महात्मा गांधी जयंती: मोदीनगर विधायक ने स्वच्छता पर ध्यान देने को कहा

|| ई-रेडियो इंडिया

  • महिलाओं की परेशानियों को देखते हुए सरकार इस विषय पर हैं गंभीर
  • विधानसभा क्षेत्र की नगर पंचायत में कराया गया पिंक शौचालय का निर्माण कार्य

गाज़ियाबाद। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती के उपलक्ष पर मोदीनगर विधायक डॉ मंजू शिवाच ने बताया कि गांधी जी ने स्वच्छता एवं शौचालय पर विशेष ध्यान दिया था, खासतौर से अगर महिलाओं को शौचालय की सुविधा उपलब्ध ना हो तो उनकी सेहत पर विपरीत असर पड़ता हैं। महिलाओं की परेशानियों को देखते हुए सरकार इस विषय पर गंभीर हैं। ग्राम की जनसंख्या के अनुसार महिलाओं के लिए पिंक शौचालय होने चाहिए, नगर पंचायतों में भी पिंक शौचालय बनना जरूरी हैं।

इस कड़ी में ग्राम पंचायत फरीदनगर जोकि हमारी विधानसभा क्षेत्र की ही एक नगर पंचायत हैं, इसमें पिंक शौचालय का निर्माण कराया गया हैं, जोकि सरस्वती शिशु मंदिर स्कूल के पास हैं। यहीं पास में ही बस स्टैंड हैं व औषधालय हैं। यह पिंक शौचालय मुख्य मार्ग पर होने के कारण यहां स्कूल की बच्चियां और महिलाएं काफी संख्या में रहती हैं। उनकी जरूरत को देखते हुए यहां पर नगर पंचायत द्वारा पिंक शौचालय का निर्माण कराया गया हैं

जिसका आज उसका उद्घाटन करके जनता को  लोकार्पित किया गया हैं। इससे पता चलता हैं कि सरकार की कथनी और करनी एक ही हैं पहले पूरे प्रदेश में शौचालय निर्माण कराए गए तथा प्रदेश को जीरो ओडीएफ किया गया हैं और अब निजी शौचालयों व स्कूलों में शौचालय के बाद अब सरकार का दूसरा प्रस्ताव हैं कि पंचायतघर, स्कूलों के पास, बस अड्डे के पास जहां लोग सामूहिक रूप से इकट्ठा रहते हैं, वहां पर सार्वजनिक शौचालय खासतौर पर महिलाओं के लिए पिंक शौचालय का निर्माण कराया जाए।

इन शौचालयों में खासतौर से महिलाओं को बैठने की जगह दी गई हैं, यदि किसी महिला के साथ कोई छोटा बच्चा हैं तो वहां पर वह बैठ सकती हैं। साथ ही साथ विधायक का यह कहना है कि स्कूलों के मार्ग एवं शमशान के मार्ग की स्थिति सुधरने चाहिए तथा इन स्थलों में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। दरअसल, आज नगर पंचायत फरीदनगर में श्मशान घाट और पिंक शौचालय का लोकार्पण किया गया हैं। 

इस अवसर पर सीकरी महामाया मंडल अध्यक्ष, सभासद पुनीत कंसल, सभासद सतपाल छोकर, सभासद सुमित सैनी, चेयरमैन अनवर मलिक, अधिशासी अधिकारी विपिन सिंह, सेक्टर संयोजक अमित शर्मा, प्रेमचंद सैनी, युवा मोर्चा मंडल महामंत्री गौरव शर्मा, व्यापार प्रकोष्ठ मंडल संयोजक सुमित कंसल, बूथ अध्यक्ष यश कंसल, आदेश सैनी, वेदपाल सैनी, पप्पू सैनी, अनुज तोमर, नितिन सैनी समेत आदि सभासद उपस्थित रहें हैं।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “महात्मा गांधी जयंती: मोदीनगर विधायक ने स्वच्छता पर ध्यान देने को कहा”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *