जनपद में आईसीडीएस सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन प्रोग्राम का हुआ शुभारंभ

जनपद में आईसीडीएस सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन प्रोग्राम का हुआ शुभारंभ

  • सरकार के इस महत्वकांक्षी कार्यक्रम को जनपद में सफल बनाने के उद्देश्य से मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल के द्वारा की गई महत्वपूर्ण बैठक, संबंधित अधिकारियों को दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश
  • इस कार्यक्रम के तहत स्वयं सहायता समूह के द्वारा सूखा राशन किया जाएगा वितरण
  • सभी तैयारियां पूर्ण करने के संबंध में मुख्य विकास अधिकारी के द्वारा दिए गए संबंधित विभागीय अधिकारियों को कड़े निर्देश

फाईज़ अली सैफी || ई-रेडियो इंडिया

गाज़ियाबाद। मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल की अध्यक्षता में आज महा नवंबर 2020 में आईसीडीएस सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन प्रोग्राम की नवीन व्यवस्था अंतर्गत जिला निगरानी समिति बैठक कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में आयोजित हुई हैं। प्रदेश की बाल विकास परियोजनाओं में संचालित आंगनवाड़ी केंद्र पर अनुपूरक पुष्टाहार का उत्पादन एवं अपूर्ति राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा संचालित स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कराए जाने के संबंध में मानक संचालन प्रक्रिया से सभी अधिकारियों को विस्तार से अवगत कराया हैं।

मुख्य विकास अधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों को जानकारी देते हुए बताया कि आईसीडीएस सप्लीमेंट्री न्यूट्रीशन प्रोग्राम की नवीन व्यवस्था के शुभारंभ एवं दिनांक 9 नवंबर 2020 से ड्राइव टेक होम राशन इसकी जनपद गाज़ियाबाद में आंगनवाड़ी केंद्रों से विस्तारा शुरू करा दिया गया हैं।

उन्होंने बताया कि आईसीडीएस सप्लीमेंट्री न्यूट्रिशन प्रोग्राम की नवीन व्यवस्था के अंतर्गत प्रत्येक माह की 5 तारीख के वितरण दिवस को पोषण उत्सव के रूप में मनाते हुए ड्राई टेक होम राशन स्कीम से रेसिपी बनाने के लिए लाभार्थियों को मार्गदर्शिक किया जाएगा। बैठक में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अंतर्गत कोटेदारों के माध्यम से ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत सो हैं। सहायता समूह के माध्यम गेहूं एवम् चावल तथा पीसीडीएफ के द्वारा घी एवं रिस्कम्ड दूध पाउडर का उत्पादन पैकेजिंग व परियोजना कार्यालय स्तर पर आपूर्ति की व्यवस्था किए जाने के लिए निर्देशित किया गया हैं।

उन्होंने निर्देशित किया कि देसी घी और स्किम्ड मिल्क पाउडर 3 माह में एक बार वितरित किया जाए। आपूर्ति श्रंखला सप्लाई चैन ग्रामीण क्षेत्र के लिए प्रत्येक माह स्वयं सहायता समूह द्वारा लाभार्थी संख्या अनुसार गेहूं और चावल को राशन दुकान से कलेक्ट्रेट करेगी दाल को स्थानीय स्तर पर स्वयं सहायता समूह द्वारा फिर यह किया जाएगा। तदुपरांत बाल विकास परियोजना कार्यालय तक आपूर्ति करना भारती वर्ग को निर्धारित नामक के अनुसार आंगनवाड़ी कार्य कृतियों के माध्यम से वितरित कराया जाएगा।

प्रत्येक आंगनवाड़ी केंद्र के लिए स्वयं सहायता समूह के द्वारा कंटेनरो का एक अतिरिक्त रेट प्रथम वितरण दिवस को दिए गए। प्लास्टिक कंटेनरों को प्रत्येक लाभार्थी श्रेणी के लिए निर्धारित कलर कोड 6-3 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों के लिए आसमानी नीला, 6-3 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए हल्का हरा तथा गंभीर रूप से कुपोषित बच्चों के लिए लाल एवम् गर्भवती एवं स्तनपान करने वाली महिलाओं को पीला व किशोरी बालिकाओं के लिए गुलाबी रंग निर्धारित हैं।

इसी प्रकार आपूर्ति श्रंखला सप्लाई चैन नगरीय क्षेत्र के लिए प्रत्येक माह से सहायता समूह द्वारा लाभार्थी संख्या अनुसार गेहूं और चावल को राशन दुकान से कलेक्ट्रेट करेगी। दाल को जिला पोषण समिति के सुपरविजन में जिला कार्यक्रम अधिकारी बाल विकास परियोजना अधिकारी द्वारा किया जाएगा। तदुपरांत बाल विकास परियोजना कार्यालय तक पूर्ति कर लाभार्थी वर्क को निर्धारित मानक के अनुसार आंगनवाड़ी कार्यक्रत्रियो के माध्यम से वितरित कराया जाएगा।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि सभी आंगनवाड़ी केंद्रों की स्व सहायता समूह में मैपिंग तथा समूह की राशन दुकान से मैपिंग का कार्य किया जा चुका हैं। कुछ केंद्रों की मैपिंग शेष हैं, जिसका कार्य किया जा चुका हैं, जिसपर उन्होंने निर्देशित किया कि नामित नोडल अधिकारियों द्वारा अपने स्तर से आवंटित विकासखंड के अंतर्गत संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों का निरीक्षण कर निगरानी एवं गुणवत्ता विशेष तथा ध्यान केंद्रित करें। मुख्य विकास अधिकारी द्वारा निर्देशित किया गया कि नगरीय क्षेत्रों में उठान बाल विकास परियोजना अधिकारी शहर आंगनवाड़ी कार्यक्रत्रियो के माध्यम से यथाशीघ्र कराएं।

ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिदिन 100 आंगनवाड़ी केंद्रों को वितरण कराया जाए। उपायुक्त ग्रामीण आजीविका मिशन द्वारा बैठक में अवगत कराया गया कि ग्रामीण क्षेत्रीय परियोजनाओं के अंतर्गत आंगनवाड़ी केंद्रों में आज वितरण कराया जा रहा हैं। जिला पूर्ति अधिकारी द्वारा बैठक में अवगत कराया गया कि शहरी क्षेत्र में आज गेहूं और चावल का उठान किया जा रहा हैं, किसी संख्या में मुख्य विकास अधिकारी अस्मिता लाल के द्वारा आज विकासखंड रजपुरा के ग्राम पंचायत भी कानपुर में आईसीडीएस सप्लीमेंट्री न्यूट्रीशन प्रोग्राम की नवीन व्यवस्था के अंतर्गत टेक होम राशन का वितरण कर योजना का शुभारंभ किया गया हैं।

विकासखंड लोनी में उपायुक्त ग्रामीण आजीविका मिशन गाज़ियाबाद और खंड विकास अधिकारी लोनी के द्वारा लाभार्थियों में पोषण आहार का वितरण कर योजना का शुभारंभ किया गया हैं। विकासखंड मुरादनगर में ग्राम पंचायत मो कद्दीम सिखेड़ा हजारी फतेहपुर व श्वेतली में ग्राम प्रधान एडीओ और ग्राम पंचायत अधिकारी के द्वारा पोषण आहार का वितरण किया गया हैं।

विकास खंड भोजपुर में खंड विकास अधिकारी, आपूर्ति निरीक्षक, खाद्य सुरक्षा अधिकारी, बाल विकास परियोजना अधिकारी के द्वारा पोषण आहार का वितरण किया गया हैं। इस अवसर पर प्रभारी जिला कार्यालय अधिकारी, सभी संबंधित विभागों के जिला निगरानी समिति एवम् जिला पोषण समिति के सदस्य एवं उपायुक्त ग्रामीण आजीविका मिशन, खाद्य व अपूर्ति विभाग के जिला पूर्ति अधिकारी के अधिकारी और बाल विकास परियोजना अधिकारी भी उपस्थित रहें हैं।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *