e radio india rajasthan || ई रेडियो इंडिया राजस्थान

Rajasthan Hindi News Today || 18 अक्टूबर 2020

You will find in this

फरवरी में हो सकती रीट शिक्षक भर्ती: शिक्षा मंत्री

जयपुर। फरवरी में हो सकती रीट शिक्षक भर्ती। शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने दी जानकारी देते हुये कहा कि अभी कुछ संशोधन की प्रक्रिया चल रही है इस महीने तक इन संशोधन को अंतिम रूप दिया जाएगा।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड को नवम्बर में फाइल भेजी दी जाएगी और नवम्बर में ही भर्ती को लेकर विज्ञप्ति जारी करने की संभावना और फरवरी में परीक्षा करवाने की तैयारी है।

बालेसर: बेमौसम हो रही बारिश से किसानों की थतीं सांसे

बालेसर सहित आसपास के गांवों मे बादलों ने तेज गर्जना के साथ झमाझम बरसना किया शुरू। इन दिनों खुले खेतो में फसलें काटकर सुखने हेतू रखी गई है बताया जा रहा है कि मूंग, मोठ, बाजरे के साथ मूगंफली की फसलों मे बारिश के चलते होगा भारी नुकसान होगा।

सरकार की तरफ से फसलों के नुकसान को लेकर पिछले दिनों मुआवजे की घोषणा के बावजूद किसानों को फुटी कौड़ी तक न मिलने से इस बार बारिश को लेकर किसान मायूस हैं।

विकास में धन की नहीं होने पायेगी कमी: विश्वेन्द्र सिंह

पूर्व कैबिनेट मंत्री डीग-कुम्हेर विधायक विश्वेन्द्र सिंह ने कहा कि विकास कार्यों के लिए धन की कोई भी कसर नहीं छोड़ी जायेगी एवं विकास की गति नहीं रुकेगी। विश्वेन्द्र सिंह उपखंड की ग्राम पंचायत सोनगांव के गांव बरावली में सुरुक्षा दिवार का लोकार्पण करते हुए ये बातें कहीं। ग्रामीणों द्वारा चम्बल परियोजना सम्बंधित शिकायत पर अधिकारीयो को निर्देश देते हुए कहा कि ग्रामीणों की जल्द से जल्द समस्या का समाधान करें। 

भरतपुर: मास्क वितरण किया गया

भरतपुर। राज्य सरकार के निर्णय का पालन करते हुये विशेष जन जागरूकता अभियान चलाकर कोरोना महामारी के प्रति नगरपालिका एवम विभिन्न NGO के अध्यक्ष व सदस्यो द्वारा लोगों को जाग‍रूक किया गया। नगर पालिका भवन पर मास्क वितरण किया गया।

बंदी वार्ड से दीवार तोड़कर 4 आरोपी फरार 

धौलपुर में बंदी वार्ड से दीवार तोड़कर 4 आरोपी फरार  हो गये, चोरी के मामले में किया गया था चारों को गिरफ्तार। इन्हें अस्पताल के बंदी वार्ड में क्वॉरंटीन किया गया था। कूलर की तेज आवाज के कारण दीवार तोड़ने की आवाज नहीं सुनाई दी। पुलिस तलाश में खाक छान रही है।

जेल में बंद कैदी ने व्हाटसप से दी जान से मारने की धमकी

बहरोड़। मोहम्मदपुर निवासी लालचन्द ने बहरोड़ थाने में शिकायत दर्ज करवाई है कि अजमेर जेल में बन्द पहाड़ी निवासी बदमाश राधेय से मुझे मारने की धमकी मिल रही है। 

मत्स्य विभाग ने की कारवाई में दो क्विंटल से ज्यादा मछली पकड़ी

जिले के बेगूं तहसील के डोराई डैम पर अवैध रूप से मछली पकडने पर विभाग के उच्चाधिकारियों ने की सयुक्त कार्वाही। जयपुर, उदयपुर, चात्तोड के मतस्य विभाग ने संयुक्त कार्वाही में मौके पर छापा माकर करीब दो क्विटंल से ज्यादा अवैध मछली जब्त की गई है। इस दौरान ठेकेदार सहित शिकारी भाग निकले।

कृष्ण गोपाल कौशिक का किया गया स्वागत

बहरोड़। मुंडावर विधानसभा क्षेत्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं और नव निर्वाचित पंच सरपंचों ने डॉक्टर आरसी यादव की अध्यक्षता में नीमराना इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के महासचिव कृष्ण गोपाल कौशिक को राजस्थान भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड में सदस्य मनोनीत किए जाने पर फूलमाला एवं शाफा पहनाकर स्वागत किया। 

क्षत्रिय सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार कि जयन्ती मनाई गई

धोरीमना निकटवर्ती बूल गाँव में क्षत्रिय सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार कि जयन्ती मनाई गई। सभा में उपस्थित जय राजपूताना संघ धोरीमन्ना तहसील संयोजक रणजीत सिंह पड़िहार ने बताया कि अरब आक्राताओ से सदियों तक माँ भारती की रक्षा करने वाले महान प्रतिहार राजपूत वंश के यशस्वी सम्राट मिहिर भोज प्रतिहार समुचित भारत में शासक किया था। 

आबूरोड में किशोरी समूह की बैठक आयोजित

तहसील के क्यारिया प्राथमिक स्कूल जोडफ़ली में एजुकेट गर्ल्स सिरोही के तत्वाधान में किशोरी समूह की बैठक आयोजित की गई। जिसमे अ-नामांकित व शाला त्यागी किशोरियों के नामांकन, राजस्थान स्टेट ओपन के फॉर्म भरवाने, शिक्षा की मुख्यधारा से जोडऩे, स्वास्थ्य, किशोरावस्था में होने वाले शारीरिक, बौधिक विकास व परिवर्तन पर चर्चा की गई। 

जेसीआई भरतपुर सेन्चुरी ने बांटे नि:शुल्क चप्पल

जेसीआई भरतपुर सेन्चुरी द्वारा आज  प्रातः 7 रेल्वे स्टेशन पर  Sanctuary Footwear Bank के सानिध्य में निःशुल्क चप्पल वितरण करने का एक कार्यक्रम रखा गया।

कार्यक्रम के अंतर्गत प्रातः 7 बजे संस्था के सदस्य रेल्वे स्टेशन पर एकत्रित हुए एवं चप्पलों का स्टॉल लगाया। जहाँ गरीब मजदूर वर्ग के लोगों रिक्शा चालक एवं भिखारियों को चप्पल वितरित की गई। इस अवसर पर संस्था द्वारा 100 से अधिक जोड़ी चप्पलों का वितरण किया गया।

कोविड पॉजिटिव रोगियों ने मां दुर्गा से मांगा बेहतर स्वास्थ

डूँगरपुर। कोरोना महामारी के चलते नवरात्रि में देवी माता के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ नज़र नही रही। वही इसी कोरोना महामारी को विश्व से पूरी तरह से नष्ट करने की कामना को लेकर डूंगरपुर जिला अस्पताल में कोविड केअर सेंटर पर रोगियों ने माँ दुर्गा की तस्वीर स्थापित कर पूजा आरती कर पूरे विश्व में लोगो के लिये बेहतर स्वास्थ्य की कामना की।

तनोट माता मंदिर में सवा किलो सोने, एक किलो चाँदी के आभूषण किये दान 

जैसलमेर। भारत पाक सीमा पर स्थित तनोट माता मंदिर के प्रति सीमा पर तैनात जवानों से लेकर देश के विभिन्न कोनों में बसे लोगों में अटूट आस्था है और इस आस्था का सबसे बड़ा प्रमाण यह है कि सरहद पर बने इस मंदिर में पूजा अर्चना व सफाई से लेकर अन्य देखरेख के सभी काम बीएसएफ के जवानों द्वारा की जा रही है। गुजरात के अहमदाबाद शहर के दिनेशचन्द्र अग्रवाल ने सवा किलो सोने और 1 किलो चाँदी से बने आभूषण माता के श्रृंगार के लिये भेंट किये हैं।

बुजुर्ग दम्पत्ति से गाड़ी सवार ने की मारपीट

शिव। शिव क्षेत्र के मौखाब गांव में बुजुर्ग दंपति बाबू नाथ व उसकी पत्नी पर जानलेवा हमला कर की गई मारपीट। गाड़ी नम्बर Rj 04 UA 3947 में सवार होकर आए लोगो ने जानलेवा हमला कर मारपीट की इसके बाद पीड़ित ने शिव थाने में नामजद मामला दर्ज करवाया।

राष्ट्रपति पुरस्कृत शिक्षिका गीता माली का भव्य स्वागत

शिव। राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित शिक्षिका श्रीमती गीता माली का शिव आगमन पर हुआ भव्य स्वागत मालियों का वास अंबाबाड़ी में आयोजित सम्मान समारोह कार्यक्रम में महामहिम राष्ट्रपति महोदय द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक सम्मान से सम्मानित गीता देवी ने बालिका शिक्षा को बढ़ावा देने व शिक्षा के प्रति गंभीरता दिखाने की बात कही।

बूरोड में करंट लगने से युवक की मौत

आबूरोड के समीप धामसरा गांव में घर में बिजली कार्य करने के दौरान करंट लगने से युवक की मौत हो गई। सूचना मिलने पर 108 एंबुलेंस मौके पर पहुंची। लेकिन, तब तक युवक ने दम तोड़ दिया था।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *