CM Yogi ने वेबकॉस्ट के जरिये सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों का लोकार्पण

वेबकॉस्ट के जरिये सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों का लोकार्पण

  • ग्राम स्वराज का सपना हो रहा साकार, पंचायती राज संस्थाओं को और सषक्त बनाया जायेगा- मुख्यमंत्री

मेरठ। सोमवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने वेबकॉस्ट के माध्यम से प्रदेश की ग्राम पंचायतों में निर्मित, निर्माणाधीन सामुदायिक शौचालयों एवं पंचायत भवनों के लोकार्पण, षिलान्यास करते हुये कहा कि पंचायती राज संस्थाओं को और सषक्त बनाया जायेगा।  साफ-सफाई के प्रति लोग जागरूक होगे तो बीमारियां अपने आप खत्म हो जायेगी।

आगामी 100 दिनों में हर आंगनबाडी केन्द्र व हर स्कूल में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। सामुदायिक शौचालयों व ग्राम पंचायतों का लोकार्पण जनप्रतिनिधियों से कराये। कहा कि ग्राम स्वराज का सपना साकार हो रहा है। उन्होने 53,905 सामुदायिक शौचालयों तथा 21,791 पंचायत भवनों का लोकार्पण किया।

योगी जी ने कहा कि सरकारी योजनाओं का लाभ लेकर ग्राम प्रगति पथ पर अग्रसर है। कहा कि प्रदेश की सभी 59,000 ग्राम पंचायतों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया जायेगा। सभी ग्राम पंचायतों में बैंकिंग को-र्डिनेटर सखी की नियुक्ति भी की जायेगी ताकि ग्रामवासियों को बैंको के चक्कर न लगाने पड़े।

उन्होने कहा कि प्रदेश में आज ग्राम प्रधानों में से 43 प्रतिशत महिलाएं है। मुख्यमंत्री ने कहा कि सामुदायिक शौचालयों के रख-रखाव व साफ-सफाई के लिए स्वयं सहायता की एक महिला को रोजगार भी उपलब्ध कराया गया है उन्हें 6 हजार रूपये प्रतिमाह मानदेय वित्त आयोग की धनराशि से दिया जा रहा है। उन्होने 4 ग्राम प्रधानों व01 स्वयं सहायता समूह की सदस्य जो सामुदायिक शौचालय की देखरेख के लिए चयनित है, से वर्चुअल संवाद करते हुये कहा कि आप अच्छा कार्य कर रहे है।

उन्होने कहा कि प्रगतिषील लोग अगर जनप्रतिनिधि बनेगे तो प्रदेश व समाज और तरक्की करेगा। सामुदायिक शौचालयों व पंचायत भवनों के निर्माण, उसके रख-रखाव, ग्राम पंचायतों में सखी की नियुक्ति में अनेको रोजगार सृजित होगे।

उन्होने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन से इन्सेफेलाईटिस रोग में 95 प्रतिशत की कमी आई है तथा मस्तिष्क ज्वर के केस न्यूनतम स्तर पर पहुंच गये है। आगामी 100 दिनों में हर आंगनबाडी केन्द्र व हर स्कूल में शुद्ध पेयजल की आपूर्ति सुनिश्चित की जायेगी। उन्होने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अनेको घर बनाकर लाभार्थियों को दिये गये है।

उन्होने बताया कि स्वामित्व योजना में भी प्रदेश अच्छा कार्य कर रहा है। इस अवसर पर  सांसद राजेन्द्र अग्रवाल, विधायक कैंट सत्य प्रकाश अग्रवाल, विधायक किठौर सत्यवीर त्यागी, विधायक मेरठ दक्षिण डा. सोमेन्द्र तोमर, आयुक्त अनीता सी. मेश्राम, सीडीओ ईशा दुहन, डीपीआरओ आलोक सिन्हा सहित अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहे।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *