अमेज़न ने लॉन्च किया नया फायर टीवी स्टिक, कीमत जाने

नई दिल्ली। Amazon Fire TV Stick (3rd Gen) और Fire TV Stick Lite को कंपनी ने लॉन्च कर दिया है। नई फायर टीवी स्टिक वैरिएंट फुल-एचडी रिसॉल्यूशन तक स्ट्रीमिंग कर सकती है और अमेज़ॅन फायर टीवी ओस के रीडिज़ाइन किए गए यूजर इंटरफेस पर चलता है। नई फायरस्टिक अमेज़न फायर टीवी स्टिक (2nd Gen) की अवशेष के चार साल बाद लॉन्च किया गया है और 15 अक्टूबर से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है। वर्तमान में यह पूर्व-संख्या के लिए उपलब्ध है।

 फायर टीवी स्टिक (थर्ड जेनरेशन) को डिज़ाइन को संशोधित नहीं गया है और यह पहले वाले मॉडल की तरह ही एक टेलीविज़न या दृष्टिकोण से कनेक्ट करने के लिए एचडीएमआई पोर्ट का उपयोग करता है। इसकी कीमत भारत में 3,999 रुपये है। स्टिक को पावर देने के लिए एक वॉल एडॉप्टर दिया गया है। संचालन करने के लिए इसके साथ एक रिमोट आता है, जो देखने में काफी हद तक पुराने के रिमोट की तरह ही है। इसमें मानक कंट्रोल्स के साथ-साथ इस बार नए रिमोट में पावर और बटन बटन को भी शामिल किया गया है।

नए स्टिक और पुराने स्टिक में प्रमुख अंतर हार्डवेयर में है। नए स्टिक में 1.7GHz क्वाड-कोर प्रोसेसर मिलता है, जिसके फायर टीवी स्टिक (सेकंड जेनरेशन) की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक शक्तिशाली होने का दावा किया गया है। इसके अलावा फायर टीवी यूएस के इंटरफेस को भी बदला गया है। अब नए ओस में उपयोगकर्ता प्रोफाइल को शामिल किया गया है और यह पहले से बेहतर खोज और योगदानकर्ता डिस्कवरी और अमेज़न एलेक्सा वॉयस असिस्टेंट को लेकर आता है। एप्लिकेशन और ऐप डेटा के लिए 8 जीबी की इंटरनल स्टोरेज मिलती है।

फुल-एचडी (1920×1080 पिक्सल) स्टॉल्यूशन पर स्ट्रीमिंग का सपोर्ट भी मिलता है और दिलचस्प बात यह है कि अमेज़ॅन बताती है कि एचडीआर 10+ फॉर्मेट में एचडीआर स्ट्रीमिंग भी उपलब्ध है। हालाँकि यह स्पष्ट नहीं है कि यह कैसे काम करेगा, क्योंकि एचडीआर को हार्डवेयर लेवल पर 4K की आवश्यकता होती है, सॉफ्टवेयर लेवल पर फॉर्मेट के लिए पूरक एक दिलचस्प बात है। फायर टीवी स्टिक (3rd Gen) पर डॉल्बी एटमॉस AUD का भी सपोर्ट दिया गया है।

अमेज़न ने थर्ड जेनरेशन स्टिक के अलावा अमेज़न फायर टीवी स्टिक लाइट को भी लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 2,999 रुपये है। यह फायर टीवी स्टिक (थर्ड जेनरेशन) के समान दिखता है और इसमें समान स्पेसिफिकेशन और फीचर्स मिलते हैं।

इसमें 60 एफपीएस पर फुल-एचडी स्टॉल्यूशन तक स्ट्रीमिंग के लिए सपोर्ट, एचडीआर फॉर्मेट के लिए सॉफ्टवेयर-लेवल सपोर्ट, 8 जीबी इंटरनल स्टोरेज और एलेक्सा और अन्य नए फीचर्स के साथ रिझाइंड यूजर इंटरफेस शामिल किया गया है। दोनों डिवाइसों के बीच मुख्य अंतर लाइट मॉडल पर एक अलग रिमोट मिलता है। इसमें टेलीविजन को कंट्रोल करने की क्षमता नहीं है और डॉल्बी ऑड केवल एचडीएमआई पास-थ्रू के जरिए उपलब्ध है।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “अमेज़न ने लॉन्च किया नया फायर टीवी स्टिक, कीमत जाने”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *