K Balaji IAS profile, K BALAJI IAS rank, M Balaji IAS Wikipedia, DK Balaji IAS, Balaji IAS contact number, Ghazipur DM K Balaji, DK Balaji IAS age, DK Balaji IAS cadre,

1 अक्टूबर से जनपद में चलेगा संचारी रोग नियंत्रण अभियान एवं दस्तक अभियान: IAS K Balaji DM Meerut

  • संचारी रोग नियंत्रण Sanchari Rog Niyantran अभियान माह में आयोजित होगी अनेको गतिविधियां, आशा, एएनएम तथा आंगनबाडी कार्यकत्रियों का होगा संवेदीकरण: IAS K Balaji DM Meerut

मेरठ। जिलाधिकारी के बालाजी IAS K Balaji DM Meerut ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण Sanchari Rog Niyantran अभियान एवं दस्तक अभियान का तृतीय चरण प्रदेष के समस्त 75 जनपदों में 1 से 31 अक्टूबर 2020 तक चलाया जायेगा, जिसमें विभिन्न विभागों द्वारा अनेको गतिविधियां आयोजित की जायेगी तथा आमजन को संचारी रोग नियंत्रण Sanchari Rog Niyantran के प्रति जागरूक किया जायेगा। उन्होने बताया कि अक्टूबर माह में आयोजित किये जा रहे दस्तक अभियान में आषा कार्यकत्री घर-घर भ्रमण के दौरान बुखार के रोगियों के साथ ही खांसी तथा सांस लेने में परेषानी के लक्षण के रोगियों के विषय में भी जानकारी प्राप्त करेंगी तथा ऐसे रोगियों की सूचना प्राप्त होने पर मुख्यालय को प्रेषित करेंगी।

IAS K Balaji DM Meerut बोले सख्ती से करें कार्याें की निगरानी

उन्होने बताया कि कोविड महामारी के कारण नियमित टीकाकरण के दौरान अनेक षिषु टीकाकरण से वंचित रह गये ऐसी स्थिति में सभी शिशुओं को चिन्हित व सूचीबद्ध कर समयबद्ध कार्ययोजना बनाते हुये इन सभी शिशुओं का नियमित टीकाकरण कराया जायेगा। उन्होने बताया कि प्रत्येक परिवार में जनवरी 2020 से सितम्बर 2020 के बीच जन्मे शिशु का नाम व पता अंकित करते हुये उसके सम्पूर्ण टीकाकरण का विवरण निर्धारित प्रपत्र पर अंकित कर ब्लाॅक मुख्यालय में जमा किया जायेगा साथ ही जनपद व ब्लाॅक स्तर पर अन्तर्विभागीय बैठके, ब्लाॅक स्तर पर नोडल अध्यापको का संवेदीकरण, स्थानीय निकायों पर संवेदीकरण बैठक, ब्लाॅक स्तरीय ग्राम प्रधान संवेदीकरण बैठक, ब्लाॅक चिकित्सालय पर आशा, एएनएम तथा आंगनबाडी कार्यकत्रियों का संवेदीकरण के कार्यक्रम भी आयोजित किये जायेगे। 

सख्त हिदायत देते हुये IAS K Balaji DM Meerut ने बताया कि संचारी रोग नियंत्रण Sanchari Rog Niyantran के तहत बच्चों को हर तरह से योजनाओं का लाभ दिया जाना आवश्यक है। किसी भी तरह की कोताही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

सूर्य मित्रों का होगा प्रशिक्षण, आदित्य ऐप पर देखे जानकारी-परियोजना अधिकारी यूपीनेडा

मेरठ (सू0वि0)। परियोजना अधिकारी यूपीनेडा मेरठ एम0 जावेद खान ने बताया कि नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा विकास अभिकरण उ0प्र0 (यूपीनेडा) द्वारा विभिन्न प्रकार के सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना करायी जाती है। इसके अतिरिक्त प्रदेष में अन्य संस्थाओं द्वारा भी सौर ऊर्जा संयंत्रो की स्थापना करायी जाती है। उन्होने बताया कि सौर ऊर्जा संयंत्रो के अनुरक्षण के लिए यूपीनेडा द्वारा प्रषिक्षण शोध एवं विकास केन्द्र देवा रोड, चिनहट पर स्वरोजगारकर्ताओं को प्रषिक्षित भी कराया जाता रहा है तथा वर्तमान में भी प्रषिक्षित किया जाना प्रस्तावित है, जिन्हें सूर्य मित्र कहा जाता है।

उन्होने बताया कि इन सूर्य मित्रों द्वारा सौर ऊर्जा संयंत्रो की रिपेयरिंग का कार्य किया जाता है तथा सौर ऊर्जा संयंत्रो की स्थापना का कार्य भी कराया जाता है। यूपीनेडा के इन प्रयासों को व्यापक रूप देने हेतु आदित्य नाम से मोबाईल ऐप विकसित किया गया है जो दो प्रारूपों में आदित्य टी &  ई तथा आदित्य सी उपलब्ध है। जिसमें पूर्ण विवरण अंकित है।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *