गूगल डूडल ने जोहरा सहगल को श्रद्धांजलि दी

मुंबई। Google ने मंगलवार को महान अभिनेता-नर्तक जोहरा सहगल को एक विशेष डूडल समर्पित करके उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की, जो स्क्रीन आइकन के जॉय डे विवर को पूरी तरह से कैप्चर करता है। 1946 में इस दिन, “नेचा नगर”, जिसमें सहगल ने अभिनय किया, कांस फिल्म समारोह में रिलीज़ किया गया और पाल्मे डी’ओर पुरस्कार जीता। Google के अनुसार फिल्म, भारतीय सिनेमा की पहली अंतर्राष्ट्रीय महत्वपूर्ण सफलता है।

अतिथि कलाकार पार्वती पिल्लई द्वारा चित्रित, डूडल दिवंगत अभिनेता के स्केच को ‘GOOGLE’ के स्थान पर दिखाता है और मणिरत्नम द्वारा निर्देशित “दिल से” के गीत ‘जिया जले’ से उनका एक आइकॉनिक डांस स्टेप दिखाया गया है। 27 अप्रैल, 1912 को सहारनपुर, उत्तर प्रदेश में एक पारंपरिक मुस्लिम परिवार में जन्मे सहगल का जन्म उत्तराखंड के चकराता में हुआ और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए लाहौर भेजा गया।

सहगल ने अपने करियर की शुरुआत 1935 में उदय शंकर के साथ एक डांसर के रूप में की थी। उन्होंने कई बॉलीवुड फिल्मों में एक चरित्र अभिनेता के साथ-साथ अंग्रेजी भाषा की फिल्मों के अलावा टेलीविजन श्रृंखला और नाटकों में भी काम किया था। भारतीय रंगमंच के सिद्धांत को ध्यान में रखते हुए, सहगल ने इंडियन पीपल्स थिएटर एसोसिएशन (IPTA) और पृथ्वीराज कपूर के पृथ्वी थिएटर के साथ 14 वर्षों तक काम किया।

वह 1962 में एक ड्रामा स्कॉलरशिप पर लंदन चली गईं और ब्रिटिश टेलीविज़न क्लासिक्स डॉक्टर हू और द ज्वेल इन द क्राउन की भूमिकाओं के साथ एक अंतर्राष्ट्रीय प्रोफ़ाइल का निर्माण किया। 1990 के दशक के मध्य में, वह भारत लौट आई और मंच पर और बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय जारी रखा। सहगल ने “चेनी कुम”, “दिल से”, “वीर ज़ारा”, “हम दिल दे चुके सनम”, “बेंड इट लाइक बेकहम” जैसी हिट फिल्मों में काम किया।

उनकी आखिरी बड़ी स्क्रीन उपस्थिति संजय लीला भंसाली की 2007 की फिल्म “सांवरिया” थी। एक नर्तकी के रूप में, उसने जापान, मिस्र, यूरोप और अमेरिका में प्रदर्शन किया। उन्होंने कुछ हिंदी फिल्मों के लिए कोरियोग्राफी की, जिसमें गुरु दत्त की “बाजी” और राज कपूर की फिल्म “आवारा” में ड्रीम सीक्वेंस शामिल हैं। सहगल को भारत के सर्वोच्च सम्मान – पद्म श्री (1998), कालिदास सम्मान (2001), और पद्म विभूषण (2010) – कला और सिनेमा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। 2014 में दिल्ली में 102 साल की उम्र में उसकी मौत हो गई।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *