Nokia, NASA give $ 14.1 million in preparation for 4G LTE on Moon

4G LTE on Moon की तैयारी में नोकिया, नासा ने दिये $14.1 मिलियन

4G LTE on Moon: नोकिया की मदद से नासा जल्द ही चंद्रमा पर 4G एलटीई नेटवर्क (4G LTE on Moon) बनाने की शुरुआत कर सकता है। नासा ने घोषणा की है कि वह नोकिया को यह नेटवर्क खड़ा करने के लिए $14.1 मिलियन का फंड देगी। 

नासा के एसोसिएट एडमिनिस्ट्रेटर जेम्स रेउटर ने बताया कि, चंद्रमा की सतह की खोज करते समय 4 जी एलटीई नेटवर्क (4G LTE on Moon) चंद्र आवासों और अंतरिक्ष यात्रियों के बीच संवाद करने में मदद कर सकता है। नासा की इस फंडिंग के साथ नोकिया के सामने इस बात की चुनौती है कि विश्वसनीय, उच्च दर संचार के लिए स्थलीय प्रौद्योगिकी को कैसे संशोधित किया जाये। 

नासा ने तकरीबन $370 मिलियन का बजट चंद्रमा के स्पेशल प्रोजेक्ट (4G LTE on Moon) के लिए तैयार किया है जिसमें से लेकिन $14.1 मिलियन का बजट ही नोकिया के हिस्से आ सका है। स्पेसएक्स और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस जैसी कंपनियों को क्रमशः $53.2 मिलियन और $86.2 मिलियन की प्रमुख हिस्सेदारी मिलती है।

पहले भी 4G LTE on Moon पर प्रोजेक्ट कर चुका है नोकिया

यह कोई पहली बार ऐसा नहीं है जब नोकिया चंद्रमा के लिए 4G एलटीई नेटवर्क (4G LTE on Moon) बनाने पर काम करेगा। इससे पूर्व में अपोलो 17 की लैंडिंग के दौरान भी चंद्रमा (4G LTE on Moon) आधारित एलटीई नेटवर्क बनाने के लिए नोकिया ने वोडाफोन के साथ मिलकर काम किया है जिसके जरिए उच्चतर स्पीड से डाटा ट्रांसफर किया जा सकता है।

अंतरिक्ष यात्री एक बार कपोला नियंत्रण टॉवर में एस्टी लॉडर की Advanced Night Repair की तस्वीरें लेंगे, जिसमें ब्रह्मांड के मनोरम दृश्य देखने को मिलेगा। इन तस्वीरों को सोशल मीडिया पर शेयर भी किया जाएगा। 

Nokia, NASA give $ 14.1 million in preparation for 4G LTE on Moon
Nokia, NASA give $ 14.1 million in preparation for 4G LTE on Moon



email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *