शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स 300 अंक से अधिक पर

मुंबई। बुधवार को शुरुआती कारोबार में इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स 300 अंक से ज्यादा चढ़ गया, जिससे सकारात्मक घरेलू और वैश्विक संकेतों के बीच इंडेक्स-हैवीवेट रिलायंस इंडस्ट्रीज, इंफोसिस और एचडीएफसी जुड़वाँ में बढ़त हुई। 30-शेयर सूचकांक 324.27 अंक या 0.86 प्रतिशत बढ़कर 38,058.35 पर कारोबार कर रहा था, और एनएसई निफ्टी 92.25 अंक या 0.83 प्रतिशत बढ़कर 11,245.90 पर पहुंच गया।

सेंसेक्स पैक में रिलायंस इंडस्ट्रीज शीर्ष स्थान पर रही, जिसमें 2 प्रतिशत की तेजी के बाद यह घोषणा की गई कि वैश्विक निवेश फर्म केकेआर 1.28 प्रतिशत इक्विटी हिस्सेदारी लेने के लिए अपनी सहायक कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स में 5,550 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इंफोसिस, एचसीएल टेक, एशियन पेंट्स, कोटक बैंक, टाइटन और एचडीएफसी बैंक अन्य लाभार्थियों में शामिल थे।

दूसरी ओर, भारती एयरटेल, टाटा स्टील, पॉवरग्रिड, एनटीपीसी, ओएनजीसी, टीसीएस और बजाज ऑटो के शेयरों में बढ़त रही। पिछले सत्र में, सेंसेक्स 300.06 अंक या 0.79 प्रतिशत की गिरावट के साथ 37,734.08 पर और निफ्टी 96.90 अंक या 0.86 प्रतिशत गिरकर 11,153.65 पर बंद हुआ।

इस बीच, विनिमय आंकड़ों से पता चला कि विदेशी संस्थागत निवेशकों ने मंगलवार को शुद्ध आधार पर 2,072.76 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची। व्यापारियों के अनुसार, रात भर के सत्र में अमेरिकी इक्विटी में पुनर्जन्म, एशियाई साथियों से काफी हद तक सकारात्मक संकेत और भारत-चीन सीमा तनाव को कम करने के लिए नए प्रयासों से घरेलू निवेशकों को उत्साहित किया।

पूर्वी लद्दाख में तनाव को कम करने के लिए भारत और चीन ने मंगलवार को अग्रिम पंक्ति में अधिक सैनिकों को भेजने से रोकने के लिए सहमति जताई, एकतरफा रूप से जमीन पर स्थिति को बदलने से बचना चाहिए और ऐसे मामलों को लेने से बचना चाहिए जो आगे के मामलों को जटिल कर सकते हैं।

वैश्विक मोर्चे पर, शंघाई और हांगकांग के शेयर मिड-डे सौदों में लाभ के साथ कारोबार कर रहे थे, जबकि टोक्यो और सियोल में लाल रंग में थे। अमेरिका में स्टॉक एक्सचेंज रातोंरात सत्र में सकारात्मक नोट पर समाप्त हुआ। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.81 प्रतिशत की गिरावट के साथ 41.38 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *