देश की नींव को मजबूत और युवाओं को सक्षम बनाएगी नई शिक्षा नीति : राजेंद्र अग्रवाल

  • समाज से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को नई नीतियों को जनमानस तक पहुंचाने की आवश्यकता है: कुंवर शेखर विजेंद्र

मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय में राष्ट्र को सशक्त बनाने वाली, राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 पर शोभित विश्वविद्यालय के कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र जी की अध्यक्षता में सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि मेरठ के सांसद राजेंद्र अग्रवाल रहे। सेमिनार की शुरुआत मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर की गई।

तत्पश्चात कुलाधिपति कुंवर शेखर विजेंद्र द्वारा तुलसी का पौधा बैठकर सांसद का स्वागत किया गया। सेमिनार में राष्ट्रीय शिक्षा नीति- 2020 पर अपने विचार साझा करते हुए राजेंद्र अग्रवाल ने  शोभित विश्वविद्यालय की सराहना करते हुए कहा कि आज राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में जो  बदलाव लेकर आई है। शोभित विश्वविद्यालय पहले से ही उस दिशा में कार्य कर रहा है।

उन्होंने खासतौर पर मैंकाले को कोट करते हुए कहा कि मैंकाले ने भारत के लिए कहा था,कि हिंदुस्तान के अंदर कुछ भी उल्लेखनीय नहीं है। जिसके चलते उन्होंने अंग्रेजी पद्धति के हिसाब से भारतीय शिक्षा नीति को बनाया था। जिसमें अंग्रेजी भाषा पर ज्यादा जोर दिया गया।  जिसके चलते  भारत के  युवाओं  को वह प्रशिक्षण नहीं मिल पाया जो मिलना चाहिए था।

उन्होंने  खास तौर पर कहा  कि देश की नींव को मजबूत बनाने में देश की मातृभाषा का विशेष योगदान है। आज हर विकसित देश अपनी मातृभाषा  को ही  प्रमुखता दे रहा है। इसी अवसर पर उपस्थित विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एपी गर्ग  ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति में मल्टीपल एंट्री मल्टीपल एग्जिट सिस्टम की सराहना करते हुए कहा कि इसकी सहायता से बहुत से युवाओं को फायदा पहुंचेगा। 

इसके अलावा  राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 में रचनात्मकता और रचनात्मक सोच  पर विशेष जोर दिया गया है जो सराहनीय है।  उन्होंने सांसद को सुझाव देते हुए कहा कि अगर नई शिक्षा नीति 2020 में कृषि शिक्षा से जुड़े  कौशल को  और अधिक महत्व देने की आवश्यकता है। जिससे उद्यमिता को बढ़ावा मिल सके  जिससे भारत के आत्मनिर्भर बनने के सपने को पूरा किया जा सके।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *