░ 8.3% रिटर्न और 10,000 रुपये तक मासिक पेंशन लेना है तो इस प्लान के साथ भरें उड़ान

64
नई दिल्ली। प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (पीएमवीवीवाई) 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वालों के लिए एक पेंशन योजना है। इसमें प्रवेश के लिए कोई अधिकतम आयु नहीं है। यह सरकारी योजना वर्तमान में खुली हुई है और जो लोग इसमें रुचि रखते हैं वे 31 मार्च 2020 तक इसमें निवेश कर सकते हैं। इसे भारतीय जीवन बीमा कार्पोरेशन के माध्यम से ऑनलाइन और ऑफलाइन भी खरीदा जा सकता है।

यह योजना प्रति वर्ष 8% से 8.30% का सुनिश्चित रिटर्न प्रदान करती है, इस पर निर्भर करता है कि आप अपने भुगतान को कैसे चुनते हैं – मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक। हर महीने पेंशन प्राप्त करने के लिए न्यूनतम खरीद मूल्य 1.5 लाख रुपये है, जो प्रति माह 1,000 रुपये की पेंशन देता है। मासिक पेंशन के लिए अधिकतम खरीद मूल्य 15 लाख रुपये है, जो प्रति माह 10,000 रुपये देगा।

Image result for return fd

भुगतान प्राप्तकर्ता की सीमांत आयकर दर पर कर योग्य है। इस योजना को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों से खरीदा जा सकता है। इसकी 10 साल की पॉलिसी अवधि है। इस योजना के तहत, 3 पॉलिसी वर्ष पूरा करने के बाद एक ऋण सुविधा भी उपलब्ध है। जो अधिकतम ऋण दिया जा सकता है, वह खरीद मूल्य का 75 प्रतिशत होगा। यह ध्यान दिया जा सकता है कि पेंशन भुगतान NEFT या आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के माध्यम से होगा।

  • EPFOLabour मंत्रालय 1 जनवरी से सरकार कर्मचारियों के लिए पेंशन कम्यूटेशन बहाल करने के लिए EPFO ​​के कदम को लागू करने के लिए
  • वरिष्ठ नागरिक इस योजना में 10,000 रुपये की मासिक पेंशन पाने के लिए आप 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि सरकार ने हाल ही में वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन योजना के ग्राहकों के लिए आधार को अनिवार्य कर दिया है। यह योजना, जिसमें प्रति वर्ष 8 प्रतिशत की वापसी की सुनिश्चित दर की परिकल्पना की गई है, भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही है। योजना 2017-18 और 2018-19 के यूनियन बजट में घोषित की गई थी।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com