International Girl Child Day 2020

International Girl Child Day का क्या है इतिहास, जानें 1 क्लिक पर

International Girl Child Day: बालिकाओं को उनका अधिकार देने और उनके प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाया जाता है। प्रत्येक वर्ष 11 अक्टूबर को इंटरनेशनल गर्ल चाइल्ड डे मनाया जाता है जिसकी शुरुआत वर्ष 2012 से हुई है। इस दिन आप अपनी किसी भी जानकार प्रिय बालिका को कोई उपहार या फिर गिफ्ट देकर इस दिन को सेलिब्रेट कर सकते हैं। 

Plan International की मेहनत का पररिणाम है International Girl Child Day

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बालिका दिवस (International Girl Child Day) मनाने की शुरुआत ‘प्लान इंटरनेशनल’ के प्रोजेक्ट के रूप में की गई, ‘प्लान इंटरनेशनल’ ने ‘क्योंकि मैं एक लड़की हूं’ नाम से एक वृहद अभियान की शुरुआत की थी। अभियान की शुरुआत होने के बाद कनाडा सरकार से संपर्क किया गया। 

कनाडा सरकार ने ही संयुक्त राष्ट्र में 55 में आम सभा में इस प्रस्ताव को रखा और 19 दिसंबर 2011 को इस प्रस्ताव को पारित कर दिया गया। 11 अक्टूबर को प्रत्येक वर्ष अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने के रूप में तय किया गया और साल 2012 से प्रत्येक वर्ष इसे मनाने का चलन शुरू हुआ।

International Girl Child Day की पहली थीम क्या थी?

अपने शुरुआती समय यानी 11 अक्टूबर 2012 को अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस की पहली थी बाल विवाह उन्मूलन रखी गई। उस कार्यक्रम में अशिक्षा, पिछड़ापन और गरीबी के कारण बच्चियों को कम उम्र में शादी कर देना के विरोध में खुलकर बहस हुई।

लोगों ने बाल विवाह के प्रति अपने विचारों को प्रस्तुत किया और साथ ही कसम खाई कि वह अपने घर या आसपास किसी के बाल विवाह का समर्थन नहीं करेंगे।

International Girl Child Day 2020
International Girl Child Day 2020

2020 में क्या है International Girl Child Day की थीम

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस (International Girl Child Day) के इस बार की थीम है “हमारी आवाज और हमारा समान भविष्य”। इसके तहत यह संदेश देने का प्रयास किया जाएगा कि छोटी सी बालिका भी पूरे दुनिया के लिए एक मार्गदर्शक का काम कर सकती है। इसलिए इन बालिकाओं का सम्मान करें और इनको यथोचित स्थान प्रदान करें। 

इस दिवस को मनाने के पीछे एक कारण और भी है कि दुनिया में हो रहे लिंग भेद को मिटाया जा सके। लैंगिक असमानता आज भी लोगों की मानसिकता में रची बसी हुई है जिसके कारण आए दिन दर्जनों नहीं बल्कि हजारों वारदातें सुनने को मिलती हैं।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *