मिशन शक्ति: स्वावलंबन को समर्पित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

गाज़ियाबाद। जिसमें विद्यालय की छात्राओं शिक्षिकाओं को बच्चों की सुरक्षा बच्चों और अध्यापकों के लिए जागरूकता अभियान एवं बाल मनोवैज्ञानिक के संबंध में महिलाओं संबंधी विभिन्न योजनाओं और कानूनों की विस्तृत जानकारी दी गई हैं। आशा शर्मा मेयर की अध्यक्षता में मिशन शक्ति कार्यक्रम इस अवसर पर मुख्यत: मिशन शक्ति के लोगों की आकर्षक रंगोली बनाई गई और हरी झंडी दिखाकर व्यापक प्रचार-प्रसार करने के लिए वीडियो वैन को रवाना किया गया।

मिशन शक्ति के अंतर्गत नुक्कड़ नाटक सेल्फ डिफेंस परीक्षण मनोवैज्ञानिक परामर्श आदि कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया हैं। इसके साथ ही कार्यक्रम में छात्राओं को आयरन कैल्शियम की गोलियां, मास्क, सेनेटरी पैड आदि का भी वितरण किया गया हैं। कार्यक्रम में आशा शर्मा मेयर अस्मिता लाल मुख्य विकास अधिकारी, स्वास्थ्य पार्षद बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यालय अधिकारी, जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी, स्वास्थ्य विभाग के मनोचिकित्सक संरक्षण अधिकारी, महिला कल्याण अधिकारी आदि उपस्थित रहें हैं।

इस क्रम में विकासखंड भोजपुर के ग्राम कलछीना के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में डॉक्टर मंजू सिवाच विधायक मोदीनगर की अध्यक्षता में मिशन शक्ति का आयोजन किया गया हैं। जिसमें विद्यालय की छात्राओं और शिक्षिकाओं को बच्चों की सुरक्षा, बच्चों और अध्यापकों के लिए जागरूकता अभियान व मनोवैज्ञानिक के संबंध में महिलाओं संबंधी विभिन्न योजनाओं और कानूनों की विस्तृत जानकारी दी गई हैं।

डॉ मंजू शिवांच विधायक मोदीनगर की अध्यक्षता में मिशन शक्ति कार्यक्रम इस अवसर पर मुख्यत: मिशन शक्ति के लोगों की आकर्षक रंगोली बनाई गई हैं। मिशन शक्ति के अंतर्गत सेल डिफरेंस प्रशिक्षण मनोवैज्ञानिक परामर्श आदि कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया हैं। बालिकाओं को गुड-टच बैड-टच प्रमुख हेल्पलाइन व विभाग द्वारा संचालित योजनाओं की विस्तृत जानकारी उपलब्ध कराई गई हैं। इसके साथ ही कार्यक्रम में छात्राओं को आयरन कैल्शियम की गोलियां, मास्क, सेनेटरी पैड आदि का भी वितरण किया गया हैं।

कार्यक्रम में डॉ मंजू शिवांच विधायक मोदीनगर, भालचंद्र त्रिपाठी जिला विकास अधिकारी, रवि दत्त जिला विद्यालय निरीक्षक एबीएसए खंड, विकास अधिकारी भोजपुर, स्वास्थ्य विभाग के मनोचिकित्सक महिला कल्याण विभाग से विधि से परिवीक्षा अधिकारी प्रिंसिपल कलछीना एडीओ पंचायत ग्राम प्रधान यूनिसेफ मंडल रिसेस पर्सनल गुरुमुखी सिंह लांबा आदि उपस्थित रहें हैं। मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला थाने व सिहानी गेट थाने का निरीक्षण आज अस्मिता लाल, मुख्य विकास अधिकारी नोडल अधिकारी, मिशन शक्ति गाज़ियाबाद द्वारा प्रातः 11:00 बजे जनपद के महिला थाने का निरीक्षण किया गया हैं।

निरीक्षण के समय क्षेत्राधिकारी आलोक दुबे व प्रभारी महिला थाना अध्यक्ष उपस्थित रहें हैं। निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा महिला हेल्प टैक्स का निरीक्षण किया तथा महिला संबंधित प्राप्त हो रही हैं। शिकायतों की पंजिका का अवलोकन किया हैं। थाना प्रभारी द्वारा बताया गया कि उनके थाने में 80 प्रतिशत शिकायतों का निस्तारण समयान्तर्गत कर दिया जाता हैं, 20 शिक्षा आए थे। जिनमें अभियुक्त विदेश में रहते हैं। युवा दी को अभियुक्त का पूर्ण पता अज्ञात ना होने के कारण निस्तारण में समय लग जाता हैं।

नोडल अधिकारी द्वारा महिला थाने में बने परामर्श केंद्र का भी निरीक्षण किया गया और परामर्श के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए हैं। प्रभारी को निर्देशित किया गया कि वह महिलाओं से संबंधित प्रकरणों को गुणवत्ता के साथ शीघ्र निस्तारण कराएं। इसी के क्रम में अस्मिता लाल मुख्य विकास अधिकारी नोडल अधिकारी मिशन शक्ति गाज़ियाबाद द्वारा 10:40 बजे जनपद के थाना सिहानी गेट की महिला हेल्थ डेक्स का निरीक्षण किया गया हैं। निरीक्षण के समय थाना प्रभारी कृष्ण गोपाल शर्मा उपस्थित रहे हैं।

निरीक्षण के दौरान नोडल अधिकारी द्वारा महिला हेल्प डेस्क पर प्राप्त हो रही शिकायतों की पंजिका का अवलोकन किया गया हैं। थाना प्रभारी द्वारा बताया गया कि उनके थाने में महिला संबंधित अपराधों में त्पारीत कार्यवाही की जाती हैं। थाना प्रभारी द्वारा बताया गया कि जनपद में एंटी रोमियो सक्रिय हैं तथा प्रत्येक दिवस महिला व बच्चों की सुरक्षा के लिए अपने क्षेत्र में गश्त कर अपराधों पर अंकुश लगाया जा रहा हैं। नोडल अधिकारी द्वारा थाना प्रभारी को निर्देशित किया गया कि वह महिलाओं से संबंधित प्रकरणों को गुणवत्ता के साथ शीघ्र निस्तारण कराएं।

मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला शक्ति केंद्र का निरीक्षण आज मिशन शक्ति कार्यक्रम की नोडल अधिकारी अमिता लाल मुख्य विकास अधिकारी द्वारा विकास भवन स्थिति जिला प्रोबेशन अधिकारी कार्यालय में स्थापित महिला शक्ति का निस्तारण किया गया हैं। निरीक्षण के समय विकास चंद्र विकास प्रमोशन अधिकारी नेहा वालिया महिला कल्याण अधिकारी आदि उपस्थित थे। नोडल अधिकारी द्वारा महिला कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया गया कि वह और अधिक सजग तरीके से जनपद गाज़ियाबाद में मिशन शक्ति अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार करना एवं प्रत्येक दिवस की गतिविधियों में उपस्थित प्रतिभागियों की संख्या एवं फोटोग्राफ्स आदि का सुसंगत तरीके से रख रख आओ करें।

मिशन शक्ति के अंतर्गत जिला महिला चिकित्सा में प्रचार-प्रसार आज 20/10/ 2020 को सेंट्रल मेनेजर वन स्टॉप सेंटर के नेतृत्व में जिला महिला चिकित्सालय में महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के कंप्लेंट आदि सामग्री का वितरण कराया गया हैं। वन स्टॉप सेंटर की टीम द्वारा चिकित्सालय में आने वाले समस्त आगंतुकों को मिशन शक्ति की जानकारी प्रदान करते हुए उन्हें मुक्त टोल फ्री नंबर की जानकारी दी गई हैं एवं उन्हें किसी भी समय आवश्यकता पड़ने पर उन टोल फ्री नंबर पर संपर्क कर सहायता प्राप्त करने के लिए अनुरोध भी किया गया हैं।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *