आइए जानते हैं, भूमि पेडनेकर ने अपने होमगार्डन में क्या कुछ उगाया है!

इस देशव्यापी बंदी ने हम सभी को लगभग सभी कुछ सिखाया है। घर के काम से लेकर हेयरस्टाइलिंग और ना जाने क्या-क्या! इस दौरान भूमि पेडनेकर ने भी समय का लाभ उठाया और घर में हेल्दी और न्यूट्रिशन से खूब प्लांट्स लगाए। इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट डालते हुए उन्होंने लिखा-के एक महीने के प्यार और देखभाल के बाद, हम आपके सामने पेश कर रहे हैं आइए एक नज़र डालते हैं कि उनके बगीचे में क्या कुछ है और उसके स्वास्थ से जुड़े क्या लाभ हैं-

मेथी के पत्ते या मेथी के दाने, भारतीय भोजन का मुख्य हिस्सा हैं, जिनका उपयोग लगभग सभी प्रकार के व्यंजनों में किया जाता है। नियमित रूप से इसके इस्तेमाल से आपको स्वाद और स्वास्थ्य दोनों मिलेगा। मेथी के सेवन से कोलोस्टेरॉल, डायबिटीज़ और इनडाइजेशन को ठीक किया जा सकता है। साथ ही यह त्वचा और बालों की सेहत के लिए भी बहुत फ़ायदेमंद है। ऐंटी-ऑक्सिडेंट, विटामिन के, आयरन और फ़ाइबर से भरपूर सरसों का साग या सरसों के दानों को भी डायट में शामिल करना चाहिए।

यह ना सिर्फ़ आपके भोजन में तीखापन जोड़ती है, बल्कि यह एक ऐसा मसाला है, जिसकी सीमित मात्रा में सेवन से बेहतरीन फ़ायदे मिलती हैं। विटामिन सी से भरपूर हरी मिर्च शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाती है। यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है, मेटाबॉलिज़्म बढ़ाती है और इसमें मौजूद प्राकृतिक कैल्शियम और सिलिकॉन त्वचा, बालों और हड्डियों के लिए फ़ायदेमंद होते हैं। हरी मिर्च मल-त्याग को नियमित करने में भी मदद करता है।

अमरनाथ लीव्ज़ या फिर चवलाई को जानना में सुपरफ़ूड की सूची में शामिल किया गया है। इसके पत्तों में सेल्युलर हेल्थ को रिन्यू करने, शरीर के अंदरूनी हिस्सों से इंफ़्लेमेशन कम करने और कैंसर सहित कई अन्य रोगों की रोकथाम की क्षमता होती है। इसमें उच्च मात्रा में प्रोटीन और अमीनो एसिड पाया जाता है। इसमें आँखें और त्वचा की सेहत सुधारने की क्षमता होती है, ब्लड प्रेशर को कम करता है। इसके अलावा यह फ़ॉलेट का एक अच्छा स्रोत है, ख़ासकर गर्भवती महिलाओं के लिए।

बैंगन में बैंगनी रंग एन्थोसायनिन नामक ऐंटी-ऑक्सिटेंड्स की वजह से आता है, जो एक तरह का फ़ाइटोन्यूट्रिएंट्स है। इस रंग के खाद्य पदार्थ सेल्युलर (कोशिका) डैमेज को रोकते हैं, बीमारियों को शरीर तक पहुंचने तक नहीं देते और ऐंटी-एजिंग एजेंट के रूप में काम करते हैं। इसे ब्रिंजल के अलावा एगप्लांट और अबर्जिन नाम से भी जाना जाता है। बैंगन में पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन और विटामिन्स की अच्छी मात्रा पाई जाती है। यह पाचन क्रिया को दुरुस्त करने के साथ वेट लॉस, ख़ून की कमी और हार्ट हेल्थ को बेहतर करता है।

पॉलीफ़ेनॉल्स और मैग्नीशियम से भरपूर आहार के लिए आप स्ट्रॉबेरीज़ को अपनी डायट में शामिल कर सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ ना सिर्फ़ मेटबॉलिज़्म और वेट लॉस के लिए बेहतरीन होते हैं, बल्कि ये आँखों की सेहत के साथ घातक सेहत को बढ़ावा देते हैं, कोलेस्टेरॉल और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं। इसके अलावा यह बहुत ही वर्सेटाइल फूड है, जिसे आप कई तरीकेक़ों से अपनी रेसिपीज़ में जोड़ सकते हैं।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *