स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर वेबिनार

मेरठ। स्वामी विवेकानन्द सुभारती विश्वविद्यालय के सरदार पटेल सुभारती लॉ कॉलिज एंव गणेश शंकर विद्यार्थी सुभारती पत्रकारिता व जनसंचार महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ के विषय पर एक दिवसीय राष्ट्रीय संवेदीकरण कार्यक्रम का ऑनलाइन आयोजन किया गया।

इस वेबिनार में 700 से अधिक शिक्षक,शोधकर्ता एवं विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। फेसबुक हुए इस लाईव सत्र को लगभग 2 हजार से अधिक लोगों जुड़े रहे। 

इस राष्ट्रीय संवेदीकरण कार्यक्रम के संयोजक डॉ. मनोज कुमार त्रिपाठी ने बताया कि 34 वर्षो बाद भारत को एक नई भारतीय राष्ट्रीय शिक्षा नीति मिली है, जो स्वावलम्बी भारत की दिशा में एक नया कदम है।

फेसबुक लाइव प्लेटफॉर्म पर आयोजित इस कार्यक्रम का संचालन करते हुए सरदार पटेल सुभारती लॉ कॉलिज के संकायाध्यक्ष एंव प्राचार्य प्रो. (डॉ.) वैभव गोयल भारतीय ने सभी अतिथियां का अभिवादन करते हुए ‘राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020’ के सन्दर्भ में कहा कि ‘एक भारत-श्रेष्ठ भारत’ और आत्मनिर्भर भारत बनाने के लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति की आधारशिला रखी गई है। यह शिक्षा नीति 21वीं सदी के भारत का मजबूत आधार बनेगी।

वक्तव्य प्रसिद्ध भाषाविद् प्रो. रवि प्रकाश टेकचन्दानी ने अपने संबोधन में बताया कि शिक्षा में भाषा और संस्कृति का जो मेल इस शिक्षा नीति में दिखाई देता है, वह आज के भारत की सबसे बड़ी जरूरतों में से एक है। भारत की सभी अधिकारिक 22 भाषाएँ हमारी अपनी ही हैं।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि प्रो. (डॉ.) मनोज दीक्षित (पूर्व कुलपति राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय, फैजाबाद) ने इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि 70 वर्षो में यह पहली नीति है जो जिम्मेदारी से लायी गयी है। उन्होंने बताया कि मैकाले की शिक्षा नीति में भारत के युवाओं की आकांक्षाओं को कोई स्थान ना मिल पाया था ना मिल पाया है। यह राष्ट्रीय शिक्षा नीति छात्रों की आकांक्षाओं को पूरा करने के साथ-साथ शिक्षकां की गरिमा का ध्यान भी रखती है। अब एक व्यक्ति जीवन भर एक ही रोजगार से जुड़ा रहे यह जरूरी नहीं रहेगा। यह शिक्षा नीति युवाओं को रोजगार पाने वाला और रोजगार देना वाला बनायेगी।

कार्यक्रम के अंतिम चरण में इस राष्ट्रीय संवेदीकरण कार्यक्रम के संयोजक डॉ. मनोज कुमार त्रिपाठी ने सुभारती विश्वविद्यालय के माननीय कुलपति ब्रिगेडियर डॉ. वी.पी. सिंह, विश्वविद्यालय प्रबन्धन एंव मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ. शल्या राज सहित सभी अतिथियों प्रतिभागियों एंव छात्र-छात्राओं आदि का धन्यवाद ज्ञापित किया।




email: eradioindia@gmail.com || info@eradioindia.com || 09458002343

अगर आप भी अपना समाचार/ आलेख/ वीडियो समाचार पब्लिश कराना चाहते हैं या आप लिखने के शौकीन हैं तो आप eRadioIndia को सीधे भेज सकते हैं। इसके अलावा आप फेसबुक पर हमें लाइक कर सकते हैं और टि्वटर पर फॉलो कर सकते हैं। मेरी वीडियोस के नोटिफिकेशन पाने के लिए आप यूट्यूब पर हमें सब्सक्राइब करें। किसी भी सोशल मीडिया पर हमें देखने के लिए टाइप करें कि eRadioIndia.

https://eradioindia.com/work-with-us/
Don't wait just take initiation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *