संचारी रोग नियंत्रण अभियान का वर्चुअल मीटिंग के जरिए हुआ उद्घाटन

  • जिलाधिकारियों को कार्यक्रम की नियमित समीक्षा और अनुश्रवण करने के निर्देश
  • 1 से 31 अक्टूबर तक चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान

बिजनौर। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 01 अक्तूबर से 31 अक्तूबर तक पूरे माह संचालित होने वाले संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान का वर्चुअल रूप से प्रातः 10ः00 बजे वर्चुअल मीटिंग के जरिए उद्घाटन किया गया।मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर सफलतापूर्वक रूप से संचालित किए जाने वाले संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान पर स्वास्थ्य विभाग तथा अन्य संबंधित  अधिकारियों को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए आशा व्यक्त की है कि इस बार भी पूरे माह अक्तूबर 2020 में संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए इस अभियान को पूर्व की भांति पूरी निष्ठा, संवेदनशीलता और गंभीरता पूर्वक संचालित करेंगे ।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 नियंत्रण के साथ संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान के संचालन में निश्चित रूप से कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं, परन्तु अंर्तविभागीय समन्वय और सहयोग के साथ इस समस्या का निदान संभव है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग सहित सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान के सफल संचालन में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाना सुनिश्चित करें और किसी भी स्तर पर शिथिलता न बरतें। उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिए कि संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए संबंधित विभागों द्वारा किए जाने वाले दायित्वों का नियमित रूप से अनुश्रवण करें और जिस स्तर पर भी कोई कमी अथवा शिथिलता प्रकाश में आए तत्काल उसका संज्ञान लेते हुए निदान कराना सुनिश्चित करें।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बताया कि वर्ष 2016 में प्रदेश स्तर पर दिमागी बुखार के कुल 4353 रोगी चिन्हित किए गए, जिनमें उपचार के दौरान 715 रोगियों की मृत्यू हो गई, इसके विपरीत वर्तमान वर्ष 2020 में अब तक कुल 823 रोगी दिमागी बुखार से पीड़ित पाए गए, जिनमें उपचार के दौरान केवल 25 रोगियों की मृत्यू हुई। उन्होंने कहा कि यह चमत्कारी परिणाम संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने के लिए बनाई गई रणनीति और टीमवर्क के रूप में कार्य करने के नतीजे में सामने आए हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा एक ओर रोगियों का उपचार किया गया तो दूसरी ओर संचारी रोग के प्रति उन्हें जागरूक किया गया और उसके कारकों के निवारण का कार्य धरातल पर किया गया। उन्होंने बताया कि जागरूकता कार्यक्रम, स्वच्छता, शुद्व पेयजल, शौचालय निर्माण, पुष्टाहार की उपलब्धता, स्वास्थ्य परीक्षण आदि कार्यक्रमों का आयोजन विभिन्न विभागों से सुनियोजित एवं समयबद्वता के साथ किया गया।

उन्होंने बताया कि अंर्तविभागीय समन्वय के साथ कार्य करने पर प्रदेश में संचारी रोग पर प्रभावी नियंत्रण स्थापित करने में अपेक्षित सफलता प्राप्त हुई है और मृत्यू दर में विगत की तुलना में भारी कमी आई है। मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान को पूरी सजगता, निष्ठा और मनोयोग के साथ संचालित किया जाए और इस दौरान स्वयं मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए जन सामान्य को भी इनके अनुपालन के प्रति जागरूक किया जाए।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस एवं संचारी रोगों पर प्रभावी नियंत्रण का सबसे अहम माध्यम “बचाव“ है और इसके लिए आवश्यक है कि साफ-सफाई, शुद्व पेयजल के प्रयोग के अलावा स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्गत दिशा-निर्देशों का अनुपालन करना भी है। उन्होंने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि टीकाकरण कार्य को पूरी गंभीरता के साथ पूरा कराएं और एक भी बच्चा टीकाकरण से वंचित न रहने पाए। उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि कोविड-19 के दौरान जो बच्चे टीकाकरण से छूट गए हैं और जो बच्चे इस दौरान जन्म लिए हैं, सबका चिन्हिकरण कर शत प्रतिशत रूप से टीकाकरण का कार्य कराना सुनिश्चित करें।

उन्होंने कहा कि इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही संचारी रोग नियंत्रण/दस्तक अभियान को प्रभावित कर सकती है, अतः इस महत्वपूर्ण कार्य में कोई भी शिथिलता न बरती जाए।इस अवसर पर जिलाधिकारी रमाकान्त पाण्डेय, मुख्य विकास अधिकारी के0पी0 सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 विजय कुमार यादव, नोडल अधिकारी संचारी रोग/जिला मलेरिया अधिकारी ब्रजभूषण, जिला पंचायत राज अधिकारी सतीश कुमार सहित अन्य संबंधित अधिकारी मौजूद थे।  




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “संचारी रोग नियंत्रण अभियान का वर्चुअल मीटिंग के जरिए हुआ उद्घाटन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *