Shardiya Navratri 2020 में क्या करें और क्या न करें? जानें 1 क्लिक पर

Shardiya Navratri 2020 में क्या करें और क्या न करें? जानें 1 क्लिक पर

  • धार्मिक डेस्क || ई-रेडियो इंडिया

Shardiya Navratri 2020: शारदीय नवरात्रि 17 अक्टूबर 2020 से शुरू हो रहा है, इस दौरान मां के भक्तों ने उनकी पूजा की पूरी तैयारी कर ली है। हम आपको बताने जा रहे हैं तो किस तरह से आप अधिक मास के बाद लगने वाले शारदीय नवरात्रि (Shardiya Navratri 2020) में मां की पूजा कर विशेष लाभ अर्जित कर सकते हैं।

शारदीय नवरात्र (Shardiya Navratri 2020) में भक्तों को मां के नौ रूपों की पूजा करने के साथ पूजा विधि पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि किसी तरह कोई चूक ना होने पाए।

Shardiya Navratri 2020 में तामसिक भोजन से बचें

Shardiya Navratri 2020 में Tamsik bhojan na karein
Shardiya Navratri 2020 में Tamsik bhojan na karein

9 दिनों तक माता की पूजा के दौरान व्रत उपवास में है तो भी नहीं है तो भी तामसिक भोजन से परहेज करना चाहिए। मांस, मदिरा, लहसुन, प्याज यह सभी तामसिक भोजन में आते हैं। मां की पूजा के दौरान 9 दिनों तक इन से दूरी बनानी बेहद आवश्यक है।


नवरात्रि में खरीदें स्पेशल मातारानी के उपहार


  • 9 दिनों के व्रत के दौरान साधकों को चाहिए कि वे नमक से परहेज करें चाहे वह सेंधा नमक ही क्यों ना हो। इसके अलावा अनाज के सेवन से भी व्रत धारकों को दूर रहने की सलाह दी जाती है।
  • नवरात्रि के समय चमड़े के बेल्ट, जूते या फिर चमड़े से बनी हुई किसी अन्य चीजों के इस्तेमाल से बचें।
  • बहुत कम लोगों को पता होगा कि अगरबत्ती को बनाने में बांस और रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है जो स्वास्थ्य के लिहाज से भी और पर्यावरण के लिहाज से भी बेहद नुकसानदायक करते हैं, इसलिए हमें अगरबत्ती नहीं बल्कि धूप बत्ती का इस्तेमाल करना चाहिए।

खंडित मूर्ति और फोटो ना करें इस्तेमाल

कहते हैं कि पूजा के समय खंडित मूर्तियों का पूजा स्थल पर रखना निषेध होता है, इसके अलावा किसी भी तरह की फटी पुरानी फोटो का इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए। पूजा के बाद मां दुर्गा की आरती जरूर करें। पूजा में जो भी कमी रह जाती है या फिर गलती हो जाती है वो आरती से पूरी हो जाती है।

शारदीय नवरात्रि में व्रत रखने वालों को तखत या लकड़ी के बने चारपाई पर आराम करना चाहिये।
  • नवरात्रि का व्रत (Shardiya Navratri 2020) रखने वाले को नाखून बाल नहीं कटाने चाहिए और शेविंग भी नहीं करानी चाहिए। स्वच्छता का विशेष ध्यान देना चाहिए।
  • व्रत धारकों को दिन में सोने से मनाही है, दिन में आराम करने का मन हो तो स्वच्छ बिस्तर पर ही आराम करें। परंपरा है कि लकड़ी से बने हुए तक या बेड पर आराम करना चाहिए। बांस की बनी हुई चारपाई पर आराम करने से बचना चाहिए।
  • मन में किसी तरह की नकारात्मक ऊर्जा ना आए इसके लिए शांति भाव से मां के नौ रूपों के अर्चना करनी चाहिए।

कहते हैं कि नवरात्रि में दिल से मांगी गई मुराद हर हाल में पूरी होती है। उन भक्तों के लिए एक खास दिन होता है जो अपने जीवन को सकारात्मक दिशा में बोलना चाहते हैं और धर्म लाभ उठाना चाहते हैं।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

2 Replies to “Shardiya Navratri 2020 में क्या करें और क्या न करें? जानें 1 क्लिक पर”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *