Indian Air Force Day 2020

Indian Air Force Day 2020 पर इस बार होगा मेगा-शो, जानें पूरी डिटेल्स

  • संवाददाता || ई-रेडियो इंडिया

Indian Air Force Day 2020: भारतीय वायुसेना दिवस 2020 में अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है। हर बार की तरह इस बार भी वायुसेना के स्थापना दिवस पर मेगा शो का आयोजन किया जाएगा, जिसमें भारतीय वायुसेना अपनी मजबूती और कला का प्रदर्शन सीना ठोक कर करेगी।

प्रत्येक वर्ष 8 अक्‍टूबर को इंडियन एयरफोर्स डे (Indian Air Force Day) का आयोजन बहुत ही धूमधाम से किया जाता है। 

आजादी से पहले वायुसेना (Indian Air Force) को रॉयल इंडियन एयरफोर्स (Royal Indian Air Force)  कहा जाता था। तो आज जानिए कि कैसे इसका नाम बदलकर हो गया भारतीय वायुसेना दिवस। साथियों, साल 1932 में वायुसेना की स्थापना आज ही के की गई थी।

Indian Air Force का गठन कब हुआ?

भारतीय वायुसेना (Indian Air Force) के पहले दस्ते का गठन 1 अप्रैल 1933 को किया गया था। इस दस्ते में 6 आरएएफ ट्रेंड ऑफिसर और 19 हवाई सिपाही शामिल थे। सत्य द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान भारतीय वायुसेना ने शानदार भूमिका अदा की थी। आजादी के बाद भारतीय वायुसेना से रॉयल शब्द को हटा दिया गया था। 

भारत के पहले चीफ एयर मार्शल ने दिलाया अहम मुकाम

एयर फोर्स पहले आर्मी के कंट्रोल में होती थी, लेकिन इंडियन एयर फोर्स के पहले कमांडर इन चीफ एयर मार्शल सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट ने भारतीय वायुसेना को आर्मी से आजाद कराया। कमांडर इन चीफ एयर मार्शल सर थॉमस डब्ल्यू एल्महर्स्ट 15 अगस्त 1947 से 22 फरवरी 1950 तक इस पद पर थे।

Indian Air Force Day 2020
Indian Air Force Day 2020

मैनेजमेंट की सर्वश्रेष्ठ पुस्तक गीता से लिया गया वायुसेना का आदर्श वाक्य

साथियों जिस गीता में श्री कृष्ण ने महाभारत के युद्ध के दौरान कुरुक्षेत्र में अर्जुन को उपदेश देने का जिक्र मिलता है, उसी गीता के ग्यारहवें अध्याय  से भारतीय वायुसेना का आदर्श वाक्य ‘नभ: स्पृशं दीप्तम’ लिया गया है। 

​1951 में अपनाया गया भारतीय वायु सेना का ध्वज

भारतीय वायुसेना पूरी दुनिया में अपनी ताकत के लिए जानी जाती है। इस वक्त जब भारत चीन से बॉर्डर पर तनाव का माहौल है ऐसे में भारतीय वायुसेना ने अपनी ताकतों का इजाफा करते हुए अंतर्राष्ट्रीय तकनीकी के विमानों को अपने बेड़े में शामिल किया है। 

लेकिन इससे पहले हम जान लेते हैं कि भारतीय वायुसेना की पहचान कैसे होती है। भारतीय वायुसेना की पहचान के लिए एक बनाया गया जो वर्ष 1951 में अपनाया गया। वायुसेना ध्वज, वायुसेना निशान से अलग नीले रंग का है जिसके पहले एक चौथाई भाग में राष्‍ट्रीय ध्वज बना हुआ है। मध्य भाग में राष्‍ट्रीय ध्वज के तीनों रंगों (केसरिया, श्वेत और हरा) से बना एक वृत्त है। यह ध्वज 1951 में अपनाया गया।

कारगिल में भारतीय वायुसेना ने किया था कमाल

साथियों वर्ष 1999 को दिन जैसे हम कारगिल संघर्ष के नाम से जानते हैं प्रत्येक भारतीयों के दिमाग में जरूर कैद होगा। इस दिन पाकिस्तानी घुसपैठियों को भारतीय नियंत्रण रेखा के बाहर खदेड़ने के लिए भारतीय वायुसेना ने जिस जोहर का प्रदर्शन किया था उससे पूरी दुनिया में हमारा सीना गर्व से चौड़ा हो जाता है।

भारतीय वायु सेना दिवस 2020 में क्या है खास?

प्रत्येक वर्ष अपनी वर्षगांठ के अवसर पर भारतीय वायुसेना अपने पराक्रम को दिखाती है। इस साल में इस पराक्रम की पुनरावृति की जाएगी। दरअसल इस वर्ष भारतीय वायुसेना दिवस की झलकियां खास तौर पर बहुत मायने रखती हैं। वर्ष 1932 में अपने स्थापना के बाद से लगातार भारतीय वायुसेना परेड में शामिल तमाम शक्तियों का प्रदर्शन होता है।

-Air Chief Mars RKS Bhadauria
Air Chief Marshal RKS Bhadauria

“मैं एक बहुत ही चुनौतीपूर्ण वर्ष के रूप में काम करने के लिए सभी हवाई योद्धाओं को अच्छी तरह से काम करने के लिए बधाई देना चाहता हूं।”

-एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया

इस बार परेड (indian air force day air show) में राफेल लड़ाकू विमान शामिल होंगे। भारत की वायु शक्ति को बढ़ावा देने के लिए पांच राफेल लड़ाकू विमानों को औपचारिक रूप से 10 सितंबर को भारतीय वायुसेना में शामिल किया गया और भारतीय वायु सेना दिवस के शुभ अवसर पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस (indian air force day air show) में होने वाली परेड में इस बार राफेल की गरज भी सुनने को मिलेगी।

हिंडन एयरबेस पर गरजेगा भारतीय शौर्य का प्रतीक

गुरुवार को भारतीय वायुसेना दिवस परेड (indian air force day air show) के लिए हिंडन वायु सेना स्टेशन पर रिहर्सल जोरों पर है। एक संवाददाता सम्मेलन में, एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया ने कहा, आईएएफ उत्तरी सीमा पर किसी भी कार्रवाई से निपटने के लिए बहुत अच्छी तरह से तैनात है। राफेल जेट के प्रेरणा ने हमारे परिचालन में बढ़त दी है।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “Indian Air Force Day 2020 पर इस बार होगा मेगा-शो, जानें पूरी डिटेल्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *