rajasthan news today

Rajasthan News Today: प्रमुख समाचार एक नजर में

Rajasthan News Today: राजस्थान की प्रमुख खबरें देखें एक साथ एक जगह पर। ई-रेडियो के संवाददाताओं द्वारा प्रस्तुत इन समाचारों को पढ़ें, शेयर करें-

You will find in this

सिवाना बाड़मेर: अज्ञात शव मिलने से मचा हड़कम्प, हत्या की आशंका

सिवाना क्षेत्र के ईटवाया में बुधवार को एक युवक का शव मिलने से इलाके में सनसनी फैल गयी। मृतक की पहचान ईटवाया निवासी हड़मताराम 40 वर्ष के रूप में की गयी है। मृतक के घरवालों ने इसे हत्या की आशंका जताते हुए सिवाना थानाधिकारी को घटना की जानकारी दी गई।

वही थानाधिकारी दाऊदखान व पादरू चौकी प्रभारी हैड कानिस्टेबल लक्ष्मणसिंह मौके पर पहुचकर मामले की जांच शुरू की। घटना को लेकर गुरुवार को सवेरे से ही अस्पताल की मोर्चरी में सैकड़ों की संख्या में मृतक के परिजनों के साथ समाज के लोगों ने इकट्ठा होकर मामले की निष्पक्ष जांच को लेकर बात रखी। 

मामले की गंभीरता को देखते हुए बालोतरा के डिप्टी SP सुभाष चंद्र खोजा ने मौके पर पहुंचकर परिजनों से बात कर घटना की निष्पक्ष जांच का आश्वासन दिया है। 

Whats up your news to 9808899381 for publication in Rajasthan News Today

आबूरोड: यूपी के हाथरस कांड पर सफाइकर्मियों ने की हड़ताल

उत्तर प्रदेश के हाथरस प्रकरण के विरोध में वाल्मीकि समाज के तत्वाधान में सफाई कर्मियों ने विरोध प्रदर्शन किया। सफाईकर्मी कार्य का बहिष्कार करते हुए नगर पालिका कार्यालय के बाहर धरने पर बैठ गए। जमकर नारेबाजी की। आरोपियों को फांसी देने की मांग की।

वही मावल से भी लोग नारेबाजी करते हुए रैली के रूप में धरना स्थल पर पहुंचे। धरने पर बैठे समाजबंधुओ के साथ विरोध जताया। सुबह से शुरु हुआ धरना शाम तक जारी रहा।

रावतभाटा: पालिका प्रशासन ने चलाया स्वच्छता अभियान

रावत भाटा में बरसों से रहवासियों द्वारा कहीं भी कचरा डाले जाने से नालियां चोक हो जाती थी जो परेशानी का सबब बनी हुई थीं। गंदगी के कारण मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया था, नालियां चोक हो गईं थी। वार्ड पार्षद सुरेश रोहलन के प्रयास ये पालिका प्रशासन द्वारा चलाए गए विशेष सफाई अभियान के तहत सफाई करवाई गई। चोक नालियों का जाम फायर ब्रिगेड गाडी से खुलवाया और चोक नालियों से निजात दिलाई! पर लोगों ने राहत की सांस ली है।

गौर तलब है, कि वार्ड में नालियों के व्यवस्थित निर्माण के बाद भी कई जगहों पर नालियां कवर न होने अथवा ढक्कन हट जाने या टूट जाने के कारण पास पड़ोस के लोगों द्वारा उसमें कचरा डाल देने के कारण से नालियों में पानी जमा होने के कारण उठने वाली दुर्गन्ध से आम आदमी का जीना मुहाल हो गया था। ठण्ड की शुरुआत  के महीने में भी दिन रात मच्छरों के प्रकोप से लोगों की नींद हराम होनए लगी थी।  नालियां साफ होने से वार्ड वासियों ने राहत की सांस ली है।

भरतपुर: कोरोना के विरुद्ध जनआंदोलन जारी

सरकार के आदेशों का पालन करते हुए 2 अक्टुबर गांधी जयंती से चलाया जा रहा है राजस्थान में कोरोना के विरुद्ध जन आंदोलन अभियान। विधायक वाजिब अली ने नगर कस्बे में सभी पार्षदो, सरपंचो और गणमान्य लोगों को सपथ दिलाकर और कोरोना के विरुद्ध जन आंदोलन चलाकर गाड़ी को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

आज से प्रतिदिन नगर कस्बे के बार्ड  बार्ड में जाकर व गावो में जाकर जनता को जागरूक और सावधान करेगा। वही नगर कस्बे के 35 बार्ड में जाकर प्रतिदिन नगर पालिकाअधिकारी नरसी लाल मीणा व पार्षदो के द्वारा अभियान चलाकार सभी लोगों में पर्चा बाट व कार्यकर्म कर सभी लोगो को जागरूक किया जाएगा।

तिजारा: जन जागरूकता रैली से कोरोना के प्रत किया जागरूक

तिजारा कस्बे में नगर पालिका द्वारा कोरोनावायरस महामारी बचाव को लेकर  जिला कलेक्टर के निर्देशन में जन जागरूकता रैली निकालकर लोगों को जागरूक किया गया। अधिशासी अधिकारी  मनीषा  यादव ने  हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया। अधिशासी अधिकारी मनीषा यादव ने बताया है कि ।कोरोना महामारी   बचाव के लिए मास्क लगाएं। 2 मीटर की दूरी का ध्यान रखें। मास्क नहीं तो प्रवेश नहीं ।बिना मास्क बाहर नहीं जाए। 

बहरोड़: जमीनी विवाद में जंग, पुलिस ने नौ का किया चालान

उपखण्ड के तसिंग गांव के कृष्ण नगर में जमीनी विवाद को लेकर दो गुटों में जंग छिड़ गई। मामले की सूचना लगते बहरोड़ पुलिस मौके पर पहुंची। मौके पर महिलाओं सहित 9 लोगों को धारा 151 में गिरफ्तार कर थाने ले आई। 

बहरोड़ के नया बस स्टैण्ड स्थित रेडीमेड की होलसेल दुकान में लगी आग। बहरोड़ की दमकल आडट आफ रोड होने के चलते लोगों ने टैंकरों से आग बुझाने का किया प्रयास। बाद में नीमराना से पहूॅची दमकल ने आग पर पाया काबू। शॉर्ट सर्किट से आग लगने का कारण बताया जा रहा है। आग लगने से दुकान में लाखों का नुकसान हुआ है।

बहरोड़: रेडीमेड की होलसेल दुकान में लगी आग

बहरोड़ के नया बस स्टैण्ड स्थित रेडीमेड की होलसेल दुकान में लगी आग। बहरोड़ की दमकल आडट आफ रोड होने के चलते लोगों ने टैंकरों से आग बुझाने का किया प्रयास। बाद में नीमराना से पहूॅची दमकल ने आग पर पाया काबू। शॉर्ट सर्किट से आग लगने का कारण बताया जा रहा है। आग लगने से दुकान में लाखों का नुकसान हुआ है।

rajasthan news today
rajasthan news today

रामगढ़, अलवर: दो दिवसीय कृषक प्रशिक्षण का आयोजन

आत्मा योजना अन्तर्गत कृषि विभाग द्वारा दो दिवसीय कृषक प्रशिक्षण का राजीव गांधी सेवाकेंद्र रामगढ में हुआ आयोजन। इसके अंतर्गत कृषि उपनिदेशक हिरेंद्र सिंह द्वारा किसानों की आय बढाने के लिए मास्क लगाकर, सोशियल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए जैविक खेती का उपयोग करने के बारे में और रबी की फसल बुवाई से पहले बीज उपचार और खेत में जोत लगा तैयारी करने के बारे जानकारी दी ग्ई। 

माउंट आबू, सिरोही: कोरोना संक्रमण के प्रति जन जागरूकता के तहत बांटे मास्क

माउंट आबू में कोरोना संक्रमण के प्रति जन जागरूकता को लेकर चलाए जा रहे विशेष अभियान के तहत सीओ स्काउट जितेंद्र भाटी के नेतृत्व में स्काउट सदस्यों की ओर से नक्की लेक के आसपास क्षेत्र में जनजागृति अभियान चलाया गया और बिना मास्क के घूमने वालों को निशुल्क मास्क का वितरण किया गया।

माउंट आबू, सिरोही: वन्य जीव सप्ताह का समापन

सिरोही जिले की पर्वतीय पर्यटन नगरी माउंट आबू में पिछले 1 अक्टूबर से वन्य जीव सप्ताह का आयोजन वन विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस सप्ताह के दौरान विभाग द्वारा जागरूकता हेतु विभिन्न कार्यक्रम किए गए।

इसी कड़ी में आज सप्ताह का समापन समारोह माउंट आबू के स्काउट ग्राउंड में आयोजित किया। कार्यक्रम की अध्यक्षता माउंट आबू उपखंड अधिकारी डॉ गौरव सैनी ने की। इस मौके पर उपखंड अधिकारी ने माउंट आबू के पर्यावरण को किस प्रकार संजोया जा सके इसको लेकर अपने विचार व्यक्त किए। वही आयोजित कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिता के विजेताओं को सम्मानित किया गया। 

डूँगरपुर, राजस्थान: सद्भावना सत्याग्रह के तहत काली बांधकर करेंगे प्रदर्शन

राजस्थान पटवार संघ उपशाखा आसपुर ने बुधवार को उपखण्ड अधिकारी को सद्भावना सत्याग्रह कार्यक्रम के तहत् पटवार संघ की ग्रेड पे 3600 चयनित वेतनमान की विसंगति को दूर करने एवं समय-समय पर विभिन्न स्तरों पर हुए समझौतों को लागू करने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री के नाम एक ज्ञापन दिया। पटवार संघ द्वारा नो मास्क नो एंट्री कार्यक्रम को गांधीवादी सद्भावना सत्याग्रह कार्यक्रम के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत 6 से 20 अक्टूबर तक काली पट्टी और काला मास्क बांधकर विरोध प्रदर्शन के साथ कार्य किया जाएगा।

आहोर, जालोर: सिंचाई एवं पेयजल की व्यवस्था की गई

जवाई बांध किसान संघर्ष समिति एवं प्रशासन की वीसी के माध्यम से वर्चुअल बैठक हुई। जिसमें पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जवाई बांध से सिंचाई पेयजल के लिए जवाई जल वितरण एवं किसान संधर्ष समिति से  संभागीय आयुक्त की अध्यक्षता में वीसी के माध्यम से शांतिपूर्ण तरीके से सिंचाई एवं पेयजल पानी का बंटवारा करने की योजना बनी। किसानों को 20 दिन की चार पाण में 4000 MCAFT  पानी देने पर सहमति बन गई। 

आबूरोड, सिरोही: ट्रिनकैट सांप से हड़कम्प, स्नेक कैचर ने पकड़ा

घर के गार्डन में पीले रंग के दुर्लभ प्रजाति के सांप दिखने से हड़कम्प मच गया। दुर्लभ ‘एलबिनो ट्रिनकैट’ सांप को देखने के लिये लोगों का मजमा जुट गया। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे स्नेक कैचर चिंटू यादव ने 36 MM लंबे एलबिनो ट्रिनकैट सांप का किया रेस्क्यू। चिंटू ने बताया कि इस तरह के सांप गर्म स्थान पर ही मिलते हैं लेकिन ये ज्यादा जहरीले नहीं होते।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *