Facebook ने मैसेंजर को इंस्टाग्राम के साथ किया मर्ज

नई दिल्ली। Facebook को लेकर लम्बे समय से खबरें थी कि जल्द ही यह व्हाट्सऐप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम को मर्ज करने की योजना बना रहा है। हालांकि, लेटेस्ट खबर के मुताबिक फेसबुक ने मैसेंजर को फोटो शेयरिंग ऐप Instagram के डायरेक्टर मैसेज सर्विस के साथ मर्ज कर दिया है। सामने आई जानकारी के अनुसार इंस्टाग्राम ने बुधवार को इंस्टाग्राम डायरेक्ट मैसेज को मैसेंजर से साथ कनेक्ट करने के विकल्प को रोल आउट करना शुरू कर दिया।

 इस विकल्प को चुनने के बाद यूज़र्स फेसबुक मैसेंजर के जरिए इंस्टाग्राम पर मैसेज भेज सकेंगे, वहीं इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मैसेज के जरिए मैसेंजर पर मैसेज भेज सकते हैं। Facebook ने इसका ऐलान अपने ब्लॉग पोस्ट के जरिए किया। कुछ यूज़र्स को यह फीचर ऐप ओपन करते ही नज़र आ रहा है। हालांकि, जो यूज़र्स अपने Instagram के Direct Messages को Messenger के साथ मर्ज नहीं करना चाहते, तो वह इस विकल्प को इग्नोर भी कर सकते हैं।

वहीं, यदि यूज़र इस अपडेट को चुनतें है, तो अपडेट के बाद उनका इंस्टाग्राम मैसेजिंग एक्सपीरियंस काफ हद तक मैसेंजर जैसा हो जाएगा। यानी कि नए अपडेट के साथ इंस्टाग्राम यूज़र्स मैसेज फॉरवर्डिंग और चैट कस्टमाइज़ेशन जैसे फीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। चैट कस्टमाइज़ेशन में यूज़र्स अपनी चैट के रंग आदि में बदलाव कर सकते हैं अपनी चैट को निकनेम दे सकते हैं।

फेसबुक का कहना है कि यह फीचर्स सबसे पहले इंस्टाग्राम पर नज़र आएंगे और उसके बाद इन्हें मैसेंजर पर देखा जा सकेगा। इस मर्जर के बाद एक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके दूसरे प्लेटफॉर्म पर मौजूद लोगों से संपर्क किया जा सकता है वो भी बिना एक अलग ऐप डाउनलोड किए। हालांकि, इंस्टाग्राम से इंस्टाग्राम में की गई कॉल व मैसेज केवल इंस्टाग्राम ऐप में ही मौजूद रहेंगे।

साल 2019 की शुरुआत में फेसबुक के सीईओ Mark Zuckerberg ने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का उल्लेख किया था, जो कि फेसबुक के सभी मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के मर्जर का एक महत्वपूर्ण बेनेफिट है। बता दें, व्हाट्सऐप और मैसेंजर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन को सपोर्ट करते हैं, लेकिन इंस्टाग्राम में फिलहाल इस सपोर्ट को पेश नहीं किया गया है। फेसबुक ने इस अपडेट की जानकारी देते हुए एन्क्रिप्शन का उल्लेख नहीं किया।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *