Navratri Special: 14 बातों का रखें ध्यान, मां दुर्गा देंगी छप्पर फाड़ आशिर्वाद

Navratri Special: 14 बातों का रखें ध्यान, मां दुर्गा देंगी छप्पर फाड़ आशिर्वाद

Navratri Special: नवरात्रि माता रानी का दिन होता है और ऐसे में हम तमाम साधक कई सारी ऐसी गलतियां कर देते हैं जो अनजाने में होती हैं लेकिन हमारे लिए घातक सिद्ध होती हैं। धार्मिक जीवन में यही गलतियां आगे चलकर बहुत बड़े बाधक काम करते हैं। तो यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी चीज है जिनका नवरात्रि (Navratri Special) में विशेष ख्याल रखना चाहिए-

  1. कोशिश करें कि 9 दिन के पूरा व्रत रखें, ऐसा संभव नहीं है तो प्रथम और अंतिम दिन का व्रत अवश्य करें। किसी कारण बस प्रथम और अंतिम दिन का भी व्रत नहीं कर सकते तो आप के भोजन पर विशेष नियंत्रण रखने की आवश्यकता है।
  2.  9 दिनों तक किसी भी तरह के तामसिक भोजन का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें। मांस-मछली-मदिरा, लहसुन और प्याज न खायें।
  3. मां दुर्गा की साधना करने वाले साधकों को स्त्री और लड़कियों का सम्मान करना चाहिए और सदैव उन्हें उचित इज्जत की नजर से देखने चाहिए। ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।
  4.  नवरात्र (Navratri Special) का व्रत रखने वाले साधकों को अपनी वाणी पर विशेष नियंत्रण रखना चाहिए। यदि आप व्रत नहीं है तब भी 9 दिनों तक आपको शांति भाव से गुजरने चाहिए। किसी भी तरह का ऐसा छोटा से छोटा भी व्यवहार ना करें जिससे दूसरा दुखी हो।
  5. घर में किसी तरह का कलर, देश या फिर किसी को अपमानित करने के भाव से कोई षड्यंत्र कारी चाल न चलें।
  6. जो भी आपके घर में श्रद्धा पूर्वक मां के भोग लगाने के लिए उपलब्ध है खुश होकर उसी का भोग लगाएं। मां श्रद्धा भाव की भूखी होती हैं आपके भौतिक संसाधनों कि नहीं।
  7. स्वच्छता का कई स्तर पर ख्याल रखना है। वाणी में स्वच्छता, कपड़ों में स्वच्छता और आप जहां रह रहे हैं वहां आसपास की जगह में स्वच्छता का विशेष ख्याल रखें।
  8. नवरात्रि के 9 दिनों तक काले रंग के परिधान नहीं पहनें और ना ही चमड़े का बेल्ट पहनें। इन नौ दिनों तक बाल, दाढ़ी और नाखून भी नहीं कटवाने चाहिए।
  9. नवरात्रि (Navratri Special) में अगर आप भरत हैं तो कोशिश करें कि लकड़ी से बने हुए तखत या बेड पर ही शयन करें। बाद के बने हुए खटिया पर आराम करने से बचें। अगर आप कर सके तो 9 दिनों तक जमीन पर सोना चाहिए।
  10. पशुओं के प्रति दया भाव रखें, दाने दक्षिणा करते रहें। पशुओं के लिए चारा और अपनी क्षमता के हिसाब से उनके लिए दाना पानी का बंदोबस्त करें।
  11. कहते हैं कि 9 दिनों तक जब तक मां विराजमान है आपके घरों में घर के किसी भी कोने में ताला लगाकर दोनों समय सुबह और शाम को माता की आरती कर उनको नवैद्य चढ़ाना ना भूलें।
  12. ब्रह्मचर्य का पालन करें। अगर आपने नौ दिन का उपवास रखा है तो पत्नी से दूरी बना कर रखें। मां भगवती की पूजा-अर्चना शुद्ध एवं पवित्र मन से करें। 
  13. घर पर आए हुए किसी भी तरह के दान मांगने वाले व्यक्तियों का अपमान ना करें। यथासंभव उनको भोजन अथवा दान देकर ही घर से वापस लौटाएं।
  14. दुर्गा सप्तशती का पाठ करने से नवरात्रि में अनंत गुना फल मिलता है, 9 दिनों तक निरंतर रूप से दुर्गा सप्तशती का पाठ करें कीर्तन रामायण और मन को शुद्ध रखकर विश्व की कामना करें।
Navratri Special: 14 बातों का रखें ध्यान, मां दुर्गा देंगी छप्पर फाड़ आशिर्वाद
Navratri Special: 14 बातों का रखें ध्यान, मां दुर्गा देंगी छप्पर फाड़ आशिर्वाद

Navratri Special भजन सुनने के लिये यहां क्लिक करें-




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “Navratri Special: 14 बातों का रखें ध्यान, मां दुर्गा देंगी छप्पर फाड़ आशिर्वाद”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *