RBI का बयान- करेंसी नोटों द्वारा फैल सकता है कोरोना वायरस

नई दिल्ली। करेंसी नोटों(Currency Note) द्वारा भी कोरोना वायरस(coronavirus) फैल सकता है। इसकी पुष्टि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने की है। इसलिए यदि आप यह सोचते हैं कि नोटों से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा नहीं है, तो आप एकदम गलत सोचते हैं और आपको सावधान रहने की जरूरत है।

RBI ने साफ़ किया है कि नोटों द्वारा किसी भी प्रकार का वायरस अथवा बैक्टीरिया फैल सकता है। आरबीआई ने यह भी सुझाव दिया कि करेंसी नोटों के उपयोग की बजाय डिजिटल भुगतान का लोगों को अधिक से अधिक इस्तेमाल करना चाहिए। दरअसल, कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स यानि CAIT ने इसे लेकर एक सवाल पूछा था।

CAIT के इस सवाल के जवाब में RBI ने एक मेल के माध्यम से अप्रत्यक्ष रूप में यह पुष्टि की। RBI ने लोगों से कहा कि करेंसी नोटों की जगह आपको ज्यादा से ज्यादा डिजिटल भुगतान का उपयोग करना चाहिए। 9 मार्च को CAIT ने केंद्रीय वित्तमंत्री को एक पत्र लिखा था। इस पत्र में पूछा गया था कि क्या करेंसी नोट वायरस के वाहक हैं या नहीं?

इसके बाद वित्त मंत्रालय से यह पत्र RBI को ट्रांसफर कर दिया था। इसके बाद RBI ने CAIT को जवाब दिया कि करेंसी नोट किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस के वाहक हो सकते हैं। आरबीआई ने बताया था कि इसमें कोरोना वायरस भी शामिल है। इसलिए इससे बचने का सबसे आसान तरीका है डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल करना।

3 अक्टूबर 2020 को अपने जवाब में RBI ने बताया कि कोरोना वायरस महामारी को सीमित करने के सुविधापूर्वक मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग तथा कार्ड जैसे ऑनलाइन चैनल्स के माध्यम से डिजिटल भुगतान का इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे आप ATM से नकदी निकालने से भी बच सकते हैं। आरबीआई ने यह भी कहा कि कोरोना को लेकर समय-समय पर जारी सार्वजनिक स्वास्थ्य दिशा-निर्देशों का भी कड़ाई से पालन किया जाना चाहिए।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “RBI का बयान- करेंसी नोटों द्वारा फैल सकता है कोरोना वायरस”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *