सिलाई प्रतिक्षणम से आत्मनिर्भर बनेगी महिलाएं

सिलाई प्रतिक्षणम से आत्मनिर्भर बनेगी महिलाएं

  • फाईज़ अली सैफी || ई-रेडियो इंडिया

गाज़ियाबाद। राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के सहयोग से परिवार सोसायटी द्वारा ग्राम तालहटा में स्वयं सहायता समूहों की 30 महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से एक 13 दिवसीय उच्च स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड चंचल कुमार गौतम और जिला अग्रणी प्रबंधक एसपी यादव के कर कमलों द्वारा किया गया हैं।

13 दिवसीय प्रशिक्षण में प्रशिक्षणार्थियों को उनके गांव में सिंचाई के क्षेत्र में किए जाने वाले कार्य जैसे महिलाओं बच्चों व व्यास्को के परिधान बनाने का प्रशिक्षण दिया जाएगा। जिससे कि गांव के व्यक्तियों को उनके ही गांव में सिलाई की सुविधा मिल सकें और गांव की महिलाओं को रोजगार उपलब्ध हो सकें। प्रशिक्षण के उपरांत महिलाओं का एक क्लास्टर भी बनाया जाएगा, जिससे कि यह महिलाएं संगठित होकर अपने रोजगार को बढ़ा सकें और बाजार में चलने वाले नए-नए डिजाइनों के वस्त्र सिल सकें।

दुकानों से संपर्क करके इनके बनाए गए परिधानों की बिक्री के द्वारा इन महिलाओं की आमदनी में वृद्धि कराई जाएगी। इस मौके पर नाबार्ड के जिला विकास प्रबंधक चंचल कुमार गौतम ने उपस्थित महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि नाबार्ड का उद्देश्य है कि कृषि और गांव का विकास हो। गांव के विकास में महिलाओं की प्रमुख भूमिका है यदि एक महिला हुनरमंद होती हैं तो वह उसे अपना रोजगार बनाकर आत्मनिर्भर हो सकती हैं और परिवार की आमदनी में सहायता हो सकती हैं।

इससे परिवार की आमदनी बढ़ेगी और हमारे गांव का विकास होगा, जोकि नाबार्ड का उद्देश्य हैं। महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी तो उनमें आत्मविश्वास बढ़ेगा। जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक एसपी यादव ने अपने उद्बोधन में यह कहा कि यदि कोई व्यक्ति किसी कला में दक्ष है तो बैंक भी उसको क्षण देने में रुचि रखते हैं, क्योंकि बैंक जानता है कि कुशल व्यक्ति बैंक से क्षण का भुगतान करेगा इसलिए नाबार्ड के इस कार्य की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि सभी प्रतिष्ठित महिलाओं को अपना रोजगार करने के लिए बैंक से क्षण मुहैया कराया जाएगा।

इस मौके पर परिवार सोसाइटी के सचिव ललित त्यागी ने भी बताया कि इस प्रशिक्षण के लिए उन महिलाओं का चुनाव किया जाएगा, जोकि पिछले 7 वर्षो से नवाज द्वारा बनाए गए स्वास्थ्य सहायता समूह व संयुक्त देयता समूहों से जुड़ी है तथा जिन समूहों को बैंक से ॠण मुहैया हो चुका है और जिन्होंने बैंक ॠण कि समय से अदायगी की हैं। इस तरह से यह परिपक्व समूह है और बैंक से अच्छा लेनदेन करते हैं यह सिलाई प्रतीक्षा और इनके लिए बहुत उपयोगी साबित होगा, जोकि उनकी आमदनी और आत्मविश्वास दोनों को बढ़ाएगा।

प्रशिक्षण कार्यक्रम के केनरा बैंक के शाखा प्रबंधक परिवार सोसायटी कोऑर्डिनेटर संदीप कुमार व सुनील कुमार भी उपस्थित रहे हैं। प्रशिक्षणार्थियों में गांव तालहटा से विजयलक्ष्मी, चंचल, ममता, निशा त्यागी, रूबी, लक्ष्मी, बबली, सुमन समेत आदि व गांव भट्ट जल से प्रिया सपना, निकिता, तनु आदि भी उपस्थित रहीं हैं।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *