UP mein up chunav की आज होगी महत्वपूर्ण घोषणा, इन सीटों पर है दंगल

UP mein up chunav की आज होगी महत्वपूर्ण घोषणा, इन सीटों पर है दंगल

  • संवाददाता || ई-रेडियो इंडिया

UP mein up chunav : बिहार का मौसम जहां एक और चुनावी हो चुका है तो उत्तर प्रदेश में भी खाली पड़ी हुई 8 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तैयारियां शुरू हो गई हैं। केंद्रीय चुनाव आयोग ने कहा है कि बिहार के चुनाव के साथ ही उत्तर प्रदेश के आठ रिक्त सीटों पर भी उपचुनाव (UP mein up chunav) संपन्न कराया जाएगा।

UP mein up chunav की रूपरेखा

इन 8 सीटों पर होने वाले उपचुनाव की रूपरेखा, तारीख और मतगणना कब होगी इसके बारे में मंगलवार 29 सितंबर को चुनाव आयोग की मीटिंग में सब कुछ फाइनल हो जाएगा। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कुल 403 विधानसभा सीटें हैं जिनमें से 8 सीटों पर उपचुनाव होना है।

कोविड-19 महामारी संक्रमण के दौरान चुनाव सकुशल संपन्न कराना चुनाव आयोग के लिए एक बड़ी चुनौती है। जहां एक और प्रदेश में कोरोना संक्रमण चरम पर है तो वहीं चुनावी रंग में सराबोर हो जाने के बाद राजनीतिक पार्टियों का समीकरण बिठाने के एवज में गणित बिगड़ना तय हो जाता है।

इन सीटों पर होना है UP mein up chunav

उत्तर प्रदेश में बुलंदशहर सीट रामपुर की स्वार सीट, कानपुर नगर की घाटमपुर सीट, अमरोहा जिले की नौगावां सादात सीट, फिरोजाबाद की टूंडला सीट, देवरिया जिले की देवरिया सदर सीट, जौनपुर जिले की मल्हनी सीट तथा उन्नाव जिले बंगरमऊ सीट पर चुनाव होंगे। इनमें से छह सीट भाजपा के पास थी जबकि दो पर समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी जीते थे।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा (Chief Election Commissioner Sunil Arora)
मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा (Chief Election Commissioner Sunil Arora)

राज्यसभा के उप चुनाव के बाद जुटाया साहस: सुनील अरोड़ा

मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा (Chief Election Commissioner Sunil Arora) ने कहा कि निर्वाचन आयोग की कई टीमों ने बीते तीन-चार महीने में बिहार के साथ ही उत्तर प्रदेश विधानसभा उप चुनाव को लेकर काफी तैयारी की है। कोविड काल में हमने राज्यसभा के उप चुनाव भी कराये हैं, इसके बाद आगे बढ़ने का साहस दिखाया है। उन्होंने कहा कि उप चुनाव के लिए राज्यों के मुख्य सचिवों के साथ ही वहां के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से भी हमने तैयारियों के संबंध में जानकारी प्राप्त कर ली है।

कोरोना संक्रमण पर सावधानी भी है जरूरी

Chief Election Commissioner Sunil Arora ने कहा कि, कोरोना संक्रमण को देखते हुए राज्य में चुनाव के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, सैनिटाइजिंग और थर्मल स्कैनिंग की प्रॉपर व्यवस्था के साथ चुनाव कराना है ताकि कोविड-19 की गाइडलाइन का पूरी तरह से पालन किया जा सके साथ ही साथ चुनाव आयोग की भी गरिमा बरकरार रहे।

UP mein up chunav की आज होगी महत्वपूर्ण घोषणा, इन सीटों पर है दंगल
UP mein up chunav की आज होगी महत्वपूर्ण घोषणा, इन सीटों पर है दंगल



email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

One Reply to “UP mein up chunav की आज होगी महत्वपूर्ण घोषणा, इन सीटों पर है दंगल”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *