कर्णम मल्लेश्वरी भारत की पहली महिला ओल पदक विजेता बनीं

मुंबई। 19 सितंबर, 2000 को – भारत के कर्णम मल्लेश्वरी ने 2000 के सिडनी ओल खेलों में वेटलिफ्टिंग (69 किलोग्राम वर्ग) में कांस्य पदक पर कब्जा करने वाली देश की पहली महिला ओल पदक विजेता बनकर इतिहास के इतिहास में अपना नाम बनाया।

महान मल्लेश्वरी को उस दिन की याद दिलाने के लिए सैटेलाइट पर ले जाना गया जब उसने इतिहास में अपनी जगह पक्की की। उन्होंने लिखा 20 साल पहले सिडनी 2000 में भारतीय तिरंगे को देखने के लिए गौरव, सम्मान और गर्व का क्षण। भारत की पहली महिला ओलदल विजेता के रूप में इतिहास रचें। मेरे परिवार, कोच और देश का पीठ और आशीर्वाद।

तत्कालीन 25 वर्षीय मल्लेश्वरी कुल 240 किलो भार उठाकर तीसरे स्थान पर रही। उन्होंने ‘स्नैच’ में 110 किलोग्राम और ज क्लीन एंड जर्क ‘श्रेणियों में 130 किलोग्राम भार उठाया। इस तिथि तक, ओलिंपिक पदक पर कब्जा करने के लिए मल्लेश्वरी एकमात्र भारतीय भारोत्तोलक (पुरुष या महिला द्वारा बनाए गए।)

यद्यपि यह उसकी सबसे बड़ी उपलब्धि थी, मल्लेश्वरी पहले से ही भारोत्तोलन प्रभागियों में एक प्रतिष्ठित नाम था और सिडनी ओल में आने वाले दावेदारों में से एक था। आंध्र में जन्मे मल्लेश्वरी ने 1993 में विश्व चैंपियनशिप में 54 किलोग्राम वर्ग में तीसरे स्थान हासिल किया था और फिर 1996 में एक और तीसरे स्थान के प्रयास के साथ अपने मजबूत रन के बंधन से पहले 1994 और 1995 (लगभग 54 किलोग्राम) में लगातार विश्व चैंपियनशिप में प्रवेश किया। जीती।

उन्होंने 1994 और 1998 के एशियाई खेलों में एक स्थान दूसरा स्थान भी हासिल किया था। भारोत्तोलन के खेल में उनकी शानदार उपलब्धियों के लिए, मल्लेश्वरी को 1999 में राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार, 1994 में अर्जुन पुरस्कार और 1999 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया। मल्लेश्वरी 2004 में वेटलिफ्टिंग से रिटायर हुई।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *