देश की प्रभुता का एकता और अखंडता की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का हैं कर्तव्य

गाज़ियाबाद। उत्तर प्रदेश राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के प्लान एक्शन-2020-21 के अनुपालन में जनपद के न्यायाधीश अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के निर्देशन में सचिव मंजू कुमारी, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के आदेश पर तहसील विधिक सेवा समिति मोदीनगर के क्षेत्राधिकार में ग्राम सुल्तानपुर ब्लाक मुरादनगर कॉमन सर्विस सेंटर में सिटीजन ड्यूटीज अवेयरनेस प्रोग्राम (सीडीएपी) प्रोजेक्ट के तहत 15 से 16 नवंबर तक हर माह निर्धारित विषय पर डिजिटल ग्रामों में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाने की कार्य योजना भारत सरकार विधिक एवं न्याय मंत्रालय नई दिल्ली के द्वारा प्रस्तावित की गई हैं।

इसके तहत 28 दिसंबर को ब्लॉक मुरादनगर के अंतर्गत डिजिटल ग्राम सुल्तानपुर कॉमन सर्विस सेंटर में सिटीजन ड्यूटीज अवेयरनेस प्रोग्राम सीडीएपी का आयोजन जिसकी अध्यक्षता तहसील मोदीनगर से उपस्थित प्रभारी राजस्व निरीक्षण राकेश शर्मा ने की हैं। वहीं, संचालन शहजाद अली ने किया हैं। इस कार्य में मुख्य वक्ता के रूप में तालुका विधिक सेवा समिति मोदीनगर में उपस्थित प्रभारी कानूनगो राकेश शर्मा ने गांव के उपस्थित लोगों को संविधान के प्रदत्त मौलिक कर्तव्यों की जानकारी दी हैं। उन्होंने कहा कि भारतीय संविधान में नागरिकों के 11 कर्तव्य बताए गए हैं।

भारत के प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य हैं कि वह संविधान का पालन करें और उसके आदर्शों, संस्थाओं और राष्ट्रीय ध्वज राष्ट्रीय गाने का आदर करें। स्वतंत्रता के लिए हमारे राष्ट्रीय आंदोलन को प्रेषित करने वाले मुख्य आदर्शों को हृदय से संयोजी रहें। भारत की प्रभुता एकता और अखंडता की भी रक्षा करें। इस कार्यक्रम में ग्राम सुल्तानपुर कॉमन सर्विस सेंटर के बीएलई में वीडियो के माध्यम से शिविर में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों को विधिक साक्षरता शिविर की जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं और तो और शिवर में उपस्थित बैरिस्टर गिरी परामर्शदाता अमूल्य वित्तीय साक्षरता केंद्र नेट बैंक की विभिन्न जान कृषि ॠण सहायोजओं तथा भारत सरकार के सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के विषय में जानकारी भी उपलब्ध कराई गई हैं।

w3k2l, शिविर में उपस्थित अभिषेक कुमार जिला समन्वयक अधिकारी कॉमन सर्विस सेंटर गाज़ियाबाद के द्वारा प्रधानमंत्री डिजिटल साक्षरता अभियान तथा सीएससी पर संचालित आदि योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई हैं। तहसील विधिक सेवा समिति मोदीनगर से उपस्थित महेश कुमार यादव नामित अधिवक्ता के द्वारा निशुल्क वकील मतदाता केंद्र लोक अदालत आदि के संबंध में जागरूक भी किया गया हैं। शिविर में उपस्थित राजेश अग्रवाल एडीओ खंड विकास मुरादनगर के द्वारा स्वयं सहायता समूह योजना की जानकारी भी उपलब्ध कराई गई हैं।

शिविर के इस मौके पर न्याय विभाग भारत सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई गई हैं। टी-शर्ट जिला प्रबंधक गौरव चौधरी, आशुतोष साहू, अभिषेक कुमार कॉमन सर्विस सेंटर व मंच पर उपस्थित मंचासीन के कर कमलों द्वारा प्राविधिक स्वयंसेवक प्रीति चौधरी शहजाद अली सीएसपी संचालक विपिन को वितरित की शिवर का समापन ग्राम सुल्तानपुर के बीडीसी मेंबर विपिन ने धन्यवाद देकर किया हैं। शिविर में उपस्थित प्रीति चौधरी एवं कार्यकर्ती आशा वह स्व सहायता समूह की महिलाएं भी उपस्थित रहे हैं।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “देश की प्रभुता का एकता और अखंडता की रक्षा करना प्रत्येक नागरिक का हैं कर्तव्य”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *