Osho pathik 3 jpeg

ओशो मृत्योत्सव: ध्यान व आनंद की पाठशाला में सन्यासियों ने लगाई डुबकी

1
0 minutes, 4 seconds Read
 

मेरठ। कहते हैं कि ओशो भारत के ऐसे सन्यासी थो जिनके नाम पर पूरी दुनिया में एलर्ट घोषित किया जाता है लेकिन भारत में किसी भी गूढ़ रहस्य को समझने वालों की तादात बेहद कम है और जो हैं भी वो बहुत देरी से समझते हैं।

ओशो रजनीश का जन्म 11 दिसम्बर 1931 को कुचवाड़ा मध्यप्रदेश में हुआ था। जीवन में प्रेम व उत्सव का संदेश समझाते हुये ओशो अपने शरीर को 19 जनवरी 1990 में छोड़ गये। लेकिन उनके संदेशों को आज तक लोग बार-बार सुनते हैं और उनके बताये रास्तों पर चलकर निजी जीवन में उत्साह का संचार करते हैं।

Osho pathik %2B%25282%2529

मेरठ के कैंट में स्वामी राजीव रस्तोगी के सानिध्य में ओशो पथिक ध्यान केंद्र का निर्माण किया गया है जहां पर प्रत्येक रविवार को ध्यान की महफिल तो सजती ही है लेकिन विशेष दिनों में उनके शिष्यों द्वारा पूरे दिन का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाता है। इसी क्रम में ओशो के आदेशानुसार मृत्योत्सव का आयोजन किया, जिसमें सुबह से लेकर शाम तक मस्ती व ध्यान का आनंद लिया गया। 
Osho pathik %2B%25283%2529

 

तकरीबन दो दर्जन सन्यासियों ने एकसाथ नादब्रह्म, मिस्टिक रोज व ह्वाइट रोब ध्यान का आनंद लिया। इस दौरान लोगों में विभिन्न प्रकार की प्रतिक्रियाएं भी सुनने को मिली। सभी ने शानदार तरीके से कार्यक्रम का आयोजन किया। स्वामी राजीव रस्तोगी, स्वामी मुनीश यादव, स्वामी विजय त्रिखा, स्वामी सुनील गंभीर, स्वामी अभय गर्ग, संजय यादव, अहलावत जी, स्वामी नोहारी लाल, स्वामी राजबहादुर का विशेष सहयोग रहा।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com

नीचे ईमेज पर क्लिक करके ओशो रजनीश जी की जीवन बदल देने वाली किताबों को मंगवा सकते हैं-

author

Pratima Shukla

प्रतिमा शुक्ला डिजिटल पत्रकार हैं, पत्रकारिता में पीजी के साथ दो वर्षों का अनुभव है। पूर्व में लखनऊ से दैनिक समाचारपत्र में कार्य कर चुकी हैं। अब ई-रेडियो इंडिया में बतौर कंटेंट राइटर कार्य कर रहीं हैं।

Similar Posts

Comments

Comments are closed.

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com