e radio india rajasthan || ई रेडियो इंडिया राजस्थान

Rajasthan Hindi News Today || राजस्थान हिन्दी न्यूज

Rajasthan Hindi News Today || राजस्थान हिन्दी न्यूज क्यों?

ई-रेडियो इंडिया के राजस्थान हिन्दी न्यूज (Rajasthan Hindi News Today) में आप देखेंगे पूरे राज्य की खबरें एक नजर में, एक ही समाचार में और एक ही जगह पर। साथियों हमारा प्रयास है कि आपको ज्यादा से ज्यादा समाचार मिल सके वो भी जमीनी लेवल की रिपोर्टिं से-

You will find in this

Alwar: कपास किसानों के लिये दु:खद खबर, कम होंगे रेट

शुरुआत करते हेैं धरती पुत्र की उस समस्या से जिसपर राजनीति कर सरकार बनती और बिगड़ती है। लेकिन सरकार बननने के बाद कोई किसानों की सुध नहींं लेेता।

इन दिनों किसानों के लिये अलवर शहर की कृषि उपज मंडी अभिशाप साबित हो रही है। दरअसल इन दिनों यहां कपास की खरीद-फरोख्त अत्यधिक मात्रा में रहती है। लेकिन इस साल कपास का उत्पादन क्वालिटी पर प्रभावित करेगा। खबर है कि इस बार कपास के भाव में पिछले साल के मुकाबले 10 से 15% प्रतिशत की कम रहेगी। पिछले साल के मुकाबले इस साल कपास के भाव 54 सौ से 55 सौ रुपए प्रति क्विंटल रहेंगे। 

आपको बता दें कि सितंबर-अक्टूबर व नवंबर में हर साल कपास की खेती अधिक मात्रा में होती है, जिससे किसान परिवार कपास की खेती कर अपने पेट का लालन पालन करता है।

अलवर कृषि उपज मंडी की कपास की मांग कपड़ों की फैक्ट्री व कपास की फैक्ट्रियों में कपास के सैंपल भेजे जाते हैं जिससे क्वालिटी अच्छी होने पर किसानों को कपास के अच्छे दाम मिल जाते हैं, अगर देखा जाए तो अलवर में पानी की कमी ना हो तो, कपास की खेती बाजरे की खेती से भी अधिक हो सकती है।

Maunt Abu: रंगोली बनाकर किया जागरूक

सिरोही जिले की पर्वतीय पर्यटन नगरी के माउंट आबू में कोरोना संक्रमण के चलते उपखंड अधिकारी एवं नगर पालिका आयुक्त डॉक्टर गौरव सैनी के निर्देश पर नगर पालिका द्वारा नक्की झील स्थित गांधी वाटिका में रंगोली बनाकर लोगों को जागरूक किया गया। राजस्थान राज्य सरकार द्वारा कोविड-19 जागरूकता अभियान से संबंधित कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं जिसके तहत यह खूबसूरत रंगोली गांधी वाटिका में पेंटर  महेश बलौदा अंबर विष्णु द्वारा एक बहुत ही सुंदर रंगोली बना ई गई है। 

Sedwa: रंगोली बनाने वालों किया गया पुरुस्कृत

सेड़वा उपखण्ड मुख्यालय पर भी कोरोना महामारी को लेकर मास्क की अनिवार्यता बचाव कार्यक्रम के तहत सेड़वा तहसील कार्यालय में जागरूकता अभियान के तहत रंगोली के सतरंगो के जरिये कोविड 19 के बचाव के लिए आमजन को जागरूक किया गया। रंगोली बनाने वाली महिलाओं व बालिकाओं को आयोजन के बाद सेड़वा सरपंच अमीनत द्वारा पुरुस्कृत किया गया।

Rawatbhata: परमाणु बिजलीघर के जवानों ने कोरोना से बचने का लिया संकल्प

रावतभाटा राजस्थान परमाणु बिजलीघर व भारी पानी सयंत्र की सुरक्षा के लिए 24 घंटे तैनात  केद्रीय सुरक्षा बल के जवानों ने सयंत्रो की सुरक्षा के साथ कोरोना से सुरक्षा का भी प्रण लिया। कमांडेट संजीत कुमार के नेतृत्व में सेंटाब परिसर व संयत्र व बैरक मे शपथ ग्रहण आयोजन हुआ। जिसमे  जवानों व पदाधिकारियों ने परिवार सहित  शपथ ली साथ ही दो गज की दूरी, मास्क पहनना जरूरी जैसी बातों से सबको अवगत कराया गया।

Whatsapp to 9808899381 for publication of your news in Rajasthan Hindi News Today.

इंटर्न स्टाइपेंड रहा ट्विटर पर ट्रेंड

इंटर्न स्टाइपेंड बढ़ाने की मांगों को लेकर ट्विटर पर भी टॉप ट्रेंड करवाया गया। साथ ही साथ सरकार के द्वारा  इस मुद्दे पर चुप्पी साधे रहने के कारण और कुछ नहीं बोलने के कारण राजस्थान के सभी मेडिकल कॉलेजों में इंटर्न डॉक्टर्स ने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं चिकित्सा मंत्री रघु शर्मा के पुतले जलाए गए और साथ ही बताया की हमारी मांगे अगर नहीं मानी गई तो जल्दी हम इंटर्न डॉक्टर्स भूख हड़ताल की ओर रुख लेंगे।

Alwar: आशा सहयोगिनी ने सौंपा ज्ञापन

विभिन्न माँगो को लेकर आशा सहयोगिनी ने जिला कलक्टर आनंदी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौपा है। आशा सहयोगिनी ज्योति वर्मा ने बताया कि वेतन वृद्धि के लिए पिछले 1 महीने से आशा सहयोगिनी हड़ताल पर है। उनकी सुनवाई नहीं हो रही है। उन्होंने बताया कि वो श्रम मंत्री टीकाराम जूली को भी ज्ञापन दे चुके है। अब जिला कलक्टर कार्यालय पर जिला कलक्टर आनंदी को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देने आए हैं।

pexels-photo-704767.jpeg
Photo by SevenStorm JUHASZIMRUS on Pexels.com

Hanumangarh: खाद सुरक्षा सूची से नाम हटाने पर ग्रामीणों में रोष

खाद सुरक्षा सूची से हटाए गए नाम पुनः जुड़वाने की मांग को लेकर हनुमानगढ़ के नजदीकी ग्राम पंचायत जोड़किया के ग्रामीणों ने जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। प्रतिनिधि मंडल में शामिल सरपंच प्रतिनिधि उम्मेद सिंह राजावत(गोल्डी) ने बताया कि गावँ जोड़किया में खाद सुरक्षा में जुड़े हुए बीपीएल व सीमांत किसान जिनके सयुंक्त खाते में 5 से 7 बीघा कृषि भूमि है के नाम खाद सुरक्षा सूची से हटा दिए गए है।

Dhaulpur: कपिल मिश्रा ने राहुल-प्रियंका को बताया बंटी-बबली की जोड़ी

धौलपुर पहुंचे दिल्ली के भाजपा पार्टी के वरिष्ठ नेता कपिल मिश्रा ने प्रदेश की गहलोत सरकार पर तीखे प्रहार किए हैं.भाजपा के नेता कपिल मिश्रा करौली में पुजारी हत्याकांड मामले में पीड़ित परिजनों को सांत्वना एवं सहायता राशि देने जा रहे थे.लेकिन धौलपुर पहुंचने पर पूर्व भाजपा विधायक जसवंत सिंह गुर्जर के निवास पर प्रेस वार्ता कर गहलोत सरकार पर कानून व्यवस्था निकालने के आरोप लगाए हैं.उन्होंने राहुल गांधी और और प्रियंका गांधी पर प्रहार करते हुए कहा कि यह बंटी-बबली की जोड़ी करौली क्यों नहीं जा रही.

Tijara: तनख्वाह बढ़ाने की मांग लेकर आशा सहयोगिनी ने सौंपा ज्ञापन

तिजारा कस्बे में ब्लॉक स्तरीय आशा सहयोगिनी ने अपनी मांगों को लेकर तहसील कार्यालय पहुंचकर  तहसीलदार अरविंद कविया को  मुख्यमंत्री के नाम सौंपा ज्ञापन। आशा सहयोगिनी का कहना है कि सरकार आशा सहयोगिनी को नियमित कराया जाए।और आशा सहयोगिनी द्वारा चिकित्सा विभाग एवं बाल विकास विभाग में दोनों जगह काम करने के बाद मानदेय हमें कम मिल रहा हैं जिससे  घर का चलाना मुश्किल होता है।

इनका कहना है कि एक  विभाग में काम कराया जाए व  वेतन 25 हजार रुपये बढ़ाया जाए । जिससे अपने परिवार की आजीविका चला सकें अन्यथा हमारी सरकार ने मांगे पूरी नहीं की तो अनिश्चितकाल कार्य का बहिष्कार ज्ञापन दिया गया।

Alwar: मार्ग पर गंदा पानी आने से मंदिर जाने वाले परेशान

रामगढ़ कस्बे के गंदे पानी के निकास का मार्ग बदलकर भूडवाले हनुमान मंदिर और रेलवे स्टेशन की तरफ किये जाने से आमजन को हो रही है परेशानियां। ग्रामीणों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंप रोडलाइट लगवाने और गंदे पानी का निकास मार्ग पूर्व की भांती करवाने मांग की।

yelling formal man watching news on laptop
Photo by Andrea Piacquadio on Pexels.com

Hanumangarh: गजेंद्र शेखावत ने किसान चौपाल को किया संबोधित

Rajasthan Hindi News Today: केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत रविवार को हनुमानगढ़ पहुंचे। उन्होंने गांव सहजीपुरा में किसान चौपाल को संबोधित किया। मंत्री ने केंद्र सरकार की ओर से लागू किए गए तीनों कृषि बिल को किसान हित में बताया। स्वामीनाथन कमेटी की रिपोर्ट के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी। मंत्री ने कहा कि आज हम निर्यातक देश बन गए हैं। मगर बाजार के अनुसार कृषि योजना नहीं बनाने पर जिंदा नहीं रहा जा सकता। 

इस किसानों ने भाजपा पर आरोप लगाते हुए बताया है कि भाजपा पार्टी द्वारा किसानों की चौपाल गांव के अंदर होनी चाहिए ताकि चौपाल में तरह तरह के किसान आ सके लेकिन भाजपा पार्टी ने किसान चौपाल के नाम पर बीजेपी चौपाल में भाजपा के समर्थक बिठाए हुए थे किसानों ने आरोप लगाते हुए बताया कि भाजपा किसानों को गुमराह करने का काम कर रहे है किसान इसे बर्दाश नही करेगा।

Bahrod: अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस पर बेविनार आयोजित

महिला अधिकारिता विभाग अलवर द्वारा इनरव्हील क्लब बहरोड़ एवं क्राई संस्था राजस्थान के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के अवसर पर ‘मेरी आवाज हमारा सम्मान भविष्य’ थीम पर  वेबीनार का आयोजन किया गया। लगभग 600 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, साथिन किशोरी बालिकाओं, सामाजिक कार्यकर्ताओं और विशेषज्ञों ने जूम ऐप और फेसबुक लाइव के माध्यम से वेबिनार में भाग लिया है। 

Bharatpur: विश्वेंद्र सिंह बोले, जनसेवा सर्वोपरि

मंत्री पद तो आते-जाते रहते हैं जनता की सेवा व कार्य सर्वप्रथम, जनता का आशीर्वाद ही मेरे लिए मंत्री पद है। यह वाक्य डीग -कुम्हेर  विधायक पूर्व कैबिनेट मंत्री विश्वेंद्र सिंह ने उपखंड अधिकारी कार्यालय के नवनिर्मित भवन का उद्घाटन करते हुए कहे। उन्होंने प्रातः 10 बजे उपखंड कार्यालय के नवनिर्मित भवन का फीता काटकर उद्घाटन किया एवं कार्यालय परिसर में वृक्षारोपण कर एक पौधा लगाया। जहां  उन्होंने जन सुनवाई की और विभागों के अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश देते हुए कार्य में लापरवाही बरतने वाले कर्मचारियों को फटकार लगाई।

Maunt Abu: पुलिस ने छापेमारी में शातिर को दबोचा

माउंट आबू मे जिला पुलिस ने कार्रवाई करते हुये अमीरगढ़ गुजरात निवासी इस्लाम खान को गिरफ्तार किया। पूछताछ में उसने फालना, पिंडवाड़ा, आबू रोड और माउंट आबू से कुल 4 मोटरसाइकिलें चोरी करना स्वीकार किया। पुलिस ने इस्लाम के पास से स्वरूपगंज से चुराई हुई मोटरसाइकिल तथा चोरी के 4 मोबाइल बरामद किए।  पुलिस  के अनुसार आरोपी आला दर्जे का मोटरसाइकिल चोर है तथा पूर्व में भी आबूरोड शहर और बरलूट थाना क्षेत्र की वारदातों में गिरफ्तार हो चुका है।

Neemrana: डीजल तस्कर को पुलिस ने लिया हिरासत में

नीमराना में एसपी भिवाड़ी राममूर्ती जोशी के निर्देश पर डीएसपी लोकेश मीणा ने मुखबिर की सूचना पर नीमराना में कार्यवाही करते हुए एक डीजल तस्कर को गिरफ्तार कर पिकअप टेंकर को जप्त किया। थाना प्रभारी हरदयाल सिंह ने बताया कि नीमराणा डीएसपी लोकेश मीणा को मिली सूचना पर कार्यवाही करते हुए एक डीजल तस्कर बुधराम निवासी लवादा करोली को टेंकर सहित गिरफ्तार कर मामला दर्ज कर तथा कोर्ट में पेश कर रिमांड पर लिया गया है। 




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “Rajasthan Hindi News Today || राजस्थान हिन्दी न्यूज”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *