‘प्रकृति संवाद’ कार्यक्रम के तहत इंस्टाग्राम पर लाइव जुड़े पद्म श्री से सम्मानित भारत भूषण जी

38
  • संवाददाता, ई-रेडियो इंडिया

मेरठ। ‘एनवायरनमेंट क्लब’ द्वारा चलाए जा रहे ऑनलाइन अभियान “प्रकृति संवाद” के तहत तीसरा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है, जिसमें भारत सरकार द्वारा पद्म श्री से सम्मानित – भारत भूषण त्यागी जी क्लब के इंस्टाग्राम अकाउंट पर लाइव रहे और ‘जैविक खेती’ विषय पर परिचर्चा हुई।

क्लब के संस्थापक/ अध्यक्ष – सावन कन्नौजिया ने लाइव में भारत भूषण त्यागी जी का परिचय करवाया कि वे बुलंदशहर, उ• प्र• के एक किसान, शिक्षक और प्रशिक्षक हैं जो सन् 1997 से जैविक खेती करते आ रहे हैं, जिन्हें 2019 में भारत में चौथा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।
वे बुलंदशहर में किसानों के लिए साप्ताहिक प्रशिक्षण का आयोजन करते हैं और उन्होंने 80,000 से अधिक किसानों को जैविक खेती के संदर्भ में प्रशिक्षित किया है। बुलंदशहर जिले के बीहट गांव में रहने वाले 65 वर्षीय किसान भारत भूषण त्यागी जैविक खेती के कारण देशभर में अपनी अलग पहचान बना चुके हैं। वे आसपास के जिलों के साथ ही अन्य प्रदेशों में भी जैविक खेती के लिए किसानों की कार्यशाला कर किसानों को प्रेरित करने का काम कर रहे हैं। त्यागी को इससे पूर्व प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, केन्द्रीय कृषि मंत्री और उ• प्र• सीएम – आदित्यनाथ योगी भी सम्मानित कर चुके हैं।
लाइव में श्री त्यागी जी ने कहा कि जैविक खेती वर्तमान की आवश्यकता है। जैविक खेती की वजह से मिट्टी की उर्वरक क्षमता, मिट्टी की संरचना बनी रहती है और कहा कि हमें कोशिश करनी चाहिए कि जैव विविधता को नुक्सान ना पहुंचे और मानवीय हस्तक्षेप कम हो। उन्होंने कहा कि आम आदमी भी अपनी छत का सदुपयोग कर वहां जैविक खेती कर सकता है और इस तरह हरियाली को भी कहीं ना कहीं बढावा मिलेगा। समाज को संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि “धरती की व्यवस्था को समझने की जरूरत है और उसके अनुसार आगे चलना होगा और यही हमारे पास विकल्प है”। इस दौरान लाइव चर्चा में कमेंट सेक्शन में विशाल राजपूत, तनु चौहान वैभव शर्मा, आदि ने अपने विचार एवं प्रश्न कमेंट्स के जरिए साझा किए।

Live32: हिंदी पत्रकारिता दिवस की बहुत-बहुत शुभकामनाएं  || अंकुरित पत्रकारों के लिए खुशखबरी

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com