अधिक सब्जियां खाने से प्रोस्टेट कैंसर ठीक नहीं होगा: अध्ययन

न्यूयॉर्क, एजेंसी। शोधकर्ताओं ने पाया है कि प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को रोजाना सात या अधिक सब्जियां और फल खाने के लिए दिए जाते हैं, जिनमें सूक्ष्म पोषक तत्वों की बढ़ती खपत से कोई अतिरिक्त सुरक्षा नहीं मिलती है।

Image result for vegetables

पिछले अध्ययनों से पता चलता है कि उच्च कैरोटीनॉयड वाले खाद्य पदार्थों में एंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं, जो पुरुषों को प्रोस्टेट कैंसर से बचा सकते हैं। उन खाद्य पदार्थों में से कुछ पत्तेदार साग, ब्रोकोली, गोभी, गाजर और टमाटर शामिल हैं। हालांकि, जर्नल ऑफ अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित अध्ययन से पता चलता है कि अधिक उत्पादन खाने से इलाज नहीं होगा, न ही बीमारी को रोकना होगा।

कैलिफोर्निया के अध्ययन के शोधकर्ता जे. केलॉग पार्सन्स ने कहा, “इन आंकड़ों से संकेत मिलता है कि प्रचलित वैज्ञानिक और जनमत के बावजूद, अधिक सब्जियां खाने से प्रोस्टेट कैंसर के पाठ्यक्रम में कोई बदलाव नहीं होगा। यह हमारे ज्ञान को दबाएगा या ठीक नहीं करेगा।

Advertisement

पार्सन्स ने कहा कि फलों और सब्जियों से समृद्ध स्वस्थ आहार खाने और अधिक व्यायाम करने से कैंसर का इलाज नहीं हो सकता है, यह शरीर को मजबूत और स्वस्थ रख सकता है, जो रोगियों को कैंसर के उपचार को सहन करने में मदद कर सकता है।

द मेन्स ईटिंग एंड लिविंग (MEAL) अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने अमेरिका के 91 स्थलों पर 50 से 80 वर्ष की आयु के 478 पुरुषों का नामांकन किया। रोगियों को प्रारंभिक अवस्था प्रोस्टेट एडेनोकार्सिनोमा का निदान किया गया था और एक सक्रिय निगरानी कार्यक्रम में नामांकित किया गया था, जिसमें रोगी बीमारी के आगे बढ़ने तक तत्काल उपचार को स्थगित कर देते हैं।

Must Watch: मीरा के पद को भावविभोर होकर गाने वाला Ex-Army Man

Send Your News to +919458002343 email to [email protected] for news publication to eradioindia.com