विदेश यात्रा करने का मन है तो एक अच्छा बीमा बन सकता है आपका बेहतरीन साथी

अगर आप विदेश जाने की सोच रहे हैं तो आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपको यात्रा बीमा कराना जरूरी है। इसमें भी आपको इस बात का विशेष ध्यान देना होगा कि यात्रा के दौरान विभिन्न सुविधाओं के लिहाज से कौन सा प्लान आपको बेहतर सुरक्षा प्रदान करेगा।

यहां हम आपको दर्शनीय स्थलों की यात्रा क के साथ थाईलैंड में एक युगल हनीमून का उदाहरण लें। जबकि एक नियमित बीमा में कुछ सौ रुपये खर्च होते हैं, किसी भी स्वास्थ्य आपातकाल और निकासी से दसियों हज़ार डॉलर खर्च हो सकते हैं। एशिया में अस्पतालों का बिल एक दिन में ही आसानी से 500 डॉलर तक का खर्च आ सकते हैं। इंश्योरेंस प्लान में चोरी के कागजात, बटुए, सामान – सभी यात्रियों के लिए बहुत आम बात है।

विभिन्न प्रकार की अनुकूलित यात्रा योजनाएं क्षेत्र या जोखिम पर आधारित हैं, जैसे कि एक व्यक्ति के लिए शेंगेन यात्रा बीमा पॉलिसी या शेंगेन वीजा के साथ स्वास्थ्य बीमा योजना का होना अनिवार्य है। शेंगेन यात्रा बीमा नीतियों में आम तौर पर शेंगेन देशों में आपातकालीन चिकित्सा व्यय, प्रत्यावर्तन, आकस्मिक शारीरिक चोट, मृत्यु या स्थायी विकलांगता, परिवार के लिए विस्तारित सुरक्षा आदि जैसे लाभ शामिल हैं। इस बीच, वरिष्ठ नागरिकों को एक सहज विश्वव्यापी अनुभव प्रदान करने के लिए व्यापक यात्रा बीमा है जिसमें अतिरिक्त लाभ जैसे कि कैशलेस चिकित्सा सेवाएं, चिकित्सा द्वारपाल सेवाएं, अत्याधुनिक स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं, संकट भत्ता, आदि कई यात्री हैं। इस बात से अनजान कि यदि उनका प्रवास लम्बा है, तो उनका यात्रा बीमा बढ़ाया जा सकता है। विभिन्न बीमाकर्ता यात्रा गंतव्य और यात्री के प्रकार के आधार पर विशिष्ट विस्तार अवधि प्रदान करते हैं।

Image result for insurance

बाजार में आला उत्पाद भी हैं, आप जिस तरह की यात्रा की योजना बना रहे हैं, उस पर निर्भर करता है: दौड़ और साहसिक खेलों जैसे बंजी जंपिंग, पर्वतारोहण और पैरासेलिंग के लिए कवरेज, योजनाएं जो पूर्व-मौजूदा स्थितियों से संबंधित चिकित्सा लागत को छूट प्रदान करती हैं बहिष्करण, अपहरण आदि नीतियों के लिए उपलब्ध कुछ मूल्य-जोड़ हैं। हम उन नीतियों के बारे में सुन रहे हैं जो एक गंतव्य शादी में जाने वाले मेहमानों के लिए “ठंडे पैर रद्द” को कवर करेगी, या अपहृत होने से संबंधित असुविधाओं – एक दैनिक लाभ यदि आप इसके कारण अपने गंतव्य तक पहुंचने में देरी कर रहे हैं।

बीमा पॉलिसियों का चयन करते समय एक अच्छा विचार यह है कि सबसे पहले आप अपनी मौजूदा योजनाओं में क्या शामिल है, इस पर एक नज़र डालें – कभी-कभी आपकी होमबॉयर या रेंटर्स की नीतियां क़ीमती सामान को कवर कर देंगी, या आपका स्वास्थ्य बीमा विदेश में आपात स्थिति को कवर करेगा। इसके बाद, यात्रा के दौरान आप जो भी जोखिम उठा रहे हैं उसे देखें (स्कूबा डाइविंग, हाइकिंग, क्रूज़ को एक आला नीति की आवश्यकता हो सकती है), और फिर एक नीति चुनें जो उन सभी को कवर करे।

यात्रा योजना खरीदते समय विचार करने के लिए एक और बात यह है कि कटौती करने वाले पर नजर रखें। कटौती योग्य राशि वह है जो पॉलिसीधारक भुगतान करने के लिए सहमत होता है यदि उन्हें दावा करने की आवश्यकता होती है। बीमा कंपनी तब उस राशि से अधिक लागतों की प्रतिपूर्ति करती है। अधिकांश यात्रा बीमा पॉलिसियों के साथ, कटौती को आपातकालीन चिकित्सा देखभाल लागतों पर लागू किया जाता है। यह सामान या यात्रा रद्दीकरण / रुकावट कवरेज को भी बढ़ा सकता है। बीमाकर्ता आमतौर पर कटौती योग्य मात्रा की एक सीमा प्रदान करते हैं। आम तौर पर, उच्च राशि, प्रीमियम पर अधिक से अधिक छूट। इसलिए, उच्च प्रीमियम का भुगतान करने वाले लोगों के लिए एक कटौती योग्य जोड़ना विशेष रूप से फायदेमंद है, जैसे, एक समय में महीनों तक विदेश में रहने वाले। बढ़ती प्रवृत्ति उन नीतियों के लिए है जिनमें शून्य कटौती योग्य है, जिसका अर्थ है कि बीमा कंपनी के साथ दावा दायर करने पर कोई जेब खर्च नहीं होगा। संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे अत्यंत उच्च चिकित्सा लागत वाले देशों में, एक शून्य कटौती योग्य बीमा योजना हमेशा बुद्धिमान और लगभग अनिवार्य है।

ऑनलाइन बीमा खरीदने की स्थिति में (स्पष्ट रूप से सबसे सुविधाजनक विकल्प), ग्राहकों को यात्रा बीमा कवरेज की जांच करने, यात्रा अवधि के लिए बोली, निपटान अनुपात का दावा करने और ग्राहक सेवा से संपर्क करने में आसानी पर विचार करना चाहिए। फाइन प्रिंट के मामले – नशे के प्रभाव में दुर्घटनाएं कवर नहीं होती हैं, युद्ध या आतंकवाद के कार्य अक्सर कवर नहीं होते हैं – लेकिन सभी उद्देश्यों के लिए, यदि आपके पास विभिन्न चेकलिस्ट से गुजरने का समय नहीं है, तो याद रखें कि महत्वपूर्ण बात यह है कि ढका हुआ रहने दे।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com



email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *