कंवारे हैं तो कोविड-19 आपको ज्यादा परेशान करेगा, पढ़े ये रिपोर्ट

Covid-19 Latest Research: एक नए शोध में शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि कम आय वाले बगैर शादीशुदा लोगों में कोरोनावायरस से बढ़ने का खतरा ज्यादा है। स्वीडन के स्टॉकहोम यूनिवर्सिटी के अध्ययन लेखक स्वेन डेरफेल ने कहा, “हम दिखा सकते हैं कि विभिन्न अलग-अलग जोखिम वाले कारकों के स्वतंत्र प्रभाव हैं जो कोविड -19 के बारे में बहस और समाचारों में सामने आए हैं।”

अध्ययन स्वीडन में कोविड -19 से 20 और उससे अधिक उम्र के वयस्कों के लिए सभी पंजीकृत मौतों पर स्वीडिश नेशनल बोर्ड ऑफ हेल्थ एंड वेलफेयर के आंकड़ों पर आधारित है। नेचर कम्युनिकेशंस नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में, डेरफेल ने बताया कि विदेश में पैदा होने वाले लोगों की स्वीडन में जन्म लेने वाली लोगों की तुलना में मृत्यु दर कम होती है।

Covid-19 Latest Research में आय व शिक्षा स्तर का भी प्रभाव

यह तब भी लागू होता है जब अनुसंधान ने आय और शिक्षा के स्तर को ध्यान में रखा। इस समूह के लिए कोविड-19 से मरने का बढ़ा जोखिम शोधकर्ताओं द्वारा परिस्थितियों के लिए नियंत्रित रहता है, जैसे आय और शिक्षा का स्तर।

अध्ययन से पता चलता है कि एक आदमी होने के नाते, कम आय और शिक्षा के निचले स्तर के होने से भी कोविड-19 से मरने का जोरदार जोखिम होता है। इन पहलुओं के रूप में, यह अन्य बीमारियों से मृत्यु दर के पैटर्न से भी सहमत है।

Covid-19 Latest Research
Covid-19 Latest Research

Covid-19 Latest Research से पता चला है कि महिलाओं की तुलना में पुरुषों को कोविड-19 से मरने का खतरा दोगुना था। अविवाहित पुरुषों और महिलाओं (जिनमें कभी शादी नहीं हुई, विधवा / विधुर और तलाकशुदा शामिल हैं) कोविड-19 से मरने वालों के रूप में 1.5-2 गुना अधिक थे, जो शादीशुदा थे।

शोधकर्ताओं के अनुसार, आमतौर पर पुरुषों की तुलनात्मक उम्र में मृत्यु दर अधिक होती है, जिसे जीव विज्ञान और जीवन शैली के संयोजन के कारण माना जाता है।

अध्ययनकर्ता गुन्नार एंडरसन ने कहा, तथ्य यह है कि कम शिक्षा या कम आय वाले लोगों में मृत्यु दर काफी हद तक जीवन शैली के कारकों के कारण हो सकती है, जिसमें वित्त भी शामिल है – किसी के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने में कितना खर्च हो सकता है।

एंडरसन ने कहा कि, इसी तरह, हम इन समूहों के लिए कोविड-19 से उन्नत मृत्यु दर की व्याख्या कर सकते हैं। अनुसंधान दल ने कहा कि पहले के कई अध्ययनों से यह भी पता चला है कि एकल और अविवाहित लोगों में विभिन्न बीमारियों से मृत्यु दर अधिक है।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “कंवारे हैं तो कोविड-19 आपको ज्यादा परेशान करेगा, पढ़े ये रिपोर्ट”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *