सेंसेक्स शेयरों में 629 अंक की तेजी; निफ्टी 11,400 पर बंद

मुंबई। सकारात्मक घरेलू और वैश्विक संकेतों के बीच वित्तीय शेयरों में मजबूत खरीदारी के चलते इक्विटी बेंचमार्क सेंसेक्स ने गुरुवार को 629 अंक की तेजी दिखाई। 30 शेयरों वाला बीएसई इंडेक्स 629.12 अंक या 1.65 प्रतिशत बढ़कर 38,697.05 पर बंद हुआ। व्यापक एनएसई निफ्टी 169.40 अंक या 1.51 प्रतिशत बढ़कर 11,416.95 पर बंद हुआ।

सेंसेक्स पैक में इंडसइंड बैंक 12 प्रतिशत से अधिक की बढ़त के साथ रहा, इसके बाद बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, टेक महिंद्रा, बजाज फिनसर्व और कोटक बैंक का स्थान रहा। दूसरी ओर, आईटीसी, एनटीपीसी, टाइटन, रिलायंस इंडस्ट्रीज और ओएनजीसी पिछड़ गए। आनंद राठी के शेयरों के प्रमुख- इक्विटी रिसर्च (फंडामेंटल) के प्रमुख नरेंद्र सोलंकी ने कहा कि सकारात्मक वैश्विक संकेतों और बेहतर-अपेक्षा वाले घरेलू पीएमआई विनिर्माण आंकड़ों के बाद घरेलू बाजार सकारात्मक रुख पर खुला।

भारत के विनिर्माण क्षेत्र की गतिविधि में सितंबर में दूसरे सीधे महीने के लिए सुधार हुआ और नए आदेशों और उत्पादन में तेजी से वृद्धि के समर्थन में आठ-साढ़े आठ साल के ऊंचे स्तर को छू लिया, यहां तक ​​कि फर्मों ने कर्मचारियों की संख्या कम कर दी। मौसमी रूप से समायोजित IHS मार्किट इंडिया मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (PMI) अगस्त में 52.0 से बढ़कर सितंबर में 56.8 हो गया – जनवरी 2012 से उच्चतम।

दोपहर के सत्र के दौरान, बाजारों ने और अधिक मजबूती दिखाई क्योंकि सोमवार को होने वाले अधिस्थगन ब्याज मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले से पहले बैंकों और वित्तीय शेयरों में विशेष रूप से व्यापक रूप से आधारित खरीद देखी गई थी। उन्होंने कहा, “भावनाओं को भी बढ़ाया गया था … सरकार ने कम प्रतिबंधों के साथ अतिरिक्त छूट के साथ अर्थव्यवस्था को शुरू करने के लिए अपनी अनलॉक 5 योजनाओं के तहत नए दिशानिर्देशों का एक सेट जारी किया है।”

इस बीच, टोक्यो स्टॉक एक्सचेंज ने दिन में पहले तकनीकी खराबी देखी। शंघाई, हांगकांग और सियोल में बाजार छुट्टियों के लिए बंद थे। यूरोप में सूचकांक शुरुआती सौदों में सकारात्मक नोट पर कारोबार कर रहे थे। अंतर्राष्ट्रीय तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.76 प्रतिशत की गिरावट के साथ 41.98 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *