अब Zomato के लिये काम करेगी Uber Eats

नई दिल्ली। ज़ोमैटो ने मंगलवार को कहा कि उसने उबर ईट्स के भारतीय कारोबार को एक ऑल-स्टॉक सौदे में हासिल कर लिया है, जो उबर को भारतीय खाद्य वितरण और रेस्तरां खोज प्लेटफॉर्म में 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी देगा। Zomato ने एक बयान में कहा भारत में Uber Eats ऐप, ऑपरेशंस और डायरेक्ट रेस्त्रां, डिलीवरी पार्टनर्स और Uber Eats ऐप के उपयोगकर्ताओं को Zomato प्लेटफॉर्म पर बंद कर देगा।

सौदा अत्यधिक प्रतिस्पर्धी और मूल्य-संवेदनशील ऑनलाइन खाद्य वितरण बाजार में संभव समेकन को चिह्नित करता है जहां अधिकांश खिलाड़ी लाल रंग में होते हैं। बीएसई को एक नियामक फाइलिंग में, इंफो एज (इंडिया) – जोमाटो में एक शेयरहोल्डर – ने कहा कि ज़ोमैटो में इसकी शेयरहोल्डिंग लेन-देन के समापन पर पूरी तरह से परिवर्तित और पतला आधार पर लगभग 22.71 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। यह सौदा उन दिनों के बाद आया है जब Zomato ने मौजूदा निवेशक Ant Financial, एक अलीबाबा सहयोगी से 3 बिलियन अमरीकी डालर के मूल्यांकन में $ 150 मिलियन अमरीकी डालर जुटाए थे।

Image result for zomato uber eats

ज़ोमैटो का पोस्ट मनी वैल्यूएशन 3.55 बिलियन अमरीकी डॉलर है, मामले की जानकारी रखने वाले सूत्रों ने पीटीआई को बताया, यह जोड़कर कि यह लेनदेन अपने प्लेटफॉर्म पर हर महीने कुल मिलाकर 50 मिलियन से अधिक ऑर्डर जोड़ देगा, जिससे इसे लगभग 55 प्रतिशत मार्केट शेयर मिलेगा। जोमाटो के संस्थापक और सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा कि, हमें रेस्तरां खोज में अग्रणी होने और भारत में 500 से अधिक शहरों में अग्रणी खाद्य वितरण व्यवसाय बनाने पर गर्व है। यह अधिग्रहण श्रेणी में हमारी स्थिति को काफी मजबूत करता है।

Uber Eats, जिसने 2017 में भारत में प्रवेश किया, के 41 शहरों से इसके मंच पर लगभग 26,000 रेस्तरां सूचीबद्ध हैं। Uber Eats ऐप एक्सेस करने पर, उपयोगकर्ताओं को यह कहते हुए एक संदेश दिखाया गया था कि यदि वे भारत से बाहर यात्रा कर रहे हैं तो भी वे Uber Eats का उपयोग कर सकते हैं। Zomato और Uber के बीच चर्चा महीनों से चल रही है। Zomato और Swiggy से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करते हुए, Uber Eats नुकसान कर रहा था। केपीएमजी से संबद्ध बीएसआर द्वारा तैयार मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार, उबर ने अपने खाद्य वितरण कारोबार में 2,197 करोड़ रुपये के परिचालन घाटे का अनुमान लगाया था, जो कि केपीएमजी संबद्ध बीएसआर द्वारा तैयार की गई मूल्यांकन रिपोर्ट के अनुसार था और यह विनियामक बुरादा का हिस्सा था।

सूत्रों के अनुसार, उबर ईट्स इंडिया के कारोबार ने वैश्विक सकल बुकिंग के तीन प्रतिशत का योगदान दिया, लेकिन 2019 की पहली तीन तिमाहियों के लिए समायोजित ईबीआईडीटीए घाटे का 25 प्रतिशत से अधिक का योगदान दिया। भारत में खाद्य कारोबार की बिक्री के साथ, उबर अब ध्यान केंद्रित कर सकता है। सूत्रों ने बताया कि व्यापार में वृद्धि हुई है और यह लाभप्रदता की ओर बढ़ रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि उबेर ईट्स के 245 पूर्णकालिक कर्मचारी प्रभावित होंगे और इनमें से कुछ लोग उबेर में अन्य भूमिकाओं में अवशोषित हो सकते हैं।

भारत उबेर के लिए एक असाधारण महत्वपूर्ण बाजार बना हुआ है और हम अपने स्थानीय सवारी व्यवसाय को बढ़ाने के लिए निवेश करना जारी रखेंगे, जो पहले से ही स्पष्ट श्रेणी का नेता है। ऊबर के सीईओ दारा खोस्रोशाही ने बयान में कहा, हम ज़ोमैटो की कैपिटल-एफिशिएंट तरीके से तेजी से बढ़ने की क्षमता से बहुत प्रभावित हुए हैं और हम उन्हें लगातार सफलता की कामना करते हैं। Zomato एक रेस्तरां की समीक्षा, रेस्तरां की खोज, भोजन वितरण और डाइनिंग आउट लेनदेन मंच है, जो 24 देशों में 1.5 मिलियन से अधिक रेस्तरां के लिए गहन जानकारी प्रदान करता है।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com



email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *