यह बिजनेस लॉकडाउन में भी दे रहा है बड़ा मुनाफा, आप भी जानें

नमस्कार, मित्रों कोरोना का कहर दुनिया को तबाही की ओर ले जा रहा है ऐसे में दो माह से वैश्विक अर्थव्यवस्था का चक्का लगभग जाम हो गया है। आय के सारे श्रोत बंद हैं लेकिन व्यय का रास्ता तो ठप हो नहीं सकता।

अब समय है ऐसे सिस्टम को जो आपको लगातार इनकम दे सके, चाहे कैसा भी समय हो, कैसी भी परिस्थिति हो और चाहे कैसा भी अवसर हो लगातार काम चलता रहे।

आप सोच रहे होंगे कि भला ऐसा भी कहीं होता है… जब सबकुछ बंद होगा तो भला काम कैसे होगा और इनकम सपना न देखो तो ही ठीक होगा। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे सिस्टम के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे नेटवर्क मार्केटिंग कहते हैं।

व्यापार की यह कला आज से लगभग 90 वर्ष पूर्व विकसित हुई जब अमेरिका के महान रसायनज्ञ कार्ल रेनबॉर्ग खाने में Supplement के फायदों को बताया, और कैलीफोर्निया विटामिन कंपनी नाम की पहली नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी शुरू की।
बाद में कैलीफोर्निया विटामिन कंपनी का नाम 1939 में बदल कर न्यूट्रालाईट (Nutralite) रख दिया गया।
वर्तमान युग में नेटवर्क मार्केटिंग का कार्य बेहद सफलता की ओर है। इसे Multi level Marketing भी कहा जाता है। यह व्यवसाय दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ रहा है। इसमें किसी भी सेवा अथवा उत्पाद को कंपनी से सीधे उपभोक्ता तक पहुंचा दिया जाता है।
इस प्रक्रिया में उपभोक्ता कंपनी से सीधा जुड़ता है और उत्पाद खरीदता है जिससे कंपनी द्वारा उपभोक्ता को सेवा अथवा प्रोडक्ट तो मिलते ही हैं साथ में मिलता है एक बेहतरीन अवसर, वो भी कम समय में कार्य करके पैसा कमाने के साथ।

इसमें उत्पादों पर मिलने वाली छूट सीधे कस्टमर को मिलता है और कस्टमर इसके फायदे को लोगों में बताकर अपना व्यवसाय शुरू कर देता है, वो भी बिना किसी पूंजी व निवेश के।

तो ये बिजनेस है न आपके फायदे का सौदा। अब आइये जानते हैं कि आखिर हमें इससे फायदे क्या-क्या हैं‍?

समय की आजादी:

साथियों आज का समय भगमभाग का है और ऐसे में किसी के भी पास वक्त नहीं है। हालाकि कोरोना ने दो महीनों से लोगों की रफतार को रोककर यह बता दिया कि यदि इंसान चाहे तो समय ही समय है… लेकिन अमूमन लोग व्यस्त रहते हैं। ऐसे में नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा विषय है जिसपर आप जितना रिसर्च करेंगे उतना कम है।
कम्प्यूटर चलाने वालों को यह बात अच्छे से समझ में आ जायेगी। जब आप कम्प्यूटर चलाते हैं तो आपको अगले ही दिन ऐसा लगता है कि यह कमांड नई है, इसके बारे में तो मैं जानता ही नहीं। यानी रोज नये-नये फंडे आपको समझ में आ जायेंगे।
नेटवर्क मार्केटिंग को आपक समय न होते हुये भी कर सकते हैं। दर्जनों कम्पनियां इस व्यवसाय के माध्यम से उत्पादों को बेचती हैं और सेवायें प्रदान करती हैं। आपको जो भी कम्पनी अच्छी लगे आप अपने अनुसार चुन सकते हैं और अपनी आइडी जनरेट कर कार्य शुरू कर सकते हैं।

उम्र की स्वतंत्रता:

इस व्यवसाय में आपको उम्र की कोई बाध्यता नहीं है… बालिग हो या नाबालिग अपनी आईडी जनरेट कर कार्य शुरू कर सकता है।

जोखिम मुक्त:

सबसे खास बात है यह, इस बिजनेस में कोई रिस्क नहीं होता, क्योंकि यह लाखों-करोड़ों में शुरू नहीं होता बल्कि बहुत कम पैसे में शुरु हो जाता है वो भी उतनी रकम में आप प्रोडक्ट प्राप्त कर लेते हैं।

एक देश ही नहीं विदेशों में भी कार्य:

यह ऐसा अवसर है जिसके तहत आपको व्यवसाय करने के लिये पूरे विश्व के मार्केट मिलते हैं। आप अपनी काबिलियत के अनुसार कहीं भी कार्य कर सकते हैं।
जो लोग घूमने के शौकीन हैं तो उनके लिये यह व्यवसाय रामबाण है। जहां भी गये साहब वहीं खोल दी अपनी दुकान और लगे बेचने अपना सामान। तो भाई है न यह काम बेहद आसान।

कोई टांग खिचाई, चुंगलीबाजी नहीं:

अरे भाई.. टांग खिंचाई वाले सिंड्रोम से तो हर कम्पनी का हर लेवल का कर्मचारी परेशान है। बटरबाज निकम्मों को आगे बढ़ने में आपकी काबिलियत नहीं रोक पाती। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग में टांग खिंचाई और चुंगलीबाज टाइप लोगों से सामना भी होगा तो वो आपको चाहकर भी नुकसान नहीं दे पायेंगे।
सबसे बड़ी बात यह है कि इस व्यवसाय में आपका बॉस यानी अपलाइन तभी फले-फूलेगा जब वो आपको प्यार और दुलार करेगा। जानते हैं क्यों क्योंकि यह ऐसा सिस्टम है जिसके तहत नीचे का अंतिम आदमी भाजपा के टर्म में कहें तो अन्त्योदय कर्मचारी भी एक पैसे का सामान खरीदेगा तो उसका लाभ उपर तक सभी को मिलता है।

निष्क्रिय कमाई:

साथियों आप अपने जीवन में तभी तक इनकम कर सकते हैं जब आप काम करें। बिना काम किये आपका बॉस आपको एक पैसा नहीं देगा। लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग का नियम जरा हटकर है। यहां आपकी शुरुआती मेहनत और कमाई स्थाई होती है और आप यहां से जब काम नहीं करेंगे तब भी आपको इनकम होती रहेगी वो भी आपके खाते में अपडेट होती रहेगी।

साथियों इसके अलावा आपको मिलते हैं ढेर सारे बेनेफिट्स जो आपकाो यह बिजनेस करने के बाद पता चलेगा।
हमें उम्मीद है कि आप नेटवर्क मार्केटिंग क्या है (what is network marketing) और नेटवर्क मार्केटिंग से होने वाले लाभ (Benefits of Network Marketing) को अच्छी तरीके से समझ चुके होंगे। नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में यह जानकारी आपको कैसी लगी नीचेेेे कमेंट करके जरूर बताएं और अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप, फेसबुक पर नीचे दिए गए बटनों के द्वारा आसानी से शेयर करें।
Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com



email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *