युवा वैज्ञानिकों से मोदी का आह्वान: नवाचार, पेटेंट, उत्पादन के साथ संभावना की करें तलाश

63
बेंगलुरु। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारत के युवा वैज्ञानिकों को इनोवेट, पेटेंट, प्रोड्यूस एंड प्रॉस्पर कहा। इस दौरान उन्होंने कहा कि ये चार कदम हमारे देश को तेजी से विकास की ओर ले जाएंगे। 

Image result for modi"

प्रधान मंत्री ने भारतीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के परिदृश्य को बदलने की आवश्यकता पर भी जोर दिया, क्योंकि उन्होंने आश्वासन दिया कि सरकार। विज्ञान को करने में आसानी ’सुनिश्चित करेगी और लालफीताशाही को कम करने के लिए सूचना प्रौद्योगिकी का प्रभावी ढंग से उपयोग करेगी।

मोदी ने कहा कि, भारत की विकास की कहानी विज्ञान और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में इसकी सफलता पर निर्भर करती है। भारतीय विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार के परिदृश्य को बदलने की आवश्यकता है।

यहां भारतीय विज्ञान कांग्रेस के 107 वें सत्र का उद्घाटन करने के बाद बोलते हुए उन्होंने कहा, “इस देश में युवा वैज्ञानिकों के लिए मेरा मकसद है-इनोवेट, पेटेंट, प्रोड्यूस और प्रॉस्पर। ये चार कदम हमारे देश को तेजी से विकास की ओर ले जाएंगे।”

उन्होंने कहा कि अगर हम नवाचार करते हैं तो हम पेटेंट कराएंगे और बदले में हमारे उत्पादन को सुचारू बनाएंगे और जब हम इन उत्पादों को अपने देश के लोगों के पास ले जाएंगे, तो मुझे यकीन है कि वे समृद्ध हो जाएंगे, उन्होंने कहा कि लोगों के लिए और लोगों द्वारा नवाचार हमारे नए भारत की दिशा है।

प्रधान मंत्री ने ग्लोबल इनोवेशन इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में सुधार पर 52 पर भी खुशी जताई। उन्होंने कहा, हमारे कार्यक्रमों ने पिछले 50 वर्षों की तुलना में पिछले पांच वर्षों में अधिक प्रौद्योगिकी व्यवसाय इन्क्यूबेटरों का निर्माण किया है। मैं इस उपलब्धि के लिए हमारे वैज्ञानिकों को बधाई देता हूं।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com