indoor plants decoration

Indoor Plants Decoration के 5 Tips, घर को बनायें नेचुरल

Indoor Plants Decoration से घर को बेहतर बनाना हर किसी को पसंद है लेकिन प्राकृतिक रूप से घर के अंदर सजावट कैसे करें इसको लेकर बड़ी चिंता रहती है। घर में महंगे इंटीरियर कराना हर किसी के बस की बात नहीं है लेकिन ग्रीनरी पसंद करने वाले लोगों को #Indoor_Plants से घर के डेकोरेशन में मदद मिल सकती है।

घर को सुंदर और अच्छा दिखाने के लिए Indoor Plants Decoration के कुछ टिप्स यहां पर आपको बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने घर को अच्छे से सजा सकते हैं और आपके मेहमान आएंगे तो आपके सजावट को देख कर बोलते हैं वाह क्या बात है।

Indoor Plants Decoration से आप अपने कमरे को एंटीक लुक देने के लिए ऑर्किड को सेंटर टेबल पर सजा सकते हैं इसके अलावा आप अपने लिविंग रूम में ऑर्किड के पौधे को फूलों के गुलदस्ते अथवा रंग-बिरंगे कोर्ट में सजा सकते हैं।

आपके घर में बनी हुई सीढ़ियां आपके हरियाली को चरणबद्ध तरीके से प्रदर्शित करने के लिए एक शानदार जगह। इन जगहों पर आप अलग-अलग तरह के #Indoor_Plants की मदद से पौधे सीक्वेंस में लगाए जा सकते हैं। सीढ़ियों पर लगे हुए पौधे एक अलग तरह का लुक देते हैं।

पानी वाले पौधों से बढ़ेगी सुंदरता

कुछ पौधों को मिट्टी की ज़रूरत नहीं होती, वे सिर्फ़ पानी में भी पनप जाते हैं। ऐसे पौधों को आप कांच के बाउल में रखकर घर में उगा सकते हैं। ये खिड़की के पास, साईड टेबल पर या शेल्फ पर बेहद आकर्षक दिखाई देते हैं और सबसे खास बात यह है कि इन पौधों की देखभाल भी बहुत कम करनी पड़ती है।

पौधे जैसे पोथोस को अगर बैडरूम के कोने में टेबल पर सखा जाए तो वे सकारात्मक उर्जा देते हैं। इस प्रकार के #Indoor_Plants बैडरूम के लिए अनुकूल हैं, क्योंकि ये हवा में से विषैली गैसों को साफ़ करते हैं और वातावरण को तरोताज़ा बनाते हैं। इसके अलावा आपके बेडरूम में मौजूद स्पेस के अनुकूल आप बाजार से इनडोर प्लांट लेकर डेकोरेशन कर सकते हैं।

Indoor Plants Decoration से सेहत को मिलेगा डबल डोज

नेचुरल ग्रीनरी आपकी आंखों को तरोताजा बनाने के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा भी देती है तो ऐसे में आप अपनी पसंद के अनुसार कमरे को डिज़ाइन कर सकते हैं। छोटे, बड़े ट्रॉपिकल थीमवाले पौधे आप कमरे के कोने में, काउच के बीच या कॉफ़ी टेबल पर सजा सकते हैं, छोटे पौधों को खिड़की पर या शेल्फ में रखा जा सकता है।

हैंगिंग प्लांट्स से मिलेगा दिलों को सुकून

Indoor Plants Decoration
Indoor Plants Decoration

खिड़की या रसोई की शेल्फ पर आप हैंगिंग प्लांट लगा सकते हैं, ये निश्चित रूप से आकर्षक लगते हैं। एरोहैड, एयर प्लांट टिलांदिसा, बोस्टन फर्न हमेशा से ख़ूबसूरत दिखाई देते हैं। हैंगिंग प्लांट न केवल देखने में खूबसूरत होते हैं, बल्कि कमरे आकर्षण का केन्द्र भी बन जाते हैं।

eRadioIndia आपको नेचुरल प्लांट के बारे में बहुत सारे आर्टिकल्स आने वाले समय में देने वाला है तो आप रेगुलर विजिट करते रहें और चेक करते रहें ताकि आने वाले समय में जो भी आर्टिकल हम आपके लिए मेहनत करके रिसर्च करके पब्लिश करें वह आप तक पहुंचे जरूर।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don’t wait just take initiation

इन पौधों को लगाने से मिलेगी स्पेशल वेल्थ

स्पाइडर प्लांट

एयर प्यूरीफायर के रूप में स्पाइडर प्लांट काम करता है। जाइलीन, बेंजीन, फार्मल्डिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसे हानिकारक तत्वों को हवा से यह प्लांट फिल्टर करता है। इस पौधे की सबसे दिलचस्प बात है कि ज्यादा मेहनत की आवश्यकता इस पौधे की देखभाल के लिए जरूरत नहीं होती। इसे बड़े आराम से वर्किंग लोग भी मैनेज कर सकते हैं।

स्नेक प्लांट

मदर-इन-लॉ-टंग भी स्नेक प्लांट को कहते हैं. घर की जगह पर नमी जहां हल्की हो इस पौधे को वहां पर रखना चाहिए। इस पौधों को नमी की आवश्यकता बढ़ने के लिए चाहिए होती है। लिली फैमिली का यह पौधा होता है। नासा की एक स्टडी में पता चला है कि जहरीले तत्वों को यह पौधा सिक बिल्डिंग सिंड्रोम को फ़िल्टर कर प्यूरीफायर के रूप में काम करता है।

एलोवेरा

घृतकुमारी के नाम से एलोवेरा को जाना जाता है। गूदेदार पत्तियां एलोवेरा की होती हैं। गूदा इसका जैल सरीखा होता है। कई औषधीय गुण इस पौधे में मिलते हैं। एलोवेरा एक बेहतरीन इनडोर प्लांट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है।अधिक पानी और सूर्य की रौशनी इस पौधे को बढ़ने के लिए आवश्यकता नहीं होती। हवा में अशुद्धियां जैसे फार्मल्डिहाइड, बेंजीन और कार्बन मोनो ऑक्साइड को यह पौधा दूर करता है। मेकअप प्रोडक्ट्स के तौर पर भी एलोवेरा गूदे का उपयोग किया जाता है।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “Indoor Plants Decoration के 5 Tips, घर को बनायें नेचुरल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *