लम्बे जीवन के लिये सहायक है टोफू, मिसो और नाटो जैसे fermented सोया उत्पाद

0 minutes, 6 seconds Read
एजेंसी, टोक्यो। एक शोध में पता चला है कि टोफू, मिसो और नाटो जैसे किण्वित (fermented) सोया उत्पादों का अधिक सेवन मृत्यु के जोखिम को कम करता है।

एशियाई देशों में, विशेष रूप से जापान में, कई प्रकार के सोया उत्पादों का व्यापक रूप से सेवन किया जाता है, जैसे कि नाटो (बेसिलस सबटिलिस के साथ सोयाबीन), मिसो (एस्पेरेगिलस ओरेजा के साथ सोयाबीन), और टोफू (सोयाबीन दही)।

जापान में नेशनल कैंसर सेंटर के अध्ययन शोधकर्ताओं ने कहा, सोया के उपभोग की उच्च दर के साथ जापान के इस बड़े अध्ययन में, कुल सोया उत्पादों और सभी कारणों से मृत्यु के बीच कोई महत्वपूर्ण संबंध नहीं पाया गया। इसके विपरीत, किण्वित सोया उत्पादों (नाटो और मिसो) का एक उच्च सेवन मृत्यु दर के कम जोखिम से जुड़ा था। 

Image result for मृत्यु का जोखिम

पत्रिका बीएमजे में प्रकाशित, शोधकर्ताओं ने कई प्रकार के सोया उत्पादों और किसी भी कारण से मृत्यु (“सभी कारण मृत्यु”) और कैंसर से, कुल हृदय रोग (हृदय रोग और मस्तिष्क संबंधी बीमारी) के बीच संबंध की जांच करने के लिए निर्धारित किया है।

वे 45,774 वर्ष की आयु के 42,750 पुरुषों और 50,165 महिलाओं पर अपने निष्कर्षों को आधार बनाते हैं जो जापान के सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र क्षेत्रों में से 11 में आधारित एक अध्ययन में भाग ले रहे थे। अध्ययन के अनुसार, प्रतिभागियों ने अपनी आहार की आदतों, जीवन शैली और स्वास्थ्य की स्थिति के बारे में विस्तृत प्रश्नावली भरी।

शोधकर्ताओं ने कहा कि लगभग 15 वर्षों की अवधि के दौरान आवासीय रजिस्ट्रियों और मृत्यु प्रमाणपत्रों से मृत्यु की पहचान की गई थी। अध्ययन में पाया गया कि किण्वित सोया (नट्टो और मिसो) का अधिक सेवन सर्व-मृत्यु दर के काफी कम (10 प्रतिशत) जोखिम के साथ जुड़ा था, लेकिन कुल सोया उत्पाद का सेवन सर्व-मृत्यु दर के साथ नहीं जुड़ा था।

जिन पुरुषों और महिलाओं ने नेटो खाया, उनमें भी हृदय की मृत्यु का जोखिम उन लोगों की तुलना में कम था, जिन्होंने नाटो नहीं खाया था, लेकिन सोया सेवन और कैंसर से संबंधित मृत्यु दर के बीच कोई संबंध नहीं था।

शोध के मुताबिक, सब्जियों के सेवन के लिए समायोजन के बाद भी ये नतीजे लगातार बने रहे, जो कि बड़े हिस्से में होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार, किण्वित सोया उत्पाद उनके गैर-किण्वित समकक्षों की तुलना में फाइबर, पोटेशियम और बायोएक्टिव घटकों में समृद्ध होते हैं, जो उनके संघों को समझाने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, यह एक अवलोकन अध्ययन है, जिससे कारण स्थापित नहीं किया जा सकता है, और शोधकर्ता इस संभावना को खारिज नहीं कर सकते हैं कि कुछ देखे गए जोखिम अन्य अनमोल कारकों के कारण हो सकते हैं।

Send Your News to +919458002343 email to eradioindia@gmail.com for news publication to eradioindia.com

Similar Posts

error: Copyright: mail me to info@eradioindia.com