कंटेंट की बेहतरी के लिये क्लाउड-बेस्ड ऑटोमेशन पर काम कर रहा नेटफ्लिक्स इंडिया

54
नई दिल्ली। वैश्विक वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स भारत पर बड़े पैमाने पर दांव खेल रहा है। नेटफ्लिक्स के संस्थापक और सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने पहले कहा था कि कंपनी भारतीय बाजार के लिए मूल सामग्री का उत्पादन करने के लिए 3000Cr का निवेश करेगी।

हेस्टिंग्स ने कहा था कि 2019 की दूसरी तिमाही के दौरान नेटफ्लिक्स इंडिया की सामग्री मजबूत नहीं थी और इसीलिए यह नए उपयोगकर्ताओं को प्लेटफॉर्म पर आकर्षित करने में विफल रही। जैसा कि कंपनी अधिक मूल शो बनाने के लिए देखती है, वह अपने वीडियो स्ट्रीमिंग-दक्षता के लिए एक और आवश्यक वस्तु भी देख रही है।

भारत में बड़े प्रारूप वाली सामग्री निर्माण के साथ एक बुनियादी मुद्दा पूर्व-उत्पादन में दक्षता की कमी रहा है, जिससे उत्पादन के बाद भारी निर्भरता होती है जहां त्रुटियों को ठीक किया जाता है, जिससे लागत में वृद्धि होती है और सामग्री की गुणवत्ता कम हो जाती है। फिल्मों और टीवी शो के सबसे बड़े निर्माताओं में से एक होने के नाते, भारतीय उद्योग दक्षता के साथ मुद्दों का सामना करता है।

नेटफ्लिक्स के लिए भी यह एक प्रमुख चिंता का विषय है और चूंकि नेटफ्लिक्स के पास विज्ञापन नहीं हैं, इसलिए उसे गुणवत्ता पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करना होगा। चूंकि यह देश में अपने उपयोगकर्ता आधार का विस्तार करने का प्रयास करता है, इसलिए यह प्री-प्रोडक्शन और पोस्ट-प्रोडक्शन में अधिक हैंडसम दृष्टिकोण लेकर मुद्दों को नियंत्रित और प्रबंधित करना चाहता है। ईटी प्राइम की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी अब यह सुनिश्चित करने के लिए उच्च स्तर की भागीदारी को देख रही है कि सहमत कार्यक्रम और प्रक्रियाओं का पूरी तरह से पालन किया जाए। 

Image result for netflix"

नेटफ्लिक्स के पोस्ट-प्रोडक्शन के निदेशक विजय वेंकटरमन ने कहा कि कंपनी “एक क्लाउड-आधारित वर्कफ़्लो की ओर बढ़ रही है, जो सभी पेपर डिलिवरेबल्स को अंतिम तस्वीर और ध्वनि डिलिवरेबल्स तक पहुंचाता है, ताकि संचार का चैनल हमारे सहयोगियों और हमारे साथ खुला रहे। ; वे किन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं यह समझना; और पता चलता है कि शो कैसे प्रगति कर रहे हैं। ”

यह अनिवार्य रूप से उत्पादन में दक्षता को चलाने और सामग्री की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए कार्य संस्कृति में सुधार कर रहा है जो नेटफ्लिक्स के लिए यूएसपी के कुछ बन गया है। इस नए आंतरिक उत्पाद के साथ, कंपनी दैनिक शॉट्स को नियंत्रित करेगी जिसे क्लाउड पर अपलोड किया जाएगा और इस प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए नेटफ्लिक्स के शोरूम और अधिकारियों के लिए सुलभ होगा।

कथित तौर पर नेटफ्लिक्स का कहना है कि यह मांग करता है कि ध्वनि और दृश्य गुणवत्ता दोनों के लिए कुछ तकनीकी विशिष्टताओं को दिखाया जाए, जो मानक नाटकीय रिलीज से अधिक है।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com