One District One Product Ghaziabad की जानकारी DM Ghaziabad Ajay Shanker Pandey ने दी

One District One Product Ghaziabad के तहत 300 हुये लाभान्वित

  • फाईज़ अली सैफी || गाज़ियाबाद

One District One Product Ghaziabad: भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा अकुशल हस्तशिल्पियो/कारीगरों की रोजगार की समस्या दूर करने और हुनरमंद व कर्मठ युवाओं को अपने पैरों पर खड़ा करकर उनको आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं।

इसी क्रम में एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं टूलकिट वितरण योजना के माध्यम से अकुशल हस्तशिल्पियो/कारीगरों को 10 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण किट करके चिन्हित उत्पाद इंजीनियरिंग गुड्स के आजीविका के साधनों को सुदृढ़ीकरण करते हुए उनके जीवन स्तर को उन्नत किया जा रहा हैं, साथ ही प्रशिक्षणोपरान्त आधुनिकतम तकनीकी पर आधारित उन्नत किस्म के टूलकिट का वितरण प्रशिक्षणार्थियों को किया जा रहा था कि उनको आत्मनिर्भर बनाया जा सकें।

  • भारत सरकार व प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप जिला अधिकारी के नेतृत्व में एक जनपद एक उत्पाद योजना (One District One Product Ghaziabad) के तहत अकुशल हस्तशिल्पियो/कारीगरों को दिए जा रहे दस दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण एवं टूलकिट
  • जनपद गाज़ियाबाद में विगत वित्तीय वर्ष में एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना के तहत लगभग 300 लाभार्थी हुये लाभान्वित

One District One Product Ghaziabad की जानकारी DM Ghaziabad Ajay Shanker Pandey ने दी

जिला अधिकारी अजय शंकर पांडे (DM Ghaziabad Ajay Shanker Pandey) के कुशल नेतृत्व में जनपद गाज़ियाबाद में जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अंतर्गत प्रतिक्षण एवं टूलकिट वितरण योजना के माध्यम से विगत वित्तीय वर्ष में 300 हस्तशिल्पियो/कारीगरों को प्रशिक्षण देकर टूलकिट वितरित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ था, जिसके सापेक्ष 300 हस्तशिल्पियोध्कारीगरों को प्रशिक्षण के उपरांत टूलकिट वितरण करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ हैं, जिसके सापेक्ष 300 हस्तशिल्पियोध्कारीगरों को 10 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जा चुका हैं ताकि उनको भी टूलकिट का वितरण करते हुए आत्मनिर्भर बनाया जा सकें।

One District One Product Ghaziabad की जानकारी DM Ghaziabad Ajay Shanker Pandey ने दी
One District One Product Ghaziabad की जानकारी DM Ghaziabad Ajay Shanker Pandey ने दी

उपायुक्त उद्योग, जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र गाज़ियाबाद वीरेंद्र कुमार ने एक जनपद एक उत्पाद कार्यक्रम के अंतर्गत प्रशिक्षण एवं टूलकिट योजना के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि उक्त योजना के तहत जनपद विशेष के लिए चिन्हित उत्पाद इंजीनियरिंग गुड्स से संबंधित सामान्य तकनीक प्रशिक्षण क्राफ्ट की बेसिक एवं एंड्राइड ट्रेनिंग एवं निर्यात संवर्धन परिषद उत्तर प्रदेश जैसी विभिन्न संस्थाओं के माध्यम से प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा एक जनपद एक उत्पादन कार्यक्रम के तहत अकुशल हस्तशिल्पियो/कारीगरों को 10 दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण एवं टूलकिट का वितरण किया जाता हैं।

जिसके अंतर्गत गाज़ियाबाद के एक जनपद एक उत्पाद के अंतर्गत चिन्हित उत्पाद इंजीनियरिंग गुड्स के आजीविका के साधनों को सुदृढ़ीकरण करते हुए उनके जीवन स्तर को उन्नत किया जाता हैं।

टूलकिट का किया जाता है वितरण

उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण के बाद आधुनिकतम तकनीक पर आधारित उन्नत किस्म के टूलकिट का वितरण किया जाता हैं। उक्त योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि आवेदन करने की तिथि को प्रशिक्षार्थी की आयु कम से कम 18 वर्ष की होनी चाहिए, शैक्षिक योगिता की कोई बाध्यता नहीं होगी, आवेदक द्वारा भारत अथवा प्रदेश सरकार की अन्य किसी योजना के तहत उत्पाद से संबंधित टूल किट का लाभ विगत 2 वर्षो में प्राप्त नहीं किया हो।

आवेदक अथवा उसके परिवार के किसी सदस्य को योगिता के तहत केवल एक बार ही लाभान्वित किया जाएगा। परिवार का आशय पति एवं पत्नी से हैं आवेदक द्वारा पात्रता की शर्तो को पूर्ण किए जाने के संबंध में घोषणा पत्र प्रस्तुत किया जाएगा।

आवेदन करने के लिए आवेदन के पत्र साथ आधार कार्डवोटर, आईडीपैन, कार ड्राइविंग लाइसेंस में से एक आईडी की फोटो कॉपी, बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, पासपोर्ट साइज फोटो, शपथ आदि संलग्न कराके अपना आवेदन विभागीय वेबसाइट कपनचउउम, नचेकब. हवअ. पद. पर जाकर ऑनलाइन अपना आवेदन कर सकते हैं। उक्त योजना से संबंध में अधिक जानकारी के लिए आवेदन कार्यालय जिला उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र गाज़ियाबाद में किसी भी कार्य दिवस में संपर्क स्थापित या सहायक आयुक्त उद्योग संदीप कुमार के मोबाइल नंबर- 7985829349 पर संपर्क करके प्राप्त कर सकते हैं।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *