शहीद भगत सिंह का जन्म दिवस मनाते हुए जिन समाजसेवियों ने समाज में मदद व सेवा करने का काम किया

गाज़ियाबाद। शहीद भगत सिंह सेवा दल ने शहीदे आजम भगत सिंह का जन्म दिवस मनाते हुए करोना महामारी के चलते जिन समाजसेवियों ने समाज में मदद व सेवा करने का काम किया उनको शहीद भगत सिंह सेवा दल हिंडोन पार कमेटी ने सम्मानित किया इसी सम्मानित लोगों में गाजियाबाद सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की सेवा को देखते हुए कमेटी के अध्यक्ष सरदार मंजीत सिंह का सम्मान किया गया ।

सम्मान करने वालों में शहीद भगत सिंह सेवा दल के संयोजक जितेंद्र सिंह शंटी हिंडोन पार कमेटी के अध्यक्ष कमलजीत सिंह सिक्का सरदार जगतार सिंह भट्टी वह अन्य रामप्रस्थ कॉलोनी के सम्मानित नागरिक मुख्य रूप से उपस्थित थे सरदार मंजीत सिंह ने अपने विचार रखते हुए शहीदे आजम भगत सिंह के जीवन पर विस्तार से बताने का कार्य किया भगत सिंह आजादी की लड़ाई का  हीरो था।

जिसने मात्र 23 साल की उम्र में देश की आजादी की खातिर फांसी का फंदा चूम लिया था 3 साल की उम्र में भगत सिंह खेत के अंदर लकड़ी काट काट के बो रहा था किसी ने पूछा क्या कर रहे हो तो कहां बंदूकों की खेती कर रहा हूं बड़ा हो जाऊंगा तो अंग्रेजों को देश से निकाल दूंगा ऐसे शूरवीर क्रांतिकारी देश पर मर मिटने वाले शहीद-ए-आजम की शहादत नौजवानों के दिलों में हमेशा राज करती रहेगी ।

भगत सिंह के विचार नौजवानों में इंकलाब लाती रहेगी शहीदे आजम भगत सिंह को 23 मार्च 1931 को फांसी के तख्ते पर चढ़ा दिया गया था उनके साथ साथी सुखदेव और राजगुरु भी थे जब जब देश पर विकट समस्या आती है उस वक्त भगत सिंह का नाम याद आता है भगत सिंह ने जो पार्लिमेंट में बम फेंका वह गाजियाबाद नल गड़ा गांव में बनाया गया था

आज भी वह पत्थर नल गड़ा गांव में मौजूद है जिस पर रखकर बम बनाया गया था भगत सिंह ने बम फेंकते हुए कहा था बहरे और गूंगे लोगों को आवाज करने के लिए धमाके की जरूरत होती है जलियांवाला कांड 13 अप्रैल 1919 को हुआ था उस वक्त भगत सिंह की उम्र लगभग 10 साल की रही होगी जलियांवाला बाग से खून से सनी हुई ।

मिट्टी को एक शीशी में बंद करके घर लाया था ताकि अंग्रेजों से बदला लेने की याद ताजा बनी रहे निर्दोष लोगों की हत्या का बदला लिया जा सके जलियांवाला बाग कांड ने बहुत से नौजवानों को हिला दिया था जागरूक किया ऐसे वीर योद्धा का क्रांतिकारी का देशभक्त शहादत देने वाले 9 जवान शहीद ए आजम भगत सिंह कोई याद करने का रामप्रस्थ अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष कंवलजीत सिंह सिक्का इस प्रोग्राम का आयोजन किया।

मैं सभी उपस्थित लोगों को धन्यवाद देते हुए कि उन्होंने एक अच्छी पहल की भगत सिंह की याद हमारे जैसे लोगों के दिलों में बनी रहे इसलिए उन्हें याद करते रहना चाहिए प्रोग्राम में शहीद भगत सिंह सेवा दल के संयोजक जितेंद्र सिंह शंटी गुरुद्वारा इंदिरापुरम के प्रधान गुरप्रीत सिंह रम्मी जगतार सिंह भट्टी भारतीय जनता पार्टी के पूर्व महानगर अध्यक्ष मानसिंह गोस्वामी रिजवान भाई अध्यक्ष अल्पसंख्यक मोर्चा कार्यक्रम में मौजूद रहे सरदार मंजीत सिंह द्वारा रखे विचारों की सभी ने तारीफ की।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *