लैप्स पॉलिसी के लिए आवश्यक बाइक बीमा नवीकरण

एजेंसी। पुरुजीत शर्मा, जो अपने 20 के दशक की शुरुआत में हैं, अपनी बजाज पल्सर बाइक को पसंद करते हैं और इसका बहुत ध्यान रखते हैं। वह समय पर इसकी सेवा लेता है, इसे बेदाग रखता है और यह सुनिश्चित करता है कि इसका बीमा हमेशा अद्यतित रहे। हालांकि, COVID-19 महामारी और आगामी लॉकडाउन के कारण, उनकी बाइक घर पर पड़ी हुई थी, जब वह पूरी तरह से एक अलग शहर में फंस गए थे, पूरी तरह से बीमा पॉलिसी की नवीनीकरण तिथि को भूल गए थे।

वापस लौटने पर बीमा लैप्स हो गया था। जबकि सरकार ने 25 मार्च और 3 मई के बीच समाप्त होने वाली थर्ड-पार्टी बीमा पॉलिसियों के लिए एक छोटा विस्तार दिया था, पुरुजीत को इसका लाभ उठाने के लिए अशुभ था क्योंकि वह जुलाई के अंत में घर लौटा था। वह अकेले नहीं हैं क्योंकि कई दोपहिया मालिक हैं जो लॉकडाउन के दौरान अपने वाहन बीमा का नवीनीकरण करने से चूक गए थे – कभी-कभी वास्तविक कारणों के कारण, और अक्सर जानबूझकर जब वे पॉलिसी को नवीनीकृत करने में समझदारी नहीं दिखाते थे।

 जब वाहन घर पर ही पड़ा था। हालांकि, किसी को यह याद रखना चाहिए कि एक व्यापक बाइक बीमा योजना न केवल सड़क पर वाहन को सुरक्षित करती है, बल्कि प्राकृतिक आपदाओं, बर्बरता और ऐसे अन्य घटनाओं के कारण चोरी और क्षति से भी बचाती है। और किसी भी मामले में, किसी को पॉलिसी को नवीनीकृत करना होगा, या एक नया प्राप्त करना होगा, जब वे अंततः बाइक को सड़क पर बाहर ले जाते हैं क्योंकि बीमा के बिना वाहन की सवारी करना न केवल अनुचित है, बल्कि भारत में भी अवैध है।

यदि आप बाइक बीमा का नवीनीकरण नहीं करते हैं तो क्या होगा? ऐसे में बड़ा सवाल यह है कि जब किसी की टू व्हीलर इंश्योरेंस पॉलिसी लैप्स हो जाती है तो उसे रिन्यू कैसे किया जा सकता है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि नियत तारीख को याद करने के बाद भी, 90 दिनों की एक रियायती अवधि होती है, जिसके दौरान कोई नो-क्लेम-बोनस जैसे लाभों को बरकरार रखते हुए पॉलिसी को नवीनीकृत कर सकता है। हालांकि, पिछली पॉलिसी की चूक और नई शुरुआत के बीच वाहन के कारण होने वाले नुकसान के लिए कोई दावा नहीं किया जा सकता है।

 ग्रेस पीरियड के खत्म होने के बाद, एक नई पॉलिसी लेनी होगी और सभी रिन्यूअल फायदे खत्म हो जाएंगे। यह बाद के चक्र के लिए बढ़ा हुआ बीमा प्रीमियम भी ले सकता है। इसलिए यदि किसी कारण से नवीनीकरण की तारीख छूट गई है तो पॉलिसी को समय पर या कम से कम ग्रेस अवधि के दौरान नवीनीकृत करना महत्वपूर्ण है। अच्छी खबर यह है कि किसी भी मामले में, आवश्यक रूप से बीमाकर्ता के कार्यालय का दौरा करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे केवल बाइक के निरीक्षण की आवश्यकता के बिना, ऑनलाइन दो पहिया बीमा नवीनीकरण का विकल्प चुन सकते हैं।

 हालांकि, ऑफ़लाइन नवीकरण के लिए हमेशा एक विकल्प होता है, हालांकि इस मामले में निरीक्षण अनिवार्य हो जाता है। ऑनलाइन नवीनीकरण के मामले में, बीमा कंपनी को भुगतान किए जाने के कुछ दिनों बाद पॉलिसी की अवधि शुरू होती है। अपनी बाइक बीमा का नवीनीकरण करने से पहले आपकी चेकलिस्ट

अपनी बाइक बीमा को नवीनीकृत करने के लिए पहला कदम अच्छी तरह से शोध करना और एक बीमा कंपनी का चयन करना है जिसका एक अच्छा सर्विस ट्रैक रिकॉर्ड है। इसे कई तरीकों से जांचा जा सकता है। एक उद्देश्य यह है कि बीमा कंपनियों के दावे निपटान अनुपात का पता लगाया जाए। अगला कदम यह सुनिश्चित करना है कि आपकी पसंद की बीमा कंपनी के पास सेवा केंद्रों और गैरेजों का एक विस्तृत नेटवर्क है अगर आपको बीमा क्लेम लेने की आवश्यकता है।

फिर आपको एक कंपनी की तलाश करनी चाहिए जो उपभोक्ता केंद्रित मुद्दों पर विचार करती है, जैसे कि एक चूक के मामले में विलंबित नवीकरण की अनुमति देना। एक अच्छी बीमा कंपनी को अच्छी सेवा के साथ आना चाहिए, जिसमें नवीकरण के लिए अनुस्मारक शामिल हैं, साथ ही उन अनुस्मारक को याद किए जाने पर नवीकरण के लाभों को भुनाने का एक तरीका भी है।

किसी को यह भी विचार करना चाहिए कि क्या विशेष बीमाकर्ता न्यूनतम कागजी कार्रवाई, कम कदम और त्रुटिहीन ग्राहक सेवा के साथ आसानी से बीमा प्रदान करता है; ब्राउनी इंगित करता है कि क्या यह ऑनलाइन किया जा सकता है। बजाज आलियांज जनरल इंश्योरेंस जैसी कुछ बीमा कंपनियां हैं, जो सभी सही बॉक्सों पर टिक करती हैं। बजाज आलियांज एक चूक हुई पॉलिसी की स्थिति में कुछ रियायतें और लाभ प्रदान करता है, इसलिए पॉलिसीधारक पूरी तरह से नुकसान की स्थिति में नहीं है।

 यह न केवल निरीक्षण के लिए किसी भी आवश्यकता के बिना ऑनलाइन खरीद और नवीकरण प्रदान करता है, बल्कि बाइक-मालिक को नो-क्लेम-बोनस को बनाए रखने की अनुमति देता है यदि पॉलिसी को चूक के 90 दिनों के भीतर नवीनीकृत किया जाता है। यह पॉलिसी 24×7 समर्थन के साथ भी आती है और आपके प्रीमियम कोट्स को तुरंत निर्धारित करने के लिए ऑनलाइन टू व्हीलर बीमा प्रीमियम कैलकुलेटर प्रदान करती है। कुछ नए-पुराने भी हैं, पूरी तरह से ऑनलाइन बीमाकर्ता हैं जिन्होंने पूरी प्रक्रिया को सरल और सहज बना दिया है। जबकि कोई उन्हें सुविधा के लिए विचार कर सकता है, लेकिन पारंपरिक खिलाड़ियों के साथ, एक अच्छे निपटान ट्रैक रिकॉर्ड का आराम है। और इनमें से कई बड़ी कंपनियों ने भी ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाया है, कोई भी उन्हें चुनकर गलत नहीं कर सकता है। यह सुनिश्चित करना हमेशा बेहतर होता है कि टू व्हीलर बीमा का नवीनीकरण समय पर हो। इन दिनों, ईमेल और एसएमएस अलर्ट के लिए साइन अप करके नियत तारीख पर नज़र रखना आसान है।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *