e radio india rajasthan || ई रेडियो इंडिया राजस्थान

राजस्थान हिन्दी समाचार: 12 अक्टूबर की प्रमुख खबरें

You will find in this

झुंझुनू: लाडो सम्मान समारोह का सूचना केंद्र सभागार में आयोजन

झुंझुनू महिला अधिकारिता विभाग की ओर से लाडो सम्मान समारोह का सूचना केंद्र सभागार में आयोजन किया गया। जिला कलेक्टर के आतिथ्य में आयोजित समारोह में सरकारी स्कूलों की 27 बालिकाओं को नगद राशि के साथ प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में संस्था प्रधानों और मदरसा की बालिका बालिकाओं की माताओं का भी सम्मान किया गया। महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक विप्लव नेवला ने बताया कि जिले की सरकारी स्कूलों की उन बालिकाओं का सम्मान किया गया है जिन्होंने परीक्षा परिणाम उत्कृष्ट अंक प्राप्त कर स्कूल और अपने परिवार का नाम रोशन किया

सिवाना, बाड़मेर: सभी ग्राम पंचायतों में उपसरपंच के चुनाव सम्पन्न 

सिवाना पंचायत समिति में सरपंच के चुनाव के बाद रविवार को सभी ग्राम पंचायतों में उपसरपंच के चुनाव सम्पन्न हुए। इस दौरान जिन प्रत्याशियों को बरामबर मत मिले थे उनका चयन लॉटरी पद्धति स ेकिया गया। मतदान अधिकारी ने सभी उपसरपंचों को सपथ दिलाकर उनको नियुक्ति पत्र दिए गए।

बालेसर, जोधपुर: यूपी के हाथरस रेप हत्याकांड की मृतका को मोमबत्तियां जलाकर श्रृंदाजली दी

मेरी भावनाएं सेवा संस्थान के सदस्यों की तरफ से यूपी के हाथरस रेप हत्याकांड की मृतका को मोमबत्तियां जलाकर श्रृंदाजली दी गई। सभी सदस्यों ने सोशल डिस्टेंस रखते हुए दो मिनट का मौन रखा।

अलवर: चूड़ी मार्केट में सोशल डिस्टेंस नियमों की खुलेआम उड़ रही धज्जियां

अलवर शहर की चूड़ी मार्केट में सोशल डिस्टेंस व कोरोना के नियमो की खुलेआम उड़ रही हैं धज्जियां। आपको बता दें कि अलवर जिला चूड़ी मार्केट में हजारों की तादाद में लोग सामान खरीदने पहुंचते हैं, यहां प्रत्येक दुकान के आगे अतिक्रमण लगा हुआ है जिसमें अत्यधिक भीड़ एकत्रित होने से सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों की धज्जियां उड़ रही है। चूड़ी मार्केट के अध्यक्ष रिंकू अरोड़ा का कहना है कि सरकार की तरफ से नो मास्क नो एंट्री अभियान चलाया जा रहा है जिसमें चूड़ी मार्केट के दुकानदार सोशल डिस्टेंस व कोरोना नियमों की धज्जियां खुले आम उड़ा रहे हैं।

कल्याण: पिस्टल व जीवित कारतूस के साथ दो गिरफ्तार

खडकपाड़ा पुलिस ने एक पिस्टल व जीवित कारतूस के साथ जाल बिछाकर दो लोगों को गिरफ्तार कर गैरकानूनी तरीके से हथियार रखने की विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया है। सहायक पुलिस निरीक्षक प्रीतम पी चौधरी मामले की विस्तृत जांच कर रहे हैं।

रामगंजमंडी/कोटा: आत्मरक्षा के गुर सीख रही बालिकाएं

अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस हर साल 11 अक्टूबर को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 19 दिसंबर वर्ष 2011 को एक प्रस्ताव पारित करके अंतराष्ट्रीय बालिका दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। इस दिवस का उद्देश्य बालिकाओं के अधिकारों का संरक्षण और उनके समक्ष आने वाली चुनोतियों की पहचान करना है।अंतरराष्ट्रीय बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य है कि बालिकाओं द्वारा सामना की जाने वाली चुनौतियों को उजागर करना तथा उनकी आश्यकताओं को पहचानना है। साथ ही बालिकाओं के सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है और उनके मानवाधिकारों की पूर्ति में मदद करना शामिल है। 

कोटा जिले की रामगंजमंडी में बेटियो को आत्मनिर्भर व सशक्त बनने के लिए नगरवासी हर प्रयास कर रहे है वही बालिकाओ की बात की जाए तो पूरी ततपरता से सेल्फ डिफेंस में रामगंजमंडी की लड़कियां उन आसामाजिक तत्वों को चुनोती दे रही है जो नारियो पर अत्याचार करते है । 

कराटे के गुर में अपने आप को सुरक्षा के साथ साथ अन्य लड़कियों की सुरक्षा का जिम्मा लेती हुई दिन रात ये लड़कियां कराटे की तैयारियों में जुटी हुई है।

वही STN टीम ने जब इन बालिका को वर्तमान में हो रहे विषयो पर चर्चा की तो सभी बालिकाओ ने नारी सशक्तिकरण को लेकर मजबूती के साथ जवाब दिए व रामगंजमंडी की बाकी लड़कियों की प्रेरणा बन उभर रही है । स्वच्छ समाज के लिए आत्मनिर्भरता रखने का संदेश देती हुई बालिकाएं हर बुराइयों का सामना करने को तैयार है ।

वही राष्ट्रीय बालिका दिवस पर रामगंजमंडी की कराटे सिख रही बालिकाओ ने अपनी प्रस्तुति दिखाते हुए असामाजिक तत्वों को सबक सिखाने के लिए अभ्यास कर रही है साथ ही सभी लड़कियों के योगा व कराटे सीखने के लिए प्रेरित कर रही है ताकि हाथरस,बारां जैसी घटनाओ से बचा जा सके और खुद ही असामाजिक तत्वों को जवाब दे सके। 

अमरनाथ: आवारा कुत्तों के अपहरण व हत्या के संदेह पर मामला दर्ज 

समाज में आवारा कुत्तों के अपहरण और उनकी हत्या के संदेह पर अंबरनाथ पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है।

अम्बरनाथ पश्चिम में एक महान समाज है जिसे मोहन सबरबिया कहा जाता है। इस समाज के परिसर में 9 आवारा कुत्ते हैं। इन कुत्तों को अर्चना और मुकुंद पांडे ने खाना खिलाया था। उसे एक रिक्शा में ले जाया गया। कुत्ते को कुछ दिनों तक उसे नहीं दिया गया, लेकिन उसके बाद पशु मित्रों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई कि कुत्तों का अपहरण कर लिया गया था। इसके अनुसार, पुलिस ने समाज के सुरक्षा गार्डों के खिलाफ मामला दर्ज किया है। समाज के इन 9 कुत्तों में से, आठ आवारा कुत्तों को एक रिक्शा में ले जाया गया था। उनमें से तीन कुछ दिनों बाद कल्याण-बदलापुर मुख्य मार्ग पर पाए गए थे। जिसमें से 1 कुत्ता घायल हो गया। पशु मित्रों अर्चना नायर और मुकुंद पांडे ने आशंका व्यक्त की कि समाज के सदस्यों ने कुत्तों को पीटा और अन्य पांच कुत्तों को मार डाला क्योंकि उन्हें नहीं मिला।

बहरोड़: झूठे केस में फंसाने की धमकी पर खाया जहर

बहरोड़ में ग्रीनलैम फैक्ट्री के एचआर हेड ने ग्रुप फोर के अधिकारी और महिला गार्ड द्वारा झूठे केस में फंसाने की धमकियों से प्रताड़ित होकर विषाक्त पदार्थ खाकर आत्महत्या कर ली। पुलिस ने पोस्टमार्टम के बाद शव परिजन और कंपनी के अधिकारियों को सुपुर्द कर दिया। मृतक एचआर हेड संजय लोहानी उत्तराखंड के हल्द्वानी का रहने वाला था। जो पिछले 16-17 साल से ग्रीनलैम कंपनी में ही एचआर डिपार्टमेंट में कार्यरत था। मरने से पहले लोहानी ने कंप्यूटर से सुसाइड नोट लिखा और नीचे पेन से अपने हस्ताक्षर भी कर दिए। 

सेड़वा: कोरोना बचाव के लिये नुक्कड़ नाटक किया

जिले के सेड़वा तहसील मुख्यालय में प्रशासन अधिकारियों की ओर से कोरोना बचाव को लेकर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया। इस नुक्कड़ नाटक में लोगों को कोरोना के प्रतीक सावधानियां बरतने के लिए विभिन्न प्रकार के गाने चलाकर लोगों को प्रशासन द्वारा कोरोना से प्रत्येक रूप में सावधानी बरतने की अपील की। इस दौरान सेडवा उपखंड अधिकारी सुनील कुमार चौहान…. सहित अन्य कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे.

जोधपुर: अनिश्चितकालीन हडताल पर बैठे  इंटर्न डाक्टर

जोधपुर इंटर्न डाक्टरो का मानदेय बढाने को लेकर शुरू कार्य बहिष्कार के बाद इंटर्न डाक्टर मथुरदास माथुर अस्पताल के बहार अनिश्चितकालीन हडताल पर बैठ गये। इंटर्न डाक्टर्स के लंबे समय से संघर्ष करने के बाद सरकार द्वारा किसी प्रकार की प्रतिक्रिया ना आने से इंटर्न डाक्टरो मे सरकार के खिलाफ कडा रोष भी देखने को मिला है। 

इंटर्न  डाक्टरो  ने आमजन को भी सरकार की इस उपेक्षा पूर्ण रवैया के खिलाफ साथ आने की बात कही। उनका कहना है कि सरकार समय रहते  माँगो को पूरा नही करती है तो सभी इंटर्न प्रतिनिधियो द्रारा जल्द ही भूख हडताल की जायेगी।

आबूरोड, सिरोही: हरियाणा शराब की बोलतें बरामद

मावल चौकी पर रीको पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है। अर्टिगा कार से हरियाणा निर्मित महंगी अंग्रेजी शराब की करीब 2 लाख रुपए की 71 बोतल बरामद की गई है। 

कार में ट्रॉली बैग में भरकर रखी गई थी शराब की बोतलें। राजस्थान से गुजरात जा रही थी शराब की खेप। पुलिस ने महाराष्ट्र निवासी युवकों को किया गिरफ्तार। एसपी पूजा अवाना के निर्देश पर रीको सीआई राणसिंह सोढा के नेतृत्व में मावल चौकी प्रभारी देवाराम मीणा ने की कार्रवाई।

सिरोही: महिला ने दो बच्चों के साथ की आत्महत्या

शिवगंज थाने के जोगापुरा गांव में एक मां ने अपने दो बच्चों के साथ आत्महत्या का मामला सामने आया है, पुलिस ने मौके पर पहुच कर जांच शरू कर दी है। पुलिस ने बताया कि मृतका सीतादेवी आधी रात्रि में घर से अपने दो बच्चों के साथ कही चली गई, तो मृतका के पति दिनेश व परिजनों ने रात भर इधर उधर सीता देवी को ढूंढने का प्रयास किया मगर नहीं मिलने पर पति ने थाने में पत्नी व दोनों बच्चों की गुमशुदगी की रिपोर्ट दर्ज करवाई, सुबह पता चला कि अपने पड़ोस के बंद पड़े मकान के पानी के टांके में तीनों शव मृत पड़े है। जिसपर पुलिस ने मौके पर पहुच कर, मृतका सीता देवी व उसके पुत्र जिगर व पुत्री सपना के शवों को पानी के टांके से बाहर निकाल कर सरकारी अस्पताल की मोर्चरी में रखवा दिया है।

डूँगरपुर: जिले में हुये उपद्रव की जांच के लिये पहुंचे सविच 

जनजाति बाहुल जिले डूंगरपुर में बीते माह सितंबर की तारीख 24 से लेकर 27 तक उपद्रव मचा था जिसमे उपद्रवियो ने करोड़ों की संपत्ति को नुकसान पहुँचाया था। इस पुरे प्रकरण को लेकर आखिरकार सरकार को इस पूरे उपध्रव मैं लोगो के हुए नुकसान की परिवेदनाओं को जानकर सही आँकलन के लिए प्रदेश के गृह सचिव को मौके पर भेजना पड़ा। गृह सचिव एन. एल. मीणा ने शनिवार को जिला मुख्यालय पर सर्किट हाउस में विशेष शिविर का आयोजन प्रशासन की और से किया गया था और इस शिविर में पीड़ितों की वेदनाओं को गृह सचिव ने गंभीरता से सुना। शाम को शिविर समाप्ति के बाद कांकरी डूँगरी और घटना स्थलों पर पहुँचकर गृह सचिव ने हालातों का जायजा लिया। पीड़ितों को गृह सचिव ने भरोसा दिलाया कि सरकार तक आपकी वेदनाओं को सरकार तक गम्भीरता से पहुँचाया जाएगा।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *