e radio india

Rajasthan Hindi News Today: 10 October 2020

You will find in this

झालावाड़: Balaji Tirth Dham में सुरक्षा का लिया जायजा

झालावाड़ जिले के कामखेड़ा बालाजी तीर्थ धाम पर देश-विदेश के श्रद्धालु बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन करने पहुंचते हैं, ऐसे में आज झालावाड़ जिला कलेक्टर ने कामखेड़ा बालाजी धाम मंदिर पर पहुंच कर कोविड-19 के तहत मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया और मनोहरथाना उपखंड अधिकारी एवं कामखेड़ा बालाजी सार्वजनिक ट्रस्ट के अध्यक्ष से मुलाकात भी की।

कोविड-19 को देखते हुए मंदिर में सरकार के दिशा निर्देश अनुसार गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य है, मंदिर के मुख्य दरवाजे पर सैनिटाइजर टर्मिनल मशीन एवं ऑटोमेटिक हैंड वॉश मशीन लगाई गईं हैं।

डीग-भरतपुर: अनाज मंडी का डिवायडर बना परेशानी का सबब

कस्बे की पुरानी अनाज मंडी में नगरपालिका द्वारा बनाया गया डिवाइडर अब लोगों की परेशानी का सबब बना हुआ है, जहां डिवाइडर होने से सड़क मार्ग सँकरा हो गया है वहीं खाद बीज के लिए आए हुए किसानों के ट्रैक्टर – ट्रॉली खड़ा होने के कारण जाम लग जाता है। इधर कस्बे वासियों का कहना है कि यह रोड काफी सँकरा है जहाँ डिवाइडर की आवश्यकता ही नहीं थी।

सिवाना बाड़मेर: चुनाव के मद्देनजर पुलिस ने निकाला फ्लैग मार्च

सिवाना उपखंड के मोकलसर कस्बे सहित क्षेत्र में होने चुनावों में शांति व्यवस्था को लेकर पुलिस ने फ्लैग मार्च निकालकर जनता से भयमुक्त होकर मतदान करने की अपील की। सिवाना पंचायत समिति के चतुर्थ चरण में होने वाले पंचायतीराज चुनाव को शुक्रवार को चुनावों में शांति व्यवस्था बनाए रखने को लेकर सिवाना थानाधिकारी दाऊद खान और मोबाईल टीम के इंचार्ज निम्बसिंह के नेतृत्व में काबिंग की।

बहरोड़: तीन लुटेरों को दबोचा, दो फरार

बहरोड़ पुलिस ने त्वरित कार्यवाही करते बुधवार सात अक्टूबर को लूट को अंजाम देने वाले तीन बदमाशों को किया गिरफ्तार। जिनमें से दो बदमाशों के पास से नगदी व अन्य सामान सामान बरामद किया है। अभी दो बदमाश फरार हैं जिनकी पहचान हो चुकी है। 

माउंट आबू, सिरोही: छात्र ने उठाया स्वच्छता का बीड़ा

माउंट आबू को स्वच्छ सुन्दर व प्लास्टिक मुक्त बनाने वाले 13 वर्षीय छात्र दक्ष कोरी का कोरोना काल में भी पर्यटकों को जागरुक करने का कार्य जारी है। दक्ष कोरी ने गौमुख मंदिर पर पर्यटको को कोरोना को हराने के लिये शपथ दिलवाई। कोरोना से बचाव को लेकर छात्र दक्ष कोरी द्वारा सैलानियों को जागरुक किया गया।

अलवर: नो मास्क, नो एंट्री अभियान के तहत नगर परिषद के बाहर कपड़े के मास्क वितरित

अलवर जिला व्यापार महासंघ एवं अलवर प्लास्टिक डिस्पोजल एसोसिएशन के द्वारा राजस्थान सरकार के नो मास्क, नो एंट्री अभियान के तहत नगर परिषद के बाहर कपड़े के मास्क वितरित किए गए। इस मौके पर नगर परिषद आयुक्त सोहन सिंह नरूका, नगर परिषद सभापति बीना गुप्ता, व्यापार महासंघ के अध्यक्ष रमेश जुनेजा, मुकेश विजय व्यापार महासंघ एवं प्लास्टिक डिस्पोजल एसोसिएशन के सभी सदस्य मौजूद रहे।

डूँगरपुर / राजस्थान: नगरपरिषद सफ़ाई कर्मचारियों ने एक दिवसीय कार्य बहिष्कार किया

डूंगरपुर अतिरिक्त जिला कलक्टर को नगरपरिषद सफ़ाई कर्मचारियों ने एक दिवसीय कार्य बहिष्कार कर देश मे बेटियाँ और महिलाओं के साथ उत्पीड़न करने वाले दोषियों को सज़ा और पीड़ितों को सुरक्षा देने की मांग की और राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। 

राष्ट्रीय वंचित लोक मंच के बैनर तक हाथरस और देश के अन्य भागों में महिलाओं और बेटियों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार से आक्रोशित वाल्मिकी समाज और नगरपरिषद सफाई कर्मचारियों ने एक दिन का कार्य बहिष्कार करते हुए ज्ञापन के माध्यम से राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री से मांग की है कि हाथरस पीड़ित परिवार को 50 लाख मुआवजे की राशि दी जाए और परिवार को सुरक्षा प्रदान की जाए।

अलवर: दो पंचायत समितियों में होने वाले चुनाव के लिए समस्त तैयारियां पूरी

अलवर जिले में चौथे चरण में दो पंचायत समितियों में होने वाले चुनाव के लिए समस्त तैयारियां पूरी कर ली गयी है। चौथे चरण में जिले की राजगढ़ और कोटकासिम पंचायत समिति के की कुल 62 ग्राम पंचायतों में शनिवार को मत डाले जाएंगे इसके लिए पोलिंग पार्टियां बाबू शोभाराम राजकीय कला महाविद्यालय से आज रवाना की गईं। 

कोटकासिम में 28 ग्राम पंचायतों में और राजगढ़ में 34 ग्राम पंचायतों में यह चुनाव होना है , चुनाव प्रशिक्षण अधिकारी हरिराम मीणा ने बताया की चुनाव के लिए अंतिम प्रशिक्षण दे दिया गया है और आज से पार्टियों की रवानगी शुरू हो गई है। उन्होंने कहा कि इस बार राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा चुनाव में कोरोना गाइडलाइन की पालना के पालना सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं जिसके बारे में समस्त पोलिंग पार्टियों को प्रशिक्षण के दौरान ही समझा दिया गया है और पार्टियां कोविड गाइडलाइन के तहत किए चुनाव सम्पन्न कराएगी। उन्होंने कहा शांतिपूर्ण और बिना किसी गड़बड़ी के चुनाव के लिए हेतु पुलिस का भी पूरा बंदोबस्त पोलिंग बूथ पर किया गया है और मोबाइल पार्टिया भी बनाई गई है जो निरन्तर पॉलीग बूथों पर घूमती रहेगी।

अलवर: जंगल बचाने के नाम पर सरिस्का में रहने वाले लोगों के मूलभूत अधिकारों का हनन

इंटरनेशनल गुर्जर महासभा ने जंगल बचाने के नाम पर सरिस्का में रहने वाले लोगों  के संवैधानिक और मूलभूत अधिकारों के हनन काो बंद किये जाने की मांग की है। महासभा अध्यक्ष देव आनंद गुर्जर ने कहा कि इन्हीं गांव वालों के पूर्वजों की वजह से जंगल और जानवर सुरक्षित बचे हुए है अन्यथा यह जंगल कब के खत्म हो गए होते। ना तो जंगल मिलते और ना ही बाघ और चीते देखने को मिलते। उन्होंने कहा कि जंगल में रहने वाले लोग ही जानवरों को पानी पिला रहे हैं, लेकिन इनके खुद के पीने के लिए पानी की व्यवस्था नहीं है और यह जब पानी ले जाते हैं तो इन्हें रोका जाता है और इन्हें प्रताड़ित किया जाता। 

बारां: पुलिसकर्मियों पर लापरवाही के चलते कार्रवाई

बारां जिले में पुलिस और पुलिस की कार्यशैली सवालों के घेरे में है। यहां खाकी वर्दी वालों पर गाज गिरी है। जयपुर पुलिस मुख्यालय और सतर्कता विभाग की ओर से प्राप्त निर्देशो पर बारां पुलिस अधीक्षक डॉक्टर रवि सबरवाल ने 7 पुलिसकर्मियों के खिलाफ कार्यवाही की है।

इन सभी पुलिसकर्मियों की पुलिस मुख्यालय जयपुर में लोगों द्वारा शिकायत की गई थी। जिस पर गंभीरता दिखाते हुए पुलिस अधीक्षक रवि सबरवाल ने ड्यूटी में लापरवाही बरतने के चलते इन पर कार्रवाई की है। 

लेकिन इन कार्रवाइयों पर बारां पुलिस सवालों के घेरे में है। आखिर जयपुर मुख्यालय से ही प्राप्त शिकायतों पर ही कार्यवाही क्यों की जाती है। पुलिस के आला अधिकारी सही से अपने पुलिसकर्मियों की मॉनिटरिंग क्यों नहीं कर रहे है। हाल ही हरनावदाशाहजी थाने में तैनात रहे थानाधिकारी रामस्वरूप मीणा और दो कांस्टेबलों को 25 लाख  लेने के आरोप में जयपुर मुख्यालय के निर्देश पर निलंबित किया गया था। मामले में पुलिसकर्मियों पर मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है।

जिसमें छबड़ा थाने में तैनात हेड कॉन्स्टेबल विनोद को जांच में लापरवाही बरतने के आरोप में निलंबित किया गया है। वहीं पांच पुलिसकर्मियों को लाइन हाजिर किया गया है। जिसमें डीएसटी टीम में तैनात हेड कांस्टेबल अमर चंद मीणा। कस्बाथाना थाने में तैनात हेड कांस्टेबल संजय कुमार, बडोरा चौकी में तैनात कॉन्स्टेबल हरगोविंद , विशेष शाखा में तैनात कॉन्स्टेबल मौसम और चाचौड़ा चौकी में तैनात रविंद्र सिंह को लाइन हाजिर कर दिया है। वहीं महिला थाने में तैनात हेड कांस्टेबल दिलीप सिंह को भंवरगढ़ ट्रांसफर किया गया है। 

जोधपुर: डॉक्टरों ने चाय बेची, समस्यायें बताई

इंटर्न डाक्टरों का कार्य बहिष्कार चौथे दिन भी रहा जारी। डाक्टरों ने चाय बेचकर किया विरोध। आमजन को चाय पिलाकर बताई इंटर्न डाक्टरों की समस्यायें। सरकार के खिलाफ जारी रहा विरोध प्रदर्शन। दूसरे जिलो मे भी हो रहा विरोध प्रदर्शन। 

बहरोड़: मुर्गी के दाने से भरा ट्रेलर सोतानाला फ्लाई ओवर पर पलटा

दिल्ली जयपुर हाइवे पर देर रात मुर्गी के दाने से भरा ट्रेलर सोतानाला फ्लाई ओवर पर पलट गया। ट्रक हाईवे के बीचों बीच पलट जाने से लगभग 5 घंटे तक जाम लगा रहा।  हादसे की सूचना लगते ही हाइवे पेट्रोलिंग व पुलिस मौके पर पहुंची।  क्रेन की सहायता से ट्रेलर को हाईवे से हटाया गया।

हाइवे पेट्रोलिंग गस्त के कर्मचारी रामफल ने बताया कि जयपुर से दिल्ली की ओर आ रहे ट्रेलर का संतुलन बिगड़ने से ट्रेलर हाइवे के बीचों बीच पलट गया। जिससे हाइवे पर यातायात पूरी तरह से बंद हो जाने से हाइवे पर दिल्ली से जयपुर और जयपुर से दिल्ली की जाने वाले मार्ग पर जाम लग गया। करीब 5 घंटे की कड़ी मसक्कत के बाद ट्रेलर को हटाकर यातायात को सुचारू रूप से चालू करवाया गया। 

जैसलमेर: थानाधिकारी महेंद्रसिंह खींची के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला

रामगढ़ में कल होने वाले पंचायत चुनाव के मद्देनज़र थानाधिकारी महेंद्रसिंह खींची के नेतृत्व में फ्लैग मार्च निकाला गया। थानाधिकारी ने कहा कि सभी क्षेत्रवासी मतदान के दौरान शातिं पूर्वक अपना मतदान करें। कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए मतदान के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग रखें तथा मतदान केंद्र पर मास्क पहन कर आएं। बिना मास्क मतदान केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही प्रत्याशी भी अपना दायित्व समझते हुए न तो किसी प्रकार का जुलूस निकालें और न ही अधिक भीड़ करें जिससे कि शातिं व्यवस्था बनी रहे।

डूँगरपुर/राजस्थान: उद्रवियों को किया जा रहा गिरफ्तार

रीट परीक्षा 2018 में अनारक्षित पदों पर नियुक्ति को लेकर जिले में हुए बवाल को लेकर पुलिस उपद्रवियों को गिरफ्तार कर रही है, दोवड़ा थाना पुलिस ने रणसागर के पास से 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया तो वहीं सदर थाने ने प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार 8 आरोपियों को न्यायालय में पेश किया, जहां से न्यायालय ने उन्हें जेल भेजा। 

राष्ट्रीय राजमार्ग पर उपध्रव के दौरान शराब की दुकान लूटने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया साथ ही आरोपी उपध्रवी से उक्त लूट की शराब खरीदने वाले आरोपी के मकान पर छापामार कार्यवाही कर 108 क्वार्टर एवम 22 बोतल शराब जब्त कर भूपेश लबाना को गिरफ्तार किया।

बारां: पेट्रोल पम्प लूटने की योजना बनाते हुए 7 गिरफ्तार

बारां जिले के अंता में पुलिस ने नेशनल हाइवे 27 पर मोलखी  पुलिया के नीचे पेट्रोल पम्प लूटने की योजना बनाते हुए 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है साथ उनके कब्जे से लूट के 22 कीमती मोबाइल एव 4 बाइक बरामद की  गयी है ।

पुलिस द्वारा पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ में सामने आया कि ये बदमाश नेशनल हाइवे 27 पर रात के अंधेरे में दुपहिया वाहन चालकों के साथ मारपीट करते हुए  लूट की वारदात को अंजाम देते है ।बदमाश अपनी बाइक से नेशनल हाइवे से गुजरने वाले दुपहिया वाहन चालक का पीछा करते है तथा एकांत जगह देखर अपनी बाइक को दुपहिया वाहन चालक की गाड़ी के आगे लगाकर उसके साथ मारपीट करते हुए नकदी सहित मोबाइल की लूट करते है । ।पुलिस ने नेशनल हाइवे की पुलिया के नीचे से रात्रि को पेट्रोल पम्प लूटने की योजना बनाते हुए 7 आरोपियों को गिरफ्तार किया है साथ ही उनसे नेशनल हाइवे पर  लूट के 22  कीमती मोबाइल एवं 4 बाइक बरामद किए गए है ।

थानाधिकारी उमेश मेनारिया ने बताया कि हाइवे की पुलिया के नीचे से 7 आरोपियों को पेट्रोल पम्प लूटने की योजना बनाते हुए गिफ्तार किया गया है जिनसे लूट के 22 कीमती मोबाइल सहित 4 बाइक जब्त की गई है ।आरोपियों से लूट की नकदी को लेकर पूछताछ की जा रही है।

भरतपुर: ब्रज चौरासी परिक्रमा मार्ग में आने वाले पक्के अतिक्रमण  हटाये  गये

डीग उप खंड के गांव सावई में गुरुवार को कार्यवाहक तहसीलदार सीमा बघेल के नेतृत्व में ग्राम पंचायत प्रशासन ने पुलिस के दस्ते की मौजूदगी में जे सीबी की सहायता से ब्रज चौरासी परिक्रमा मार्ग में आने वाले  पक्के अतिक्रमण  हटाये  गये। 

ग्राम पंचायत सामई के ग्राम विकास अधिकारी कीर्ति जोशी ने बताया है कि ग्राम पंचायत सामई मे ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग का निर्माण इसके बीच में आ रहे पक्के अतिक्रमण के चलते काफी समय से रुका पड़ा था।

ग्राम पंचायत सामई ग्राम पंचायत द्वारा पुलिस की मौजूदगी में जेसीबी की सहायता से ब्रज चौरासी कोस परिक्रमा मार्ग से 15 पक्के अतिक्रमणों को तोड़कर हटाया गया ।इस कार्रवाई के दौरान सरपंच गजाधर जोशी  हल्का पटवारी गिरदावर और 20 पुलिसकर्मी तथा दो  महिला पुलिसकर्मी मौजूद थे।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *