डेंगू के मरीजों की बढ़ती संख्या चिन्ता का कारण, देहरादून-दिल्ली-मेरठ पर विशेष खतरा


  • वंशिका सैनी, ई रेडियो

मेरठ। भारत की राजधानी के बाद अब डेंगू देहरादून और मेरठ जैसे बड़े शहरों में अपना कहर बरपा रहा है। मौसम बदल रहा है औऱ ऐसे में तमाम बीमारियों में से एक यानि डेंगू तेजी से अपने पांव पसार रहा है…ऐसे में हमें विशेष सावधानी रखने की जरूरत है…
dengue test के लिए इमेज परिणाम

  • डेंगू का बढ़ता हाहाकार आम जनता पर मच्छरों का बड़ा वार 
  • मासूमों की जान के पीछे हाथ धो कर पड़ा है डेंगू…. 
  • भारत की राजधानी संग अब देहरादून और मेरठ भी इसकी चपेट में 
  • सरकारी कागजो पर मरीजों को बचाने के लिए की जा रही जी तोड़ मेहनत 
  • लेकिन धरातल पर हकीकत से बहुत दूर है वास्तविकता…. 

हाल ही में दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने दावेदारी की कि पिछले चार साल में दिल्ली में डेंगू और चिकनगुनिया का प्रकोप 80 फीसदी तक कम हुआ है। आंकड़ों के मुताबिक 2015 में डेंगू के करीब 15,860 केस सामने आये जिसमें 60 मौतें हुई जबकि 2018 में डेंगू के लगभग 2,790 मामलों के साथ 4 लोगों की मौत की पुष्टि हुई। हालांकि इस साल अब तक डेंगू के 122, चिकनगुनिया के 40 और मलेरिया के 202 मामले सामने आये है…..लेकिन ये क्या केजरीवाल जी …..लगता है आप सोशल मीडिया से कुछ दूरी बनाये हुए है… दरअसल, आजकल सोशल मीडिया पर ऋषि कपूर की नातिन समारा का वीडियो वायरल हो रही है….जिसमें वो ये शिकायत करते हुए देखी जा रही है कि दिल्ली के सीएम ने दिल्ली के लिए कुछ खास नहीं किया है…हांलाकि यह वीडियो मैन्यूपुलेटिड़ भी हो सकती है…लेकिन केजरीवाल साहब को चैलेंज तो मिल ही गया है….

अब बात करते है देहरादून की जहां अब तक डेंगू मरीजों की संख्या 2434 तक पहुंच गई है… जिसमे की देहरादून जिले में ही 165 नये मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी रिपोर्ट के मुताबिक, दून हास्पिटल में 270 मरीजों के सैंपल एलाइजा जांच के लिए भेजे गए थे। जिनमें से 41 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। गांधी शताब्दी अस्पताल में 182 मरीजों के सैंपल में 71 में डेंगू की पुष्टि हुई है। इसी तरह, SPS अस्पताल ऋषिकेश में और CHC रायपुर में 42-42 मरीजों के सैंपल एलाइजा जांच के लिए भेजे गए थे। जिनमें से क्रमश: 41 और 12 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है।

जिले में अब तक सरकारी अस्पतालों में 11, 268 मरीजों के सैंपल की एलाइजा जांच हो चुकी हैं। जिनमें 2434 मरीजों में डेंगू बुखार की पुष्टि हुई है।

वहीं बात करते है मेरठ की तो एक माह में ही लगभग 30 मरीजों मे डेंगू की पुष्टि हो चुकी है। सीएमओ डॉ राजकुमार के अनुसार जनवरी से अब तक 396 रोगी ऐसे मिले है जिन्हें स्वाइन फ्लू की शिकायत है… हांलाकि उनके अनुसार डेंगू की रोकथाम के लिए जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है…और नियमित रूप से फोगिंग की जा रही है… हांलाकि सरकारी आंकड़ों मे तमाम सुविधाऐं मुहैया कराई जा रही है…बावजूद इसके कोई योजना जमीन पर उतरती नजर नहीं आ रही है….

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com