ई-संजीवनी एप मामले में मेरठ देश में तीसरे स्थान पर

  • महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने मेरठ जनपद के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दी बधाई

मेरठ। ई-संजीवनी एप के माध्यम से मरीजों को फोन पर चिकित्सीय परामर्श व उपचार उपलब्ध कराने के मामले में मेरठ जनपद देशभर में तीसरे स्थान पर है। पहले और दूसरे नम्बर पर तमिलनाडु राज्य के दो जिले हैं। जबकि चौथे पायदान पर उत्तर प्रदेश का बहराइच जिला है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजकुमार कहते हैं कि यह अपने आप में बड़ी बात है। यह सब उन चिकित्सकों की मेहनत का परिणाम है, जो कोरोना काल में ऐसे मरीजों को घर बैठे ई-संजीवनी के माध्यम से चिकित्सीय परार्मश दे रहे हैं, जो अस्पताल नहीं आ सकते हैं।

 मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. राजकुमार ने बताया प्रदेश में कोरोना के बढ़ते मरीजों को देखते हुए प्रदेश सरकार ने 15 जुलाई 2020 को प्रदेशभर में ई-संजीवनी एप को लाँच किया था, जिसका मकसद घर बैठे ऐेसे मरीजों को चिकित्सीय परामर्श उपलब्ध कराना है जो अस्पताल नहीं आ सकते हैं। मेरठ में  वेलनेस सेंटर, प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर तैनात चिकित्सा अधिकारी, सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी, स्टाफ नर्स, आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता इस काम में जुटीं हैं।

इन्हीं की बदौलत मेरठ ने 15 जुलाई से 4 सितम्बर तक 5573 मरीजों को चिकित्सा परामर्श व उपचार देकर उत्तर प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। जबकि दूसरे नम्बर पर बहराइच रहा। इतना नहीं मेरठ ने एक दिन में 352 ओपीडी करने का रिकार्ड भी अपने नाम किया है। उन्होंने बताया ई-संजीवनी एप के माध्यम से मरीजों को परार्मश देने में रोहटा ब्लाक में अरनावली, पेपला, परीक्षितगढ़ ब्लाक में बहादुरपुर चितवाना स्वास्थ्य केन्द्र पर बेहतरीन कार्य हुआ।

 सीएमओ ने बताया केन्द्र सरकार द्वारा जारी की गयी ताजा रैंकिंग में तमिलनाडु राज्य के वेल्लूपुरम जिले ने 16368 मरीजों, मदुरैई ने 12866 मरीजों को व उत्तर प्रदेश के मेरठ ने 10795 मरीजों व बहराइच जिले ने 6641 मरीजों को ई-संजीवनी के माध्यम से चिकित्सीय परामर्श दिया। मेरठ का देश में तीसरा स्थान आने पर महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य ने मेरठ जनपद के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बधाई दी है। 




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “ई-संजीवनी एप मामले में मेरठ देश में तीसरे स्थान पर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *