mansa devi mandir meerut, gol mandir meerut, meerut ka gol mandir, meerut ka mandir, meerut over nath mandir, ram mandir meerut, augharnath mandir meerut status, meerut shiv mandir

Ma Mansha Devi Mandir: मुंह मांगी मुरादों को पूरा करती हैं मां मंशा देवी

Ma Mansha Devi Mandir: कहते हैं कि नवरात्रि के समय में नवदुर्गा के विभिन्न रूपों के दर्शन करना साधकों के लिये बड़ा रहस्यमई होता है। क्रान्तिधरा मेरठ के जाग्रति विहार में मंशा देवी मंदिर के नाम से विख्यात एक मंदिर ऐसा भी है जहां मातारानी के भक्तों की कतार श्रद्धाभाव से लबालब दिखाई देती है।

गढ़ रोड पर मेडिकल कॉलेज के सामने जागृति विहार में प्राचीन मंशा देवी का मंदिर स्थित है। मंदिर का इतिहास तकरीबन 200 वर्ष पुराना बताया जाता है। तब इस मंदिर के आसपास जंगल व श्मशान हुआ करते थे। उस समय यह मूर्ति वहां किसी ने रखी या स्वत: उत्पन्न हुई यह आज भी रहस्य बना हुआ है। इसलिये इसको मरघट वाली मंदिर के नाम से जाना जाता है।

मंशा देवी के प्रांगण में वर्तमान में शिव परिवार, दुर्गा माता, मंशा माता, संतोषी माता, रामभक्त हनुमान के पांच दरबार स्थित हैं। यहां मां मंशा देवी साक्षात विराजमान हैं और शुद्ध मन से आने वाले भक्तों की मुंह मागी मुरादों को पूरा करती हैं। मेरठ ही नहीं बल्कि आसपास के जनपदों से यहां लोग मन्नतें मांगने आते हैं।

कोरोना का असर Ma Mansha Devi Mandir पर भी है

हालाकि चाइनीज वायरस कोरोना ने यहां भी अपना प्रभाव छोड़ा है…. इस साल पहले की तुलना में कम लोग आ रहे हैं। इसके अलावा सोसल डिस्टेंसिंग और मास्क व सैनेटाइजिंग की अनिवार्यता ने मां के दरबार में आने वालों को और भी बोझिल बना दिया है….

इस बार आसपास के दुकानदारों को अपनी औसत कमाई करने में भी अच्छी-खासी दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा है।

ई-रेडियो इंडिया के संवाददाता नितिन कुमार ने Ma Mansha Devi Mandir के पुजारी से भी बात की। उन्होंने बताया कि प्रसाद न चढ़ाने का भी फरमान प्रशासन की ओर से जारी किया गया है। तो सुना आपने… आपको मौका मिले तो एक बार यहां आना जरूर… जय माता दी….

Ma Mansha Devi Mandir
Ma Mansha Devi Mandir




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “Ma Mansha Devi Mandir: मुंह मांगी मुरादों को पूरा करती हैं मां मंशा देवी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *