अमरोहा की Naogaon Sadat Vidhan Sabha Seat पर UP Bi election 2020 के लिये प्रत्याशी घोषित

Naogaon Sadat Vidhan Sabha Seat पर राष्ट्रीय हिन्द समाज पार्टी ने ठोंकी ताल

  • लखनऊ || ई-रेडियो इंडिया

Naogaon Sadat Vidhan Sabha Seat में राष्ट्रीय हिन्द समाज पार्टी ने UP Bi election 2020 के लिये ताल ठोंक दी है, तैयारियां भी पूरी तरह से की जा रहीं हैं। उत्तर प्रदेश की 403 विधानसभा सीटों में से 8 सीटों पर उपचुनाव होना है।

केंद्रीय चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि इन सभी सीटों पर चुनाव (UP Bi election 2020) की घोषणाएं 29 सितंबर के बैठक में क्लियर की जाएंगी। जिन 8 सीटों पर उपचुनाव (UP Bi election 2020) होना है उनमें से 2 सीट पर समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट जीते थे जबकि 6 सीटों पर भारतीय जनता पार्टी का कब्जा था।

how to edit video
Advertisement

नई पार्टियों को मिल रहा पूरा अवसर

इस बार उपचुनाव (UP Bi election 2020) में परंपरागत पार्टियों के अलावा नई पार्टियां भी दांव आजमा रही हैं। इनमें से प्रमुख पार्टी है राष्ट्रीय हिंद समाज पार्टी (Rashtriya Hind Samaj Party) जिस ने इन सभी उपचुनाव के लिए अपने दावेदारी के लगभग तैयारी कर ली है।

Rashtriya Hind Samaj Party अध्यक्ष धर्मेंद्र मलिक ने बताया कि इन सभी सीटों पर उनके प्रत्याशी मैदान में होंगे और इस बार भारतीय जनता पार्टी का जनता के विपरीत रवैया, कथनी करनी में अंतर, किसानों के प्रति कम लगाओ और युवाओं के लिए रोजगार न देना प्रमुख मुद्दा बनकर सामने आएगा। Rashtriya Hind Samaj Party के अध्यक्ष ने कहा कि, स्थानीय स्तर पर जनता का विकास महत्वपूर्ण योगदान रखता है जो इस बार उपचुनाव में मुद्दा बनने को तैयार है।

अमरोहा की Naogaon Sadat Vidhan Sabha Seat पर UP Bi election 2020 के लिये प्रत्याशी घोषित

भाजपा को सपा ने भले ही अपने प्रत्याशियों की घोषणा अभी नहीं की हो लेकिन राष्ट्रीय हिंदू समाज पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा शुरू कर दी है। अमरोहा के नौगांवा सादात सीट पर युवा प्रत्याशी अकरम चौधरी को टिकट देकर पार्टी ने उपचुनाव (UP Bi election 2020) में दावेदारी का कदम बढ़ाना शुरू कर दिया है।

अमरोहा की Naogaon Sadat Vidhan Sabha Seat पर UP Bi election 2020 के लिये प्रत्याशी घोषित
अमरोहा की Naogaon Sadat Vidhan Sabha Seat पर UP Bi election 2020 के लिये प्रत्याशी घोषित

यह नौगांवा सादात विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र की स्थिति

अमरोहा की नौगांवा सादात विधानसभा क्षेत्र (Naogaon Sadat Vidhan Sabha Seat), अमरोहा लोक सभा निर्वाचन क्षेत्र में आता है। अमरोहा में कुल 5 विधानसभा क्षेत्र हैं जिनमें से नौगांवा सादात विधानसभा भी एक है। इस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में पहला चुनाव 2012 में “संसदीय और विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के आदेश, 2008 के परिसीमन” के बाद आयोजित किया गया था। निर्वाचन क्षेत्र को पहचान संख्या 40 है।

2017 के चुनाव की यह है स्थिति

नौगांवा सादात विधानसभा सीट (Naogaon Sadat Vidhan Sabha Seat) पर पिछली बार भाजपा, सपा, बसपा और रालोद प्रत्याशियों ने दांव आजमाया था। जिसमें भारतीय जनता पार्टी के चेतन चौहान ने 20648 वोटों से बाजी मारी थी उन्हें कुल 97,030वोट मिले थे जबकि समाजवादी पार्टी के जावेद अब्बास 76,382 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे। इसी क्रम में बसपा के जयदेव 40,172 वोटों के साथ तीसरे और रालोद के अशफाक अली खान 14,597 सीटों के साथ चौथे नंबर पर रहे थे।

इन सीटों पर होना है उपचुनाव

उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर सीट रामपुर की स्वार सीट, कानपुर नगर की घाटमपुर सीट, अमरोहा जिले की नौगावां सादात सीट, फिरोजाबाद की टूंडला सीट, देवरिया जिले की देवरिया सदर सीट, जौनपुर जिले की मल्हनी सीट तथा उन्नाव जिले बंगरमऊ सीट पर चुनाव होंगे। इनमें से छह सीट भाजपा के पास थी जबकि दो पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी जीते थे।

राज्यसभा के उप चुनाव (UP Bi election 2020) के बाद जुटाया साहस: सुनील अरोड़ा

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा (Chief Election Commissioner Sunil Arora) ने कहा कि निर्वाचन आयोग की कई टीमों ने बीते तीन-चार महीने में बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश विधानसभा उप चुनाव को लेकर काफी तैयारी की है। कोविड काल में हमने राज्यसभा के उप चुनाव भी कराये हैं, इसके बाद आगे बढ़ने का साहस दिखाया है। उन्होंने कहा कि उप चुनाव के लिए राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ ही वहां के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से भी हमने तैयारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर ली है।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

3 Replies to “Naogaon Sadat Vidhan Sabha Seat पर राष्ट्रीय हिन्द समाज पार्टी ने ठोंकी ताल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *