त्रिवेंद्र सिंह ने कहा समयसीमा के भीतर भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करें

देहरादून। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने सोमवार को यहां भर्ती प्रक्रिया की समीक्षा करते हुए ये निर्देश जारी किए भर्ती की प्रक्रिया को निर्धारित समय सारणी के भीतर निष्पादित किया जाना चाहिए। कोविद -19 के लिए आवश्यक प्रोटोकॉल का पालन करते हुए, भर्ती परीक्षा निर्धारित समय पर आयोजित की जानी चाहिए। ।

सीएम ने कहा कि चयन आयोगों को आवश्यकता भेजने में कोई देरी नहीं होनी चाहिए। इस उद्देश्य के लिए एक ऑनलाइन प्रणाली भी बनाई जानी चाहिए। उन्होंने आगे निर्देश दिया कि एक परीक्षा एक समान प्रकृति के पदों के लिए आयोजित की जानी चाहिए। इससे भर्तियों में अनावश्यक देरी को रोकने के साथ-साथ परीक्षार्थियों के समय और धन की बचत होगी। जब राज्य लोक सेवा आयोग डीपीसी के लिए तारीख तय करता है, तो संबंधित अधिकारियों की अनुपलब्धता के कारण इसे स्थगित नहीं किया जाना चाहिए।

रावत ने आगे निर्देश दिया कि चयन आयोग की आपत्तियों का जवाब तीन दिनों के भीतर भेजा जाना चाहिए। कार्मिक विभाग को विभागों में भर्ती प्रक्रिया की समीक्षा करनी चाहिए और विभागों और चयन आयोगों के बीच समन्वय स्थापित करना चाहिए। सीएम ने देखा कि कोविद -19 के कारण भर्ती प्रक्रिया में देरी हुई थी। यह पता लगाने के लिए एक योजना बनाई जानी चाहिए कि अगले छह महीनों में इसकी भरपाई कैसे की जा सकती है।

उत्तराखंड राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष आनंद सिंह रावत ने बताया कि 2017 से वर्तमान तक, 3,047 पदों के लिए चयन राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से किए गए थे, जबकि चालू वित्तीय वर्ष में 1,145 पदों के लिए चल रही चयन प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसी तरह, 2017 से वर्तमान तक, 2,647 पदों के लिए चयन डीपीसी के माध्यम से किया गया है, जबकि 219 पदों के लिए प्रक्रिया चल रही है।

उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष एस राजू ने बताया कि 2017 से 2020 तक आयोग ने 801 पदों की तुलना में 6,000 पदों के लिए चयन पूरा किया था, जिसके लिए चयन 2014 से 2017 तक किया गया था। कोविद -19 महामारी के कारण लंबित नौ परीक्षाओं में से , सात अक्टूबर और दिसंबर के बीच आयोजित किए जाने का प्रस्ताव है।

उत्तराखंड चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड के अध्यक्ष डॉ। डीएस रावत ने जानकारी दी कि 2017 से वर्तमान तक, 1,282 चयन किए गए थे। प्रोफेसर, सहयोगी और सहायक प्रोफेसर, चिकित्सा अधिकारी, एक्स-रे तकनीशियन, ईसीजी तकनीशियन और अन्य सहित 1,351 पदों के लिए आवश्यकताएं प्राप्त हुई थीं। उन्होंने कहा कि इन पदों के लिए चयन प्रक्रिया तय समय सीमा के भीतर पूरी कर ली जाएगी। बैठक में मुख्य सचिव ओम प्रकाश, अतिरिक्त मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, स्वास्थ्य सचिव अमित सिंह नेगी और अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *