ICMR के दिशा-निर्देश और कोविड -19 की स्थिति पर विचार किया जाएगा: मंत्री मदन कौशिक

देहरादून। कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा है कि भारत सरकार द्वारा जारी किए गए एसओपी, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के दिशा-निर्देश और कोविड-19 महामारी की स्थिति पर विचार किया जाएगा, जिसमें जनता की भागीदारी पर निर्णय लिया जाएगा।

हालांकि, उन्होंने दावा किया कि कुंभ एक मेगा आध्यात्मिक घटना होगी। मंगलवार को राज्य सचिवालय में मीडियाकर्मियों को संबोधित करते हुए, मंत्री ने कहा कि दिसंबर के महीने में विभिन्न अखाड़ों के संतों से परामर्श किया जाएगा और फिर कुंभ की सीमा और आकार पर निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने दावा किया कि योजना के अनुसार कुंभ के सभी कार्य चल रहे हैं।

इससे पहले मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने हरिद्वार में कुंभ की तैयारियों को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक में, उन्होंने कुंभ के दौरान हरिद्वार और ऋषिकेश में अपशिष्ट निपटान पर विशेष जोर दिया। इसके लिए 35 करोड़ रुपये का बजट खर्च किया जाएगा। सीएम ने यह भी निर्देश दिया कि पूरे मेला क्षेत्र के सौंदर्यीकरण के लिए एक व्यापक योजना तैयार की जाए और उसी के अनुसार इसे लागू किया जाए।

एक सुसंगत नोट पर, सीएम ने कहा कि स्थायी प्रकृति के सभी कार्यों को दिसंबर के महीने में पूरा किया जाना चाहिए और अस्थायी कार्यों के लिए निविदाओं की प्रक्रिया शुरू होनी चाहिए। रावत ने कहा कि मुख्य सचिव साप्ताहिक कामकाज की प्रगति की निगरानी करेंगे जबकि संबंधित सचिव तीसरे दिन समीक्षा करेंगे।

उन्होंने कहा कि सभी होटलों, आश्रमों और धर्मशालाओं में कोविड -19 महामारी की सूची दी गई है। बैठक में मेला अधिकारी, दीपक रावत ने कुंभ कार्यों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। उन्होंने कहा कि हरिद्वार में एक 1,000 बिस्तर कोविद देखभाल केंद्र स्थापित किया जाएगा और 493 डॉक्टरों की तैनाती की व्यवस्था की जा रही है।

मेगा इवेंट के लिए बाइक और बोट एंबुलेंस के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूरे मेला क्षेत्र को 23 क्षेत्रों में विभाजित किया जाएगा। बैठक में शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक, मुख्य सचिव ओम प्रकाश, सचिवों आरके सुधांशु, नितेश झा, शैलेश बगोली, सौजन्या, पंकज पांडे, गढ़वाल के रविनाथ रमन, महानिरीक्षक (आईजी) अभिनव कुमार, संजय गुंज्याल और अन्य लोग उपस्थित थे।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *